Move to Jagran APP

जमीन पर कब्जे को लेकर दुमका आयुक्त और पूर्व सांसद के रिश्तेदार में विवाद, प्रशासन हलकान Dhanbad News

आयुक्त विमल सिंह ने उपायुक्त अमित कुमार को फोन पर सूचना दी कि उनकी धैया में जमीन है। कब्जा किया जा रहा है। उपायुक्त ने तुरंत एसडीएम राज महेश्वरम और अंचल निरीक्षक को भेज दिया।

By MritunjayEdited By: Published: Thu, 31 Oct 2019 03:21 PM (IST)Updated: Thu, 31 Oct 2019 03:21 PM (IST)
जमीन पर कब्जे को लेकर दुमका आयुक्त और पूर्व सांसद के रिश्तेदार में विवाद, प्रशासन हलकान Dhanbad News
जमीन पर कब्जे को लेकर दुमका आयुक्त और पूर्व सांसद के रिश्तेदार में विवाद, प्रशासन हलकान Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। धनबाद अंचल के धैया माैजा में 8 कट्ठा जमीन को लेकर संताल परगना, दुमका के आयुक्त विमल सिंह और धनबाद के पूर्व सांसद कांग्रेसी नेता शंकरदायल सिंह के दामाद बीसीसीएल के पूर्व महाप्रबंधक उमाशंकर सिंह आमने-सामने हैं। इस मामले को लेकर दोनों ने एक-दूसरे के खिलाफ धनबाद जिला प्रशासन से शिकायत की है। जमीन का यह विवाद हाईप्रोफाइल लोगों से जुड़ा होने के कारण धनबाद जिला प्रशासन रेस है। जमीन पर निर्माण कार्य रोकवा दिया गया है।

loksabha election banner

आयुक्त की मां के नाम से धैया मौजा में 8 कट्ठा जमीन है। आयुक्त विमल सिंह ने बुधवार को धनबाद के उपायुक्त अमित कुमार को फोन पर सूचना दी कि उनकी धैया में जमीन है। जमीन पर कब्जा किया जा रहा है। उपायुक्त ने तुरंत एसडीएम राज महेश्वरम और अंचल कार्यालय के अधिकारियों को जमीन पर भेजा। पुलिस फोर्स के साथ पहुंचे अधिकारियों ने काम बंद करवा दिया। धनबाद थाना की पेट्रोलिंग पार्टी ने भी जमीन पर डेरा डाल दिया। थोड़ी देर में खुद आयुक्त विमल सिंह भी दुमका से पहुंचे। उन्होंने अपनी जमीन का मुआयना किया। उमाशंकर सिंह और उनके बेटे अभिनेष विक्रम सिंह पर जमीन कब्जा करने का आरोप लगाया। हालांकि अभिनेष सिंह का कहना था कि के किसी की जमीन पर कब्जा नहीं करवा रहे हैं। अपनी जमीन पर चहारदीवारी का निर्माण करवा रहे हैं। उन्होंने जमीन की मापी करा प्रशासन से विवाद निपटारे की मांग की।

आयुक्त की शिकायत के बाद धनबाद के अंचल निरीक्षक अमीन के साथ माैके पर पहुंचे। जमीन की मापी शुरू की। लेकिन, दोनों पक्षों की ओर से कागजात मुहैया नहीं कराए जाने के कारण जमीन की मापी पूरी नहीं हो पाई। अंचल अधिकारी प्रशांत लायक ने बताया कि जमीन पर कब्जे की सूचना के बाद काम रोक दिया गया है। दोनों पक्षों से कागजात की मांग की गई है। एक-दो दिनों में जमीन की मापी हो जाएगी। मापी होने तक जमीन पर किसी तरह का निर्माण होने से रोक दिया गया है। इस बाबत पूछने पर आयुक्त विमल सिंह ने बताया कि जमीन उनकी मां के नाम पर है। उन्हें स्थानीय लोगों से सूचना मिली की उनकी जमीन पर कब्जा किया जा रहा है। इसके बाद प्रशासन को सूचना दी।

राजनीतिक और प्रशासनिक हलकों में चर्चा का विषय बना यह विवादः आयुक्त और पूर्व सांसद के दामाद के बीच जमीन का विवाद राजनीतिक और प्रशासनिक हलकों में चर्चा का विषय बन गया है। दोनों पक्ष आपस में दूर के रिश्तेदार भी बताए जाते हैं। उमाशंकर सिंह कांग्रेसी नेता पूर्व सांसद के दामाद के साथ-साथ सीसीएल के सीएमडी गोपाल सिंह के साढ़ू भी हैं। जिस जमीन को लेकर विवाद है वह धनबाद अंचल के धैया माैजा के खाता नंबर 118, प्लॉट नंबर 1473, 1475 तथा 1478 की जमीन है। प्लॉट नंबर 1475 की जमीन का एक हिस्सा विमल सिंह की मां कृष्णा सिंह के नाम से है। जबकि दूसरा हिस्सा उमाशंकर सिंह के नाम है। इसी पर परस्पर दावे किए जा रहे हैं।

आयुक्त के खिलाफ ऑनलाइन शिकायतः यह मामला थाना-पुलिस तक पहुंच गया है। उमाशंकर सिंह के पुत्र अभिनेष विक्रम सिंह ने आयुक्त के खिलाफ धनबाद थाने में ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराई है। गाली-गलाैज करने और धमकी देने का आरोप लगाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.