जागरण संवाददाता, धनबाद: कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। सरकार का आदेश है 50 फीसद क्षमता के साथ ही कक्षाएं संचालित होगी और संस्थान में सैनिटाइजर, मास्क की उत्तम व्यवस्था भी होनी चाहिए। कोई भी संस्थान क्षमता 50 फीसद क्षमता से अधिक पढ़ाते हुए पकड़े जाते हैं कोविड-19 के अंतर्गत सरकार ने कार्रवाई करने की बात कही है। इसको लेकर धनबाद कोचिंग एसोसिएशन ने एक टीम का गठन किया है। यह सभी कोचिंग का औचक मुआयना करेगी और जिस कोचिंग में कोविड-19 का पालन नहीं होगा उस पर एक्शन धनबाद जिला कोचिंग एसोसिएशन सह कोचिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की जिला इकाई लेगी। इन्हें दंड भी मिलेगा। हाउसिंग कॉलोनी में हुई धनबाद कोचिंग एसोसिएशन और कोचिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की प्रदेश इकाई की संयुक्त बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में धनबाद जिले के सभी क्षेत्र से बड़ी संख्या में प्राइवेट शिक्षकों एवं कोचिंग संचालकों ने भाग लिया। बैठक में पुरानी कमेटी को भंग करके नई कमेटी का गठन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत पूर्व सचिव विकास तिवारी ने धनबाद कोचिंग एसोसिएशन के इतिहास, उद्देश्य एवं स्थापना से लेकर अब तक के कार्यों का ब्योरा पेश किया। लॉकडाउन के कारण प्राइवेट शिक्षकों एवं कोचिंग संचालकों के जीवन में उत्पन्न समस्या से लोग त्रस्त हो चुके थे। इसके समाधान के लिए धनबाद कोचिंग एसोसिएशन और कोचिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की जिला इकाई का गठन किया गया। विद्या मंदिर के निदेशक मनोज कुमार सिंह एवं वियर्ट फिजिक्स क्लासेज के निदेशक डॉ रविंद्र विश्वकर्मा का विशेष योगदान रहा।

इस दौरान वोटिंग की प्रक्रिया भी रखी गई थी। शिक्षकों की सर्वसम्मति से मनोज कुमार सिंह को दोबारा अध्यक्ष चुन लिया गया। विकास तिवारी भी एक बार फिर से महासचिव बने। डॉ रविंद्र विश्वकर्मा कोषाध्यक्ष की जिम्मेवारी मिली।

धनबाद जिला के सभी क्षेत्रों के सभी प्राइवेट शिक्षकों एवं कोचिंग संचालकों के बहुमुखी विकास हेतु हरे क्षेत्र से शिक्षकों का चयन किया गया। जिनमें उपाध्यक्ष के पद के लिए शुभम कुमार, प्रशांत, एम कुमार, सचिन को मनोनीत किया गया। उप कोषाध्यक्ष पद के लिए रंजीत एवं नवीन कुमार का मनोनयन हुआ। मीडिया प्रभारी अजय कुमार चौबे बने। जिला कोऑर्डिनेटर के रूप में बृजभान पाठक, अजमेर अहमद, जितेश कुमार श्रीवास्तव, अविनाश कुमार, एचआर विश्वकर्मा, राघवेंद्र कुमार, संजीत सिंह चौहान, संतोष कुमार, संजय लाल, राजू साह, एसएस पांडे, नीरज कुमार कुशवाहा, मुकेश साव, रोशन कुमार, शदाब का चयन हुआ। एसोसिएशन के संरक्षक का पद डेबिट, शरीफ एवं केडी प्रसाद को मिला। जिला कमेटी हेड के पद के लिए अभिषेक सिंह मनोनीत हुए। कोचिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया झारखंड प्रदेश अध्यक्ष सह धनबाद कोचिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष मनोज कुमार सिंह ने कहा कि जिले के शिक्षकों ने दोबारा मौका दिया है। सभी के विश्वास पर खरा उतरने का प्रयास करेंगे।

Edited By: Atul Singh