Move to Jagran APP

रेलवे स्टेशन ही नहीं, हॉस्पिटल और ऑफिस में भी जरूर लगाकर जाएं मास्क, वरना कट जाएगी जेब

रेलवे स्टेशन ही नहीं रेलवे हॉस्पिटल और रेलवे के दफ्तरों में जाने के लिए भी आज से मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। बिना मास्क पकड़े जाते हैं तो ₹500 का फाइन देना होगा। रेलवे की यह व्यवस्था आज से ही प्रभावी हो गई है।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Published: Fri, 09 Apr 2021 12:15 PM (IST)Updated: Fri, 09 Apr 2021 12:15 PM (IST)
रेलवे स्टेशन ही नहीं, हॉस्पिटल और ऑफिस में भी जरूर लगाकर जाएं मास्क, वरना कट जाएगी जेब
बरटांड़ बस पड़ाव के पास बिना मास्क व शारीरिक दूरी बातें करते लोग।

जागरण संवाददाता, धनबाद: अगर आप रेलवे स्टेशन जा रहे हैं तो मास्क जरूर लगा लें। बिना मास्क के पकड़े गए तो पूरे 500 रुपये का जुर्माना अदा करना होगा। रेलवे स्टेशन ही नहीं रेलवे हॉस्पिटल और रेलवे के दफ्तरों में जाने के लिए भी आज से मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। बिना मास्क पकड़े जाते हैं तो ₹500 का फाइन देना होगा। रेलवे की यह व्यवस्था आज से ही प्रभावी हो गई है। अभी थोड़ी देर पहले पूर्व मध्य रेल महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने इसे लेकर आदेश जारी कर दिया है।

loksabha election banner

यात्रियों को आगाह करते हुए कहा कि रेलवे का मकसद यात्रियों से जुर्माना वसूलना नहीं बल्कि उन्हें संक्रमण से बचने के लिए जागरूक करना है। यह तभी मुमकिन होगा जब सभी यात्री नियमों का पालन करेंगे। सामूहिक और कारगर कदम से ही संक्रमण को रोका जा सकेगा।

महाराष्ट्र समेत दूसरे प्रदेशों में संक्रमण के फैलने से बड़ी संख्या में घर वापसी कर रहे कामगार और प्रवासियों के लिए विषेश ट्रेनें चलाई जा रही हैं। हर यात्री की जांच रेलवे स्टेशन पर जांच का प्रयास किया जा रहा है। जांच की जिम्मेदारी राज्य सरकारों की है। इसके लिए रेलवे हर ट्रेन के आगमन और प्रस्थान की पूर्व जानकारी राज्य सरकार तक पहुंचा रही है। पहले जानकारी मिल जाने से राज्य सरकार को तैयारी का वक्त मिल जा रहा है। इसके साथ ही अगर राज्य सरकार चाहे तो नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम पर भी ट्रेनों से जुड़ी जानकारी ले सकती हैं।

स्टेशन पर सीसीटीवी से यात्रियों पर रखी जा नजर: रेलवे ने ज्यादातर स्टेशन पर सीसीटीवी लगा दिए हैं। इससे प्रत्येक ट्रेन से आनेवाले यात्रियों पर नजर रखी जा रही है। राज्य सरकार चाहे तो इसकी मदद भी ले सकती है।

महाराष्ट्र से लौटने को चलेंगी कई ट्रेनें: महाराष्ट्र में संक्रमण के बढ़ते खतरे के कारण हजारों की संख्या में यात्री लौट रहे हैं। ट्रेनों में बढ़ी भीड़ के मद्देनजर कई ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया गया है। इनमें लोकमान्य तिलक से रांची समेत बिहार की कई ट्रेनें शामिल हैं। ट्रेनों के आने की सूचना राज्य सरकार को पहले ही दे दी जाएगी ताकि जांच की मुकम्मल बंदोबस्त कराई जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.