धनबाद, जेएनएन। LIVE Corona in Dhanbad News Update धनबाद शहर के वासेपुर में फिर कोरोना मरीज मिला है। इसी के साथ वासेपुर में कोरोना मरीजों की संख्या दो हो गई है। मरीज की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद जिला प्रशासन की टीम ने बुधवार को वासेपुर के कमरमखदूमी रोड का दैारा किया। मरीज को इलाज के लिए कोविड-19 अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। 

बुधवार के दिन वासेपुर से दूसरा करोना पॉजिटिव युवक पाया गया। युवक का घर कमर मखदूमि रोड स्थित है।  20 दिन  पहले मुंबई से अपने घर  आया था। वह  युवक मुंबई के वर्सोवा में कपड़ा बनाने वाली कंपनी में काम करता था। मुंबई से सड़क के रास्ते 20 दिन पहले ही अपने घर को आया। परिवार वालों का कहना है कि आते ही स्थानीय बैंक मोड़ थाना को जाकर युवक ने आने की सूचना दी।  जांच में युवक के पॉजिटिव निकलने के बाद उसके मोहल्ले को चारों तरफ से सील कर दिया गया है। 

धनबाद में पश्चिम बंगाल से आया कोरोना, अब कोना-कोना पहुंच रहा

धनबाद जिले में डेढ़ माह पहले कोरोना आया। प. बंगाल के जामुड़िया में काम करने वाला कुमारधुबी के बाघाकुड़ी का युवक लॉकडाउन के बाद अपने घर आया तो जांच में कोरोना पॉजिटिव निकला। उसकी जांच रिपोर्ट 16 अप्रैल को आई थी। यह धनबाद में कोरोना का पहला मामला था। 16 अप्रैल से 3 जून के बीच जो हाल हुआ है वह बड़ा डरावना है। कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 69 हो गई है। अब धनबाद के हर प्रखंड और अंचल में कोरोना के मरीज हैं। 30 से ज्यादा कंटेनमेंट जोन बनाए जा चुके हैं। जहां-जहां कंटेनमेंट जोन बन रहा है एक मरीज के कारण हजारों लोगों को परेशानी की सामना करना पड़ रहा है। 

15 अप्रैल तक कोरोना फ्री था धनबाद  

15 अप्रैल तक धनबाद कोयलांचल में कोरोना पॉजिटिव का एक भी केस नहीं मिलना लोगों के लिए राहत की बात थी। लेकिन 16 अप्रैल को पहला पॉजिटिव केस मिलने के बाद संक्रमितों की संख्या धनबाद में तेजी से बढ़ती जा रही है। जो लोगों के लिए चिंता का सबब बन गया है। बता दें कि धनबाद में पिछले तीन दिनों में 44 कोरोना संक्रमित मिले हैं। गौर करने वाली बात यह है कि पहले धनबाद कोयलांचल में कोरोना बहुत धीमी गति से अपना पैर पसार रहा था। लेकिन इधर प्रवासियों की घर वापसी से कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ी है।  

  • धनबाद में कोरोना का बढ़ता ग्राफ 

16 अप्रैल-1

18 अप्रैल-1

09 मई-2

15 मई-1

18 मई-1

20 मई-1

24 मई-3

26 मई-3

28 मई-1

29 मई-3

30 मई-13

31 मई-20

01 जून-11

02 जून-13

तीन दिन में मिले 44 मरीज 

पिछले तीन दिनों में धनबाद जिले में कोरोना के 44 नए मरीज मिले हैं। यह आंकड़ा प्रवासी कामगारों के धनबाद में आने के बाद से बढ़ा है। जिला के लगभग सभी प्रखंडों में कोरोना दस्तक दे चुका है। जिन क्षेत्रों में संक्रमित मरीज मिल रहे हैं, उन क्षेत्रों को जिला प्रशासन सील कर वहां कर्फ्यू लगाया गया है। फिलहाल अभी ऐसे 30 कंटेनमेंट जोन हैं। 

वासेपुर, सरायढेला समेत सात जगहों पर कर्फ्यू आज फिर कई इलाके होंगे सील

सोमवार रात 11 पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद सात इलाकों में संक्रमण का फैलाव रोकने के उद्देश्य से मंगलवार से कफ्र्यू घोषित किया गया है। इनमें शहर के वासेपुर, सरायढेला, केंदुआडीह समेत बाघमारा, झरिया शामिल है। यहां पुलिस की सख्ती बढ़ा दी गई है। बुधवार को भी कई कंटेनमेंट जोन बनाने के लिए देर रात तक प्रशासन मंथन करती रही, क्योंकि मंगलवार रात ही और कोरोना मरीज मिले हैं।  

सरायढेला, विकास नगर

मरीज के निवास स्थान को ईपीआई सेंटर चिह्नित करते हुए कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। 

कंटेनमेंट जोन : उत्तर में प्रवीण कुमार के घर तक, दक्षिण में उपेंद्र ङ्क्षसह के घर तक, पूरब में सूर्य मंदिर एवं वीरेंद्र लाला के घर तक, पश्चिम में नन्हकू प्रसाद के घर तक। 

बफर जोन : पूरब में कोयला नगर चहारदीवारी, पश्चिम में बीसीसीएल चहारदीवारी, उत्तर में धनबाद गोङ्क्षवदपुर रोड।

जामाडोबा, बड़कीटांड़

कंटेनमेंट जोन : उत्तर में जीतपुर रोड, दक्षिण में रेलवे ट्रैक पर, पूरब में मेन रोड तक, पश्चिम में पांडेय डिपार्टमेंट तक

बफर जोन : वार्ड 41 में पूरब में आलम नगर एवं शास्त्री नगर, पश्चिम में श्री मोहन धौडा, उत्तर में जामाडोबा, दक्षिण में बाबूबासा।

वासेपुर, कमरमखदुमी रोड 

कंटेनमेंट जोन : उत्तर में इस्लाम की परती जमीन एवं डॉ. शकील के घर तक, दक्षिण में हकीम हलवाई एवं फहीम खान के घर तक, पूरब में अब्दुल गनी के घर तक, पश्चिम में पीसीसी सड़क एवं फहीम खान के कार्यालय तक है। 

बफर जोन : पूरब में जोडिय़ा मटकुरिया, पश्चिम में न्यू मटकुरिया रोड, उत्तर में भूली रोड वासेपुर, दक्षिण में धनबाद कतरास रेल लाइन।

बाघमारा, गुहीबांध 

कंटेनमेंट जोन : चौहदी उत्तर में कब्रिस्तान गली, दक्षिण में हिरक कैंप रोड, पूरब में सीमाना कतरास राजगंज रोड, पश्चिम में मिल्लत कॉलोनी। बफर जोन : चौहदी पूरब में कतरी नदी, पश्चिम में मौजा भंडारीडीह, उत्तर में मौजा कतरास, दक्षिण में मौजा लकड़वा।

बाघमारा, हरिहरपुर

कंटेनमेंट जोन : उत्तर में हरिहरपुर बस्ती, दक्षिण में मरकटिया, पूरब में मुखिया सुशीला देवी के घर तक, पश्चिम में काशी नाथ महतो के घर तक। 

बफर जोन : उत्तर में कतरी नदी, दक्षिण में दामोदर नदी, पूरब में भदरवाहा मौजा, पश्चिम में बागड़ा मौजा।

जोरापोखर एक नंबर 

कंटेनमेंट जोन : उत्तर में ग्राउंड, दक्षिण में पीसीसी रोड तक, पूरब में इमामबाड़ा तक, पश्चिम में जलालउद्दीन एवं अनवर हाउस तक। बफर जोन : पूरब में टाटा जीएम ऑफिस रोड, पश्चिम में मुसकील कुश मस्जिद, उत्तर में रेलवे, दक्षिण में रेलवे क्वार्टर।

Posted By: Mritunjay

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस