Move to Jagran APP

ईसीआर में मोबाइल एप से जनरल टिकट बुकिंग का जल्द खत्म होगा इंतजार

मोबाइल एप से जनरल टिकट बुक करने के लिए अभी कुछ दिन और इंतजार करना होगा। धनबाद सहित पूर्व मध्य रेल (ईसीआर) के 717 रेलवे स्टेशनों पर सितंबर से मोबाइल एप से जनरल टिकट की बुकिंग शुरू होगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 02:44 PM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 02:44 PM (IST)
ईसीआर में मोबाइल एप से जनरल टिकट बुकिंग का जल्द खत्म होगा इंतजार
ईसीआर में मोबाइल एप से जनरल टिकट बुकिंग का जल्द खत्म होगा इंतजार

जागरण संवाददाता, धनबाद : मोबाइल एप से जनरल टिकट बुक करने के लिए अभी कुछ दिन और इंतजार करना होगा। धनबाद सहित पूर्व मध्य रेल (ईसीआर) के 717 रेलवे स्टेशनों पर सितंबर से मोबाइल एप से जनरल टिकट की बुकिंग शुरू होगी। गूगल से यूटीएस एप डाउनलोड कर इस सेवा का लाभ ले सकेंगे। इसे लेकर धनबाद समेत सभी डिविजन के टिकट चेकिंग स्टाफ का प्रशिक्षण पूरा हो चुका है।

prime article banner

क्या होगी खासियत: रेलवे स्टेशन से अधिकतम पाच किलोमीटर दूर तक एप काम करेगा। यानी स्टेशन से पाच किमी के दायरे में रहने वाले लोग मोबाइल से ही जनरल टिकट बुक करा सकेंगे। रेलवे स्टेशन के अंदर या उसके बाहर टिकट बुक नहीं किया जा सकेगा। रेलवे टै्रक से 20 मीटर की दूरी पर ही एप से टिकट बुक होगा।

हर दिन बदलेगा रंग: एप पर जारी होनेवाले टिकट का रोजाना रंग बदलेगा। इतना ही नहीं सफर पूरी होते ही मोबाइल से टिकट अपने आप गायब हो जाएगा। यात्रियों को एप से बुकिंग की सुविधा के साथ टिकट चेकिंग स्टाफ के लिए भी एप विकसित किया गया है। एप की मदद से मोबाइल पर बुक होने वाले टिकट की जाच में आसानी होगी। किसी भी तरह की गड़बड़ी होने से एप की मदद से उसे पकड़ा जा सकेगा।

'मोबाइल टिकट एप का पूर्व मध्य रेल में ट्रायल सफल हो चुका है। सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम्स यानी क्रिस के स्तर पर इसे अंतिम रूप देने की प्रक्रिया चल रही है। सितंबर महीने के तीसरे सप्ताह से यात्रियों को यह सुविधा मिलने लगेगी।

राजेश कुमार, सीपीआरओ पूर्व मध्य रेल'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.