धनबाद, जेएनएन। बेफिक्र सफर कीजिए, दिक्कत हो तो टोल फ्री नंबर 138 पर हमें याद कीजिए...। आपका सुरक्षित सफर हमारी जिम्मेदारी है। आरपीएफ आपकी हर तरह से मदद को 24 घंटे तैयार है। यह कहना था धनबाद आरपीएफ सब इंस्पेक्टर साइना इस्लाम का। वह मंगलवार को नई दिल्ली से हावड़ा और सियालदह जानेवाली राजधानी एक्सप्रेस में सफर कर रही अकेली महिला यात्रियों को जागरूक और उनकी हौसला आफजाई कर रहीं थीं। मौका था RPF ओर से चलाए जा रहे 'मेरी सहेली अभियान' का। साइना ने अकेली सफर करने वाली महिलाओं का सीट नंबर, मोबाइल नंबर के साथ उनका पता भी लिया। उन्हें यह भरोसा भी दिया कि हावड़ा और सियालदह तक उनका सफर सुरक्षित होगा। साइना के साथ कांस्टेबल सुष्मिता रानी भी इस अभियान में शामिल थी। 

ऐसे काम कर रहा सिस्टम 

'मेरी सहेली अभियान' के तहत ट्रेन के खुलने वाले स्टेशन से गंतव्य तक अकेली सफर करने वाली महिलाओं का डाटा आरपीएफ कलेक्ट कर रही है। ट्रेन जहां से खुल रही है वहां जिन महिलाओं की जानकारी ट्रेन के कम ठहराव की वजह से नहीं मिल पा रही है, उसे अगले ठहराव वाले बड़े स्टेशन को फॉरवर्ड कर दिया जा रहा है। इसी तरह गंतव्य तक अकेली महिला यात्रियों की मॉनिटरिंग की जा रही है। 

अकेली सफर करने वाली महिला के साथ-साथ मानव तस्करी या पारिवारिक कारणों से घर से अकेले निकलने वाली महिलाओं का भी आरपीएफ महिला बटालियन ध्यान रख रही हैं। इससे अपराध में भी कमी लाने में काफी मदद मिल रही है।

-अविनाश करोसिया, इंस्पेक्टर आरपीएफ धनबाद   

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021