धनबाद, जेएनएन। धनबाद का माैसम बुधवार को अचानक पलट गया। दोपहर तक आसमान में तेज धूप था। लेकिन, दोपहर बाद देखते ही देखते धूप गायब हो गया और आसमान में घुप अंधेरा छा गया। तेज हवा चलने लगी। हवा के साथ-साथ कुछ इलाकों में बूंदा-बांदी भी हुई। धनबाद के बाघमारा इलाके में अच्छी बारिश हुई। 

मौसम विभाग ने झारखंड के कई जिलों में आंधी के साथ हल्की बारिश और वज्रपात की चेतावनी दी है। विभाग के अनुसार धनबाद, लातेहार, रामगढ़, गुमला, लोहरदगा और बोकारो जिले के कुछ भागों में मध्‍यम दर्जे का मेघ गर्जन होने की संभावना है। इन जिलों के कुछ भागों में आंधी चल सकती है। इसकी गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा होने की आशंका है। साथ ही, वज्रपात होने की आशंका है।

कई दिनों तक चिलचिलाती धूप के बाद बुधवार दोपहर बाद एकाएक मौसम ने अंगड़ाई ले ली। आसमान को काले बादलों ने घेर लिया। तेज हवा के साथ बूंदाबांदी शुरू हो गयी। मौसम विज्ञानियों ने धनबाद समेत उत्तर पूर्वी हिस्से में आठ अप्रैल को मौसम में परिवर्तन की संभावना पहले ही जता दी थी। आंधी और हल्की बारिश के साथ वज्रपात का भी अनुमान लगाया है। इस बारे में मानसून ट्रैकर डॉ. एसपी यादव का कहना है कि अरब सागर की ओर से आनेवाले बादल स्थानीय स्तर पर मजबूत हो गए हैं जिससे मौसम बदल गया है। आठ से 10 अप्रैल तक बादलों की आवाजाही के आसार हैं। 

इसके बाद अप्रैल के दूसरे हफ्ते के बाद काल बैशाखी का समय आमतौर पर शुरू हो जाता है। 15 अप्रैल से 15 मई तक काल बैशाखी सक्रिय रहता है। ऐसे में 15 अप्रैल के बाद फिर से मौसम में बदलाव का अनुमान है। काल बैशाखी के दौरान एकाएक आंधी बारिश के साथ तेज बादल गरज सकते हैं। भीषण तूफान का सामना भी करना पड़ सकता है।

  • 12 अप्रैल तक का संभावित तापमान
  • गुरुवार अधिकतम 39 न्यूनतम 20
  • शुक्रवार अधिकतम 40 न्यूनतम 21
  • शनिवार अधिकतम  40 न्यूनतम 20
  • रविवार अधिकतम 41 न्यूनतम 21

Posted By: Mritunjay

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस