धनबाद, जेएनएन। निजी स्कूलों में मिशन एडमिशन का दौर शुरू हो गया है। शुक्रवार से डिनोबिली स्कूल सीएमआरआइ में एलकेजी के लिए नामांकन फॉर्म मिलना शुरू हो गया। अपने जिगर के टुकड़े के लिए सुबह चार बजे से ही नामांकन फॉर्म लेने के लिए लाइन लग गई। 

फॉर्म वितरण के पहले दिन शुक्रवार को 400 फॉर्म बेचे गये। स्कूल प्रबंधन की ओर से नामांकन फार्म का वितरण 19 नवंबर तक सुबह आठ से दोपहर 12 बजे तक स्कूल काउंटर पर किया जाएगा। डिनोबिली में 500 रुपये शुल्क देकर चार दिनों तक आवेदन प्राप्त किया जा सकता है। लाडले का नामांकन कराने के लिए अभिभावक परेशान हैं।

डीएवी में एलकेजी में नामांकन कराने के लिए आवेदन 21 से 27 नवंबर तक होगा उपलब्ध

इधर, डीएवी पब्लिक स्कूल कोयला नगर ने भी अपने यहां नए सत्र में एलकेजी में एडमिशन की तिथि घोषित कर दी। स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट पर 20 नवंबर तक दाखिले संबंधी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी। ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया 21 से 27 नवंबर तक चलेगी। इसके बाद भरे हुए फार्म का प्रिंट आउट निकालकर जमा करने की तारीख 28 नवंबर से लेकर तीन दिसंबर निर्धारित की गई है।

सेंट्रल स्कूल में फरवरी में नामांकन के लिए बंटेगा फॉर्म

सेंट्रल स्कूल में फरवरी में नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। केंद्रीय विद्यालय संगठन जनवरी के बाद एडमिशन के संबंध में निर्देश जारी करेगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के माध्यम से नामांकन लिया जाता है।

धनबाद पब्लिक स्कूल में दिसंबर में मिलेगा नामांकन फॉर्म

धनबाद पब्लिक स्कूल हीरक ब्रांच में दिसंबर से एडमिशन फॉर्म मिलेगा। इस संबंध में प्रंबंधन ने बताया कि जल्द ही इस संबंध में बैठक कर नामांकन फॉर्म के तिथि की घोषणा की जाएगी।

दिल्ली पब्लिक स्कूल में दो से आठ दिसंबर तक मिलेगा फॉर्म

दिल्ली पब्लिक स्कूल कार्मिक नगर में दो दिसंबर से आठ दिसंबर तक ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म मिलेगा। यहां नर्सरी कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा। बच्चे की आयु सीमा साढ़े तीन से साढ़े चार वर्ष के बीच होनी चाहिए। आवेदन फॉर्म के लिए संभावित शुल्क 1200 रुपये निर्धारित की गई है। आवेदन सिर्फ ऑनलाइन होगा। सीटों की तुलना में फॉर्म की अधिकता देखते हुए बच्चों का चयन लॉटरी के जरिए किया जाएगा। इसकी तिथि निर्धारित नहीं की गई है।

कार्मेल स्कूल में 18 नवंबर से मिलेगा नामांकन फॉर्म

कार्मल स्कूल धनबाद में केजी-1 में प्रवेश के लिए तीन दिन 18 नवंबर, 19 और 20 नवंबर को सुबह साढ़े सात से दोपहर 12 बजे तक नामांकन फॉर्म मिलेगा। इसकी दर 600 रुपये निर्धारित की गई है। 10 और 12 दिसंबर को सुबह आठ से दोपहर 12 बजे तक फॉर्म जमा किया जा सकेगा।

नगर निगम से बना जन्म प्रमाणपत्र ही मान्य

फॉर्म पर माता-पिता के साथ बच्चे की तस्वीर और नगर निगम से बना जन्म प्रमाणपत्र देना होगा। कोर्ट शपथपत्र और अस्पताल का प्रमाणपत्र मान्य नहीं है। जन्म प्रमाणपत्र के बिना प्रवेश फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। आठ, नौ और दस जनवरी तक अभिभावकों के साथ साक्षात्कार होगा। केजी-1 में नामांकन के लिए छात्र की उम्र मार्च 2020 में साढ़े तीन से चार वर्ष के बीच होनी चाहिए। चयन लॉटरी से होगा, जिसकी तिथि बाद में घोषित की जाएगी।

Posted By: Sagar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस