Move to Jagran APP

फैशन के लिए गर्मी से बेहतर दूसरा कोई मौसम नहीं, जानिए कैसे रख सकते हैं खुद को अपडेट

गर्मी के आते ही वार्डरोब में रखे मोटे और गर्म कपड़ों की जगह हल्के और ठंडक देने वाले रंगीन कपड़े आ जाते हैं। सभी चाहते हैं कि इस मौसम में ड्रेस यूनिक हो जो सोबर लगे और ट्रेंडी भी।

By Deepak PandeyEdited By: Published: Sat, 18 May 2019 03:53 PM (IST)Updated: Sun, 19 May 2019 08:36 AM (IST)
फैशन के लिए गर्मी से बेहतर दूसरा कोई मौसम नहीं, जानिए कैसे रख सकते हैं खुद को अपडेट
फैशन के लिए गर्मी से बेहतर दूसरा कोई मौसम नहीं, जानिए कैसे रख सकते हैं खुद को अपडेट

दीपक, धनबाद: मौसम का बदलता मिजाज आपका ड्रेसिंग सेंस भी बदल देता है। गर्मी के आते ही वार्डरोब में रखे मोटे और गर्म कपड़ों की जगह हल्के और ठंडक देने वाले रंगीन कपड़े आ जाते हैं। सभी चाहते हैं कि इस मौसम में हमारी ड्रेस एकदम यूनिक हो, जो सोबर लगे और ट्रेंडी भी।

loksabha election banner

मौसम चाहे कोई भी हो पर मजाल है कि फैशनपरस्ती में कहीं कोई कमी रह जाए। हो तो यह रहा है कि युवा अपने पहनावों से ही गर्मी को मात देने में जुटे हैं। इस मामले में लड़के-लड़कियों में एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ सी मची हुई है।

पारा 45 हो या इससे पार, पर यह ताप फैशनपरस्तों को नहीं डिगाता। और वो फैशनपरस्त ही क्या, जो मौसम से मार खा जाएं। बल्कि फैशन तो वो है जो मौसम को आंखें दिखाए। युवा अपने कपड़ों से लेकर एसेसरीज तक को अलग-अलग स्टाइल में कैरी कर मौसम को मात देने में जुटे हैं। डिजाइनर्स भी मानते हैं कि कपड़ों के लिहाज से गर्मी से अच्छा मौसम और कोई हो ही नहीं सकता। इस मौसम में जो जी में आए, आप खुलकर वह पहन सकते हैं।

कुछ भी पहन लेना हो सकता है नुकसानदेह: गर्मी बहुत से बदलाव लेकर आती है। लोगों के पहनावे से लेकर पूरी दिनचर्या बदलने लगती है। सही ज्ञान न होने पर कुछ भी पहनना त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है। गर्मी में घेरदार कुरते, जॉरजट व शिफॉन पर की गई फ्लोरल प्रिंट, कॉटन सिल्क, तसर का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता हैं। गर्मी में खासतौर से ब्लॉक प्रिंट, वेजीटेबल, कॉटन मिक्स लिनन फेब्रिक का इस्तेमाल किया जाता है।

गर्मी में लड़कियों के लिए फैशन के मायने: पहले बात करते हैं लड़कियों की। इनके लिए तो बाजार, मॉल सब फैशनेबल परिधानों से पड़े हुए हैं। कहीं स्कार्फ है, तो कहीं गॉगल्स है, कहीं शॉर्ट निकर है तो कहीं रंग-बिरंगी स्कर्ट। गर्मी जितनी ज्यादा बढ़ती जा रही है, उसी तरह लड़कियों के कपड़े भी बदल रहे हैं।

जींस-लेगिंग्स हुए पुराने, प्लाजो कर रहा ट्रेंड: गर्मी में जींस, लेगिंग्स ओल्ड फैशन साबित हो रहे हैं। शरीर से चिपके रहनेवाले कपड़ों की बजाय गर्मी में युवतियां प्लाजो और स्कर्ट जैसे ढीले-ढाले कपड़ों को तवज्जो दे रही हैं। पहले वे जहां नी-लेंथ कैपरी कैरी करती थीं, वहीं अब शॉर्ट निकर, हॉटपैंट्स पहली पसंद हैं। बैकलेस, हॉल्टर, डीप नेक टॉप भी खूब पहने जा रहे हैं। इन टॉप्स में टैनिंग का खतरा तो रहता है, लेकिन सनस्क्रीन लोशन और छतरी भी तो बाजार में मौजूद है।

स्पेगिटी दे रहा नया लुक: अब वह दिन हवा हुए, जब घर में भी लड़कियों को सलवार-सूट में कैद होकर गर्मी से लडऩा पड़ता था। अब तो स्पेगिटी को भी नए अंदाज में खूब कैरी किया जा रहा है। एक ओर इसे किसी टॉप के साथ मैचिंग कर पहना जा रहा है तो प्लाजो या स्कर्ट के साथ खाली स्पेगिटी पहनना भी लड़कियों को खूब रास आ रहा है।

स्टॉल और स्कार्फ भी बने फैशन का हिस्सा: धूप से बचने के लिए स्टॉल या स्कॉर्फ का भी इस्तेमाल फैशनपरस्त ढंग से हो रहा है। इसके साथ कॉटन या फिर लेनिन के टॉप का इस्तेमाल जोरों पर है। इस फैब्रिक से आपको पसीना कम आता है और हवा आसानी से पास होती रहती है। कैजुअल आउटिंग के लिए गर्मियों में फ्लोरल प्रिंट वाले कॉटन जंपसूट उपयुक्त रहते हैं।

गर्मियों के लिए बढिय़ा ऑप्शन है मैक्सी ड्रेस: अगर आप वार्डरोब अपडेट करने की सोच रही हैं तो कंफर्ट का जरूर ध्यान रखें। ऐसा ही एक बढिय़ा ऑप्शन है मैक्सी ड्रेस। यह ज्यादा रिवीलिंग नहीं और गर्मी में आपको कंफर्ट भी देता है। मैक्सी ड्रेसेज में आपको कई तरह के ऑप्शंस मिल जाएंगे। इनका चुनाव करते वक्त कलर से लेकर टेक्सचर तक सारे ऑप्शंस देख लें।

इसके साथ डिजाइनर हेयर क्लिप्स, बैंड्स, फंकी चप्पल फैशन में चार चांद लगा रहे हैं। गाढ़े रंग के नेल पेंट भी आपको फैशन की रेस में आगे करते हैं।

चलन में है नियॉन कलर: इस बार गर्मी में नियॉन कलर खूब ट्रेंड कर रहे हैं। कुछ नयापन लाने के लिए वार्डरोब में पीले रंग के ड्रेस को शामिल करें। इन रंगों के ड्रेस गर्मियों में बाहर घूमने-फिरने, छुट्टियां मनाने के लिए सबसे उपयुक्त हैं।

लड़कों को भी खूब भा रहे ये कलर: गर्मी में व्हाइट लेमन, मून लाइट पिंक, पीच, केसरिया, आसमानी जैसे हल्के कलर लड़कों को भी खूब भा रहे हैं। वहीं सफेद रंग के कपड़े तो ऑल टाइम फेवरेट हैं ही।

स्कार्फ/स्टॉल या गमछा भी रखें साथ: लू से बचने के लिए चेहरे व सिर को तेज धूप से बचाना जरूरी है। धूप सीधे हमारे चेहरे व सिर पर आती है, इसलिए हमें इनका बचाव करके ही घर से बाहर निकलना चाहिए। गमछा इसके लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है। आजकल तो बेहद ही स्टाइलिश व ट्रेंडी गमछे मार्केट में आ गए हैं।

गमछा पसंद नहीं है तो कैप व गॉगल्स का करें इस्तेमाल: अगर आपको गमछा पसंद नहीं हैं तो कैप और गॉगल्स की मदद से भी चेहरे व सिर को धूप से बचा सकते हैं। इससे आपका स्टाइल भी मेंटेन रहेगा और खुद की केयर भी कर सकेंगे।

बच्चों को तैयार करते वक्त इन बातों का जरूर रखें ख्याल:

- बच्चों को हल्के कपड़े, जैसे सूती, मलमल, लिनेन के ड्रेस पहनाने चाहिए, जिससे गर्मी में उन्हें उलझन महसूस नहीं हो।

- गर्मी से डार्क की बजाय लाइट कलर के कपड़ों को प्राथमिकता दें। इनके अधिक गंदे होने का खतरा तो रहता है, लेकिन बच्चा चिड़चिड़ापन महसूस नहीं करेगा। बेहतर होगा कि पीले और लाल कपड़े को सफेद रंग के कपड़ों के साथ पहनाएं, जिससे वे फैशनेबल दिखेंगे और उन्हें ज्यादा गर्मी भी नहीं लगेगी।

- बच्चों के लिए एक अलग से ट्रैवल वार्डरोब बनाएं, जिसमें प्रिंट और कार्टून कैरेक्टर वाले ड्रेस हों।

कॉटन और खादी सोखते हैं पसीना: गर्मियों में हमेशा ड्रेस के मटेरियल के साथ उसके कलर पर भी ध्यान देना जरूरी है। मौसम में ड्रेसेस हल्के रंगों के होने चाहिए जो आंखों को ठंडक दें। कॉटन मिक्स सिल्क, शिफॉन, लिनन, जॉरजट व हैंडलूम और खादी से बने वस्त्रों को पहनें, जो पसीने को सोख लेते हैं। फैशन के लिहाज से देखा जाए तो एक दुबली लड़की पर आड़ी लाइन वाले शॉर्ट कुर्ती व छोटी कद-काठी वाली लड़कियों को आड़ी लाइन वाले कुर्ते खासे फबते हैं। गर्मी से बचने के लिए अधिकतर लड़कियां स्लीवलेस ड्रेस पहनना पसंद करती हैं लेकिन इससे धूप में हाथों की त्वचा जल सकती है। दोपहर में हमेशा ऐसी ड्रेस पहने जो कॉटन और फुल स्लीव्स की हो।

एसेसरीज का चयन महत्वपूर्ण

गर्मी के मौसम में कूल के साथ-साथ स्टाइलिश दिखने के लिए मौसम के मिजाज को समझना जरूरी है। फैशनेबल एसेसरीज को अपना कर भी आप नया लुक पा सकते हैं।

आंखों के लिए: गर्मियों में आंखों को सनग्लासेस से ढंकना ही बुद्धिमानी है। इससे आपका लुक तो बदलता ही है, साथ ही अल्ट्रावॉयलट किरणों से भी आराम मिलता है। आज के दौर में आपको स्टालिश लगने के लिए डीप ब्लू, ब्लैक और ब्राउन कलर के ग्लासेस वाले चश्मों का ही चुनना चाहिए। इसके अलावा फ्रेम में मेटल क्लासी वर्क आपको आकर्षक बनाएंगे।

इस मौसम में अधिकतर लोग एलर्जिक कंजेंक्टिवाइटिस से परेशान होते हैं, जो पूरी तरह एलर्जिक रिएक्शन से होता है। मौसम बदलने के कारण आंखों में एलर्जी हो जाती है। इससे बचने का सबसे बढिय़ा तरीका है कि धूप में निकलने से पहले गॉगल्स पहनना ना भूलें।

स्कार्फ देता है परफेक्ट लुक: गर्मियों के दिनों में स्कार्फ को अपनाने पर भी आप विचार कर सकते हैं। फैशन में बदलाव करने वाली युवतियों के लिए स्कार्फ एक अच्छा स्टाइल स्टेटमेंट बन सकता है। इसके साथ ही आप आकर्षक हेयरबैंड और ब्रेसलेट्स से भी अपने लुक को और अधिक आकर्षक बना सकती हैं।

फुटवियर भी हो स्टाइलिश: इस मौसम में पसीना बहुत आता है। खासकर जिन महिलाओं के पैरों में पसीना आता है उनको ऐसे फुटवियर को चुनना चाहिए, जिसमें पैरों में हवा लगती रहे। बाजार में इस मौसम में कई ऐसे फुटवियर आए हैं जो आपको बेहतरीन लुक प्रदान करेंगे।

"गर्मियों में सिल्क, साटन, सिंथेटिक, कोलेस्टर मिक्स, नायलॉन, वेलवेट कपड़ों से इन्फेक्शन होता है। हैवी फैब्रिक के कपड़े न पहनें, जिन्हें संभालना मुश्किल हो।"

रामानुज, मैनेजर, लुई फिलिप, धनबाद

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.