Move to Jagran APP

धनबाद के अपराधी प. बंगाल में चला रहे थे अवैध हथियार फैक्ट्री, कोलकाता STF ने किया भंडाफोड़, 5 गिरफ्तार Dhanbad News

Illegal arms factory in Kulti हथियार कारखाना चलाने में पकड़े गए आरोपितों ने करीब 13 माह पहले ये कहते हुए मकान भाड़ा पर लिया था कि यहां वॉशर और गाड़ी का कल-पुर्जा बनायेंगे।

By MritunjayEdited By: Published: Sun, 31 May 2020 08:27 AM (IST)Updated: Sun, 31 May 2020 08:27 AM (IST)
धनबाद के अपराधी प. बंगाल में चला रहे थे अवैध हथियार फैक्ट्री, कोलकाता STF ने किया भंडाफोड़, 5 गिरफ्तार Dhanbad News
धनबाद के अपराधी प. बंगाल में चला रहे थे अवैध हथियार फैक्ट्री, कोलकाता STF ने किया भंडाफोड़, 5 गिरफ्तार Dhanbad News

धनबाद/ कोलकाता, जेएनएन। धनबाद के पड़ोस में पश्चिम बंगाल के कुल्टी (नियामतपुर) में किराये के मकान में अवैध हथियार कारखाना चलाया जा रहा है। कारखाना चलाने वाले धनबाद के ही पांच अपराधी थे। अवैध हथियार कारखाना का भंडाफोड़ करते हुए कोलकाता STF ने पांच अपराधियों को गिरफ्तार किया है। 

loksabha election banner

कोलकाता पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने धनबाद के पड़ोस में प. बंगाल के नियामतपुर (कुल्टी) में गैरकानूनी बंदूक कारखाने का भंडाफोड़ करते हुए पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। एसटीएफ की उपायुक्त अपराजिता रॉय ने इस बारे में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि गैरकानूनी हथियार कारखाने चलाने के मामले में ही गत 19 फरवरी को शौकत अंसारी नाम के एक अपराधी को गिरफ्तार किया गया था। फिलहाल वह प्रेसीडेंसी सेंट्रल जेल में बंद है।

अंसारी से पूछताछ के बाद उसने पश्चिम बर्दवान के कुल्टी थाना अंतर्गत नियामतपुर इलाके में गैरकानूनी तरीके चल रहे हथियार कारखाने के बारे में खुलासा किया। बिना देरी किए एसटीएफ की टीम मौके पर जा पहुंची। स्थानीय थाने की मदद से छापेमारी की गई जहां से 350 अर्धनिर्मित 7 एमएम बंदूके बरामद हुई। इसे बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली लेथ मशीनें, हेक्सा ब्लेड, रॉड और अन्य सामान भी बरामद कर लिए गए हैं। मौके से पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है जो धनबाद के रहने वाले हैं। इनकी पहचान मोहम्मद इसरार अहमद, मोहम्मद आरिफ, सूरज कुमार साव, उमेश कुमार और अरुण कुमार वर्मा के तौर पर हुई है। इनके मोबाइल फोन, मारुति कार और अन्य चीजें बरामद कर ली गई है। इन्हेंं शनिवार को कोर्ट में पेश कर एसटीएफ अपने रिमांड पर लेगी ताकि पूछताछ में पता लगाया जा सके कि इस कारोबार में और कौन-कौन से लोग जुड़े हैं तथा कहां-कहां बंदूकों की सप्लाई होती थी। 

बताते चलें कि कल ही कोलकाता पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) ने मुर्शीदाबाद जिले के सूती में जिला पुलिस और सूती कस्बे के स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) के एक शीर्ष आतंकवादी अब्दुल करीम उर्फ बोरो करीम को गिरफ्तार किया था। 

गाड़ी का कल-पुर्जा बनाने के नाम पर लिया था मकान

हथियार कारखाना चलाने में पकड़े गए आरोपितों ने करीब 13 माह पहले ये कहते हुए मकान भाड़ा पर लिया था कि यहां वॉशर और गाड़ी का कल-पुर्जा बनायेंगे। नूर नगर की तंग गलियों के बीच बड़ी संख्या में अलमारी, अलमारी लॉक, गाड़ी का कल-पुर्जा आदि के छोटे-छोटे कारखाने चलते हैं। इसलिए किसी को शक भी नहीं हुआ। नूरनगर निवासी मो. अशरफ के दो मंजिला मकान में भाड़ा पर रह रहे आरोपितों ने बगल में स्थित बगान में एक बड़ा कमरा बना लिया था। उक्त कमरे में ही कारखाना चल रहा था। आरोपितों ने कहा था कि कमरा बनाने में लगी राशि को थोड़ा-थोड़ा कर महीना में काट लेंगे। पकड़ गए पांचों आरोपित मो. अशरफ के मकान के ऊपरी तल्ला पर रहते थे। नीचे मकान मालिक मो. अशरफ का परिवार रहता था। 

10 बोरों में भरकर ले गए सामान

कोलकाता से आई एसटीएफ टीम ने नियामतपुर के अवैध हथियार कारखाना को सील कर दिया है। वहीं जिस कमरे में आरोपित रहते थे, वहां से कुछ कागजात व अन्य सामान जब्त करने के बाद मकान मालिक को कमरा सौंप दिया गया। कोलकाता से आई 14 सदस्यीय एसटीएफ टीम ने हथियारों का जखीरा व अन्य सामग्री को ले जाने के लिए करीब दस बोरा मंगाया था। उन्हीं में अर्धनिर्मित हथियार और उपकरण भरकर ले जाए गए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.