धनबाद, जेएनएन। स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में आपका फीडबैक धनबाद नगर निगम की रैंकिंग सुधार सकता है। अकेले सिटीजन फीडबैक पर ही 1500 अंक मिलेंगे। 'एसएस 2020 - वोट फॉर द सिटी' एप के जरिए आम से खास सभी शहरी सफाई व्यवस्था पर अपना फीडबैक दे सकेंगे। स्वच्छता सर्वेक्षण की शुरुआत हो चुकी है और 31 जनवरी तक सिटीजन फीडबैक का लिंक खुला रहेगा।

इसमें सभी की भागीदारी सुनिश्चित हो, इसको लेकर बुधवार को नगर आयुक्त चंद्रमोहन कश्यप ने कम्युनिटी ऑर्गनाइजर, सीआरपी, पीएमएवाइ एजेंसी, स्वयं सहायता ग्रुप के लगभग 100 कर्मियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की। सिटी मैनेजर कुणाल कुमार ने सिटीजन फीडबैक के जरिए एप के डाउनलोड करने और पूछे गए सभी सातों सवालों का किस तरह से जवाब देना है, इसके बारे में विस्तार से बताया। यह भी बताया कि सिटीजन फीडबैक क्यों जरूरी है। अभी तक महज 500 ही सिटीजन फीडबैक हुआ है, इसे बढ़ाकर डेढ़ लाख तक लेकर जाना है। इतनी संख्या हो जाने के बाद रैंकिंग सुधर जाएगी। 

ऐसे देना है सिटीजन फीडबैक

आज हर किसी के पास स्मार्टफोन है। जहां इस एप के जरिए लोग अपनी भागीदारी सर्वेक्षण में निभा सकते हैं, वह भी घर बैठे और मात्र पांच मिनट में। सबसे पहले प्ले स्टोर से 'एसएस 2020- वोट फॉर द सिटी' नाम के एप को डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड करने के बाद पहले भाषा का चयन करना होगा, हिंदी या अंग्रेजी। फिर अपना नाम, पता, उम्र, लिंग आदि फीड करना होगा। यूएलबी यानी अर्बन लोकल बॉडी में धनबाद डालना होगा। इसे सबमिट करने के बाद मोबाइल नंबर देना होगा। इसपर वेरीफाई करने के लिए ओटीपी आएगा। इन सभी प्रक्रिया में एक बात का अनिवार्य रूप से ध्यान रखना होगा कि आपका जीपीएस ऑन रहना चाहिए। यह खुद-ब-खुद लोकेशन ले लेगा। इसके सात प्रश्नों का जवाब हां या नहीं में दे सकेंगे। 

ये  हैं सात प्रश्न

  1. क्या आप जानते हैं कि आपका शहर स्वच्छता रैंकिंग के लिए स्वच्छता सर्वेक्षण में हिस्सा ले रहा है?
  2. क्या आप आसानी से वाणिच्यिक और सार्वजनिक क्षेत्रों में कूड़ेदान डिब्बे खोज सकते हैं?
  3. क्या कचरा लेने वाले आपसे गीला और सूखा कचरा अलग-अलग देने के लिए बोलते हैं?
  4. क्या सामुदायिक शौचालय अब अधिक और सुलभ व साफ-सुथरे हैं?
  5. क्या आप अपने शहर की ओडीएफ स्थिति जानते हैं?
  6. सड़क के बीच बने डिवाइडर पर ग्रीन कवरेज है या नहीं?
  7. आपके शहर ने गार्बेज फ्री सिटी होने के लिए कितने स्टार रेटिंग के लिए क्लेम किया है? 

लोगों से वन टू वन सिटीजन फीडबैक में भाग लेने की अपील : नगर आयुक्त चंद्रमोहन कश्यप ने कहा कि निगम सभी से सहयोग की अपील कर रहा है। यह आपका शहर है और इसे आगे ले जाना आपकी भी जिम्मेवारी है। लोगों से वन टू वन सिटीजन फीडबैक में भाग लेने के लिए कहेंगे। प्रमुख कॉलेजों के छात्रों, क्षेत्र, सामाजिक संस्थाओं के बीच जाकर भी उन्हें फीडबैक देने के लिए प्रेरित करेंगे। इस तरह पब्लिक फीडबैक बढऩे पर रैंकिंग में सुधार हो पाएगा। ज्यादा से ज्यादा संख्या में शहरवासी इस प्रक्रिया में शामिल होकर पॉजिटिव फीडबैक देंगे, तभी स्वच्छता में बेहतर कर सकेंगे।

Posted By: Sagar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस