धनबाद, जेएनएन। पैसा सब कुछ तो नहीं लेकिन बहुत कुछ जरूर है। ऐसा कहने के पीछे लोगों की मंशा साफ समझ आती है कि वे पैसे को महत्वपूर्ण तो बताना चाहते हैं लेकिन खुद को पैसा परस्त बताने से भी बचना चाहते हैं। आज के समय में हर व्यक्ति भविष्य को सुरक्षित करने के लिए अपने पैसों को सही जगह निवेश करना चाहता है। इसलिए डाकघर की कुछ ऐसी स्कीम के बारे में बता रहे हैं, जहां निवेश कर भविष्य में अच्छी रकम रिटर्न के साथ-साथ डबल फायदा भी पा सकते हैं। 

सीनियर सिटीजन सेविंग अकाउंट

पोस्ट ऑफिस में सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम स्कीम में इस समय इस योजना पर 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिल रही है। इस पर मिलने वाला ब्याज तिमाही दर तिमाही आधार पर अकांउट में क्रेडिट किया जाता है। इस योजना की भी खास बात है कि इसपर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80सी के तहत टैक्स छूट की सुविधा भी मिलती है। 

डाकघर मंथली इनकम स्कीम

बीना किसी रिक्स लिए निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए नजदीकी डाकघर में मंथली इनकम स्कीम एक बेहतर विकल्प है। मंथली इनकम स्कीम में आपको 6.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। ब्याज की रकम हर माह आपके बचत खाते में डाली जाती है। मंथली इनकम ​स्कीम की अवधि स्कीम 5 साल की है, जिसे आगे भी 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। डाकघर की स्कीम होने के नाते यह पूरी तरह से रिस्क फ्री होती है। आप इस खाते में अधिकतम 4.5 लाख रुपये रख सकते हैं। हालांकि इस स्कीम में ज्वाइंट अकाउंट की भी सुविधा है। अगर आप ज्वाइंट अकाउंट खुलवाते हैं तो इसके लिए 9 लाख रुपये तक की लिमिट है। 

नेशनल सेविंग्स

सर्टिफिकेटः डाकघर की एक और स्कीम नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट है। नेशनल सेविंट सर्टिफिकेट बिल्कुल फिक्स्ड डिपॉजिट की तरह है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड की तरह इस स्कीम पर भी ब्याज पर कोई टैक्स नहीं लगता है। इस स्कीम पर आपको 6.8 फीसदी की दर से ब्याज मिलती है, जिसकी गणना सालाना आधार पर होती है। लेकिन, इस पर मिलने वाले ब्याज की राशि स्कीम के मैच्योरिटी पर मिलती है। इस स्कीम में भी जमा राशि पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80सी के तहत टैक्स छूट मिलती है। 

किसान विकास पत्र

छोटी बचत योजना में किसान विकास पत्र आम लोगों के लिए बेहतर है। नजदीकी डाकघर में जाकर इसका लाभ उठा सकते है। इसकी शुरुआत 1000 रुपये से होती है। यह एक तरह का प्रमाण पत्र होता है, जिसे आप डाकघर से लाभ उठा सकते है। इसे बांड की तरह प्रमाण पत्र रूप में जारी किया जाता है। इस पर सरकार की ओर से तय ब्याज मिलता है। सरकार हर तीन महीने के लिए ब्याज दरें तय करती हैं। 6.9 फीसदी की ब्याज दर के आधार पर इस स्कीम के तहत 9 साल और 2 महीने यानी 110 महीनों में आपका पैसा डबल हो जाएगा। 

टाइम डिपॉजिट योजना

डाकघर में टाइम डिपॉजिट योजना के तहत जिसकी मैच्योरिटी 5 साल के लिए होती है। इस योजना में न्यूनतम 200 रुपये से निवेश करना शुरू कर सकते हैं। इस योजना के लिए पहले ​3 साल के लिए 5.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलती है। वहीं, पांचवें साल में इसपर 6.7 फीसदी की दर से ब्याज मिलती है। इसपर मिलने वाला ब्याज सालाना तौर पर मिलता है। लेकिन, इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि इस योजना के तहत तिमाही आधार पर ब्याज मिलता है। इस योजना पर मिलने वाले ब्याज पर कोई टैक्स नहीं लगता है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप