Move to Jagran APP

आंबेडकर जयंती पर छुट्टी काे लेकर बीसीसीएल में असमंजस, यूनियनों ने जताया विरोध

केंद्र सरकार ने इस वर्ष से आंबेडकर जयंती में सभी केंद्रीय विभागाें समेत सार्वजनिक प्रतिष्ठानाें में भी छुट्टी की घाेषणा की है। इसके बाद विभिन्न संस्थान अपने यहां अलग-अलग छुट्टी की घाेषणाएं कर रहे हैं। काेल इंडिया व उसकी अनुषंगी कंपनियाें ने भी छुट्टियाें की घाेषणाएं की हैं।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Published: Sun, 11 Apr 2021 12:35 PM (IST)Updated: Sun, 11 Apr 2021 12:35 PM (IST)
आंबेडकर जयंती पर छुट्टी काे लेकर बीसीसीएल में असमंजस, यूनियनों ने जताया विरोध
बीसीसीएल कर्मी भी छुट्टी की आस लगाए बैठे हैं।

जागरण संवाददाता, धनबाद: केंद्र सरकार ने इस वर्ष से आंबेडकर जयंती में सभी केंद्रीय विभागाें समेत सार्वजनिक प्रतिष्ठानाें में भी छुट्टी की घाेषणा की है। इसके बाद विभिन्न संस्थान अपने यहां अलग-अलग छुट्टी की घाेषणाएं कर रहे हैं। काेल इंडिया व उसकी अनुषंगी कंपनियाें ने भी छुट्टियाें की घाेषणाएं की हैं।

loksabha election banner

इधर बीसीसीएल में इस पर अभी तक कोई चर्चा नहीं हुई है। 14 अप्रैल काे काेल इंडिया मुख्यालय समेत सीसीएल, ईसीएल, एसईसीएल, एमसीएल, एनसीएल में भी छुट्टियां रहेंगी। मजेदार यह है कि सेंट्रल काेलफील्ड्स लिमिटेड के ही सीएमडी इस वक्त भारत काेकिंग काेल लिमिटेड के भी प्रभारी सीएमडी हैं। उनकी अपनी कंपनी सीसीएल ने १४ काे छुट्टी की घाेषणा कर दी है। अब बीसीसीएल कर्मी भी छुट्टी की आस लगाए बैठे हैं। हालांकि अभी तक इस दिशा में प्रबंधन ने काेई कदम नहीं उठाया है।

छुट्टी घाेषित हाेने पर भी जारी रहेगा उत्पादनः काेल वर्कर्स वेलफेयर एसाेसिएशन के अध्यक्ष ओम सिंह के मुताबिक छुट्टी काे लेकर पहले ही काेल इंडिया की सभी कंपनियाें में एकरूपता नहीं रही है। अभी भी बीसीसीएल की कुल छुट्टियां आठ हैं ताे सीसीएल की 12 व ईसीएल की 10 छुटि्टयां हैं। दरअसल काेयला कंपनियाें में छुट्टियों का शेड्यूल मुख्यालय के लिए अलग व क्षेत्र के लिए अलग हाेता है। बीसीसीएल में भी एक समय छुट्टियां बढ़ाकर 10 की गई थी। इसके बाद विभिन्न यूनियनाें ने हंगामा किया कि इसे क्षेत्रीय कार्यालयाें में भी लागू किया जाए। इसके बाद इसे पूर्ववत आठ दिन कर दिया गया। देखना हाेगा कि इस बार क्या हाेता है। यूं भी कंपनी में छुट्टी का मतलब हाेता है मुख्यालय बंद रहेगा, लेकिन काेलियरियों में कार्य पूर्ववत जारी रहेगा। वहां उत्पादन-डिस्पैच राष्ट्रीय छुट्टियाें काे छाेड़ कभी बंद नहीं हाेता। रखरखाव ताे तब भी जारी रहता है।

यहां भी मिले छुट्टी: राष्ट्रीय काेलियरी मजदूर संघ के काेयला भवन सचिव संताेष सिंह ने मांग की है कि बीसीसीएल कर्मियाें काे भी आंबेडकर जयंती की छुट्टी मिले। केंद्र सरकार ने पूरे देश के लिए छुट्टी घाेषित की है ताे बीसीसीएल को इससे अलग रखने का क्या तुक है। काेल इंडिया की सभी अनुषंगी कंपनियाें ने छुट्टी की घाेषणा कर दी है। सेल पहले ही छुट्टी की घाेषणा कर चुका है। ऐसे में बीसीसीएल में भी जल्द इसकी घाेषणा की जाए। सिंह ने कहा कि प्रबंधन जल्द घाेषणा नहीं करती ताे वे कार्मिक निदेशक से लिखित में मांग करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.