Move to Jagran APP

Dhanbad: डाकघर की इस योजना में जमा करें पैसे, पांच साल में बनेंगे लाखों रुपये

भारतीय डाकघर में पैसा जमा करने वालों के लिए एक नई स्कीम आई है इसके तहत उन्हें 5 साल में लाखों रुपए बनाने का मौका मिलेगा। डाकघर की रेकरिंग जमा योजना एक ऐसा विकल्प है जहां आप की जमा पर ब्याज तो मिलेगा ही साथी पैसा पूरी तरह सुरक्षित रहेगा।

By Atul SinghEdited By: Published: Mon, 25 Oct 2021 09:59 AM (IST)Updated: Mon, 25 Oct 2021 10:05 AM (IST)
Dhanbad: डाकघर की इस योजना में जमा करें पैसे, पांच साल में बनेंगे लाखों रुपये
पोस्ट ऑफिस में जमा करें अपने पैसे और ऐसे लें लाभ। (जागरण)

जागरण संवाददाता, धनबाद : कोरोना महामारी के दौर में छोटी-छोटी बचत का महत्व समझ में आ रहा है। खासकर ऐसे लोग जो महीने में अधिक से अधिक दो हजार या पांच हजार तक की बचत कर पाते है। इनके लिए सबसे जरूरी है कि ऐसी जगह पैसा लगाएं जहां एक निश्चित समय में रिटर्न मिलना तय हो और पैसा भी 100 फीसदी सुरक्षित रहे। डाक घर की रेकरिंग जमा योजना एक ऐसा विकल्प है, जहां आपकी जमा पर निश्चित ब्याज तो मिलेगा ही, साथ ही पैसा पूरा सुरक्षित रहेगा। क्योंकि, डाक घर में निवेश पर सरकार की गारंटी होती है, जबकि बैंकों में जमा पर अधिकतम पांच लाख तक ही रकम सुरक्षित रहती है। इस तरह, हर महीने छोटी बचत को निवेश कर लाखों का फंड तैयार कर सकते है। डाक घर की रेकरिंग जमा ऐसी योजना है, जो छोटी बचत को बढ़ावा देती है। वैसे तो इसकी परिपक्वता पांच साल की है, लेकिन आप आवेदन देकर इसे 5-5 साल के लिए आगे भी बढ़ा सकते है। डाक घर की आरडी में हर महीने न्यूनतम 100 रुपये जमा करना होता है। जमा 10 रुपये के गुणक में होना चाहिएन। इसमें निवेश की अधिकतम सीमा नहीं होती है।

loksabha election banner

5000 से 5 साल में बनेगा 3.48 लाख

मान लीजिए, एक व्यक्ति हर महीने डाक घर की आरडी में 5000 रुपये का निवेश पांच साल के लिए करता है तो उसे परिपक्वता पर 3.48 लाख रुपये मिलेंगे। दरअसल, डाक घर की आरडी पर मौजूदा समय में 5.8 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है। ब्याज की कंपाउंडिंग तिमाही आधार पर की जाती है।

रेकरिंग डिपोजिट की खासियत

 - ज्वॉइंट अकाउंट में अधिकतम तीन बालिग के नाम हो सकते है।

- 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे के नाम भी खाता अभिभावक अपनी देख रेख में खोल सकते है।    

- आरडी की परिपक्वता पांच साल की होती है, लेकिन परिपक्वता के पहले आवेदन देकर इसे अगले 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं।

- आरडी अकाउंट में कम से कम 100 रुपये महीना और 10 के गुणक में अधिकतम कितनी भी रकम जमा कर सकते है।

खाता खोलने के समय नामिनी की भी है सुविधा

- खाता खोलने की तारीख से तीन साल के बाद प्री-मैच्योर क्लोजर की सुविधा रहेगी। ब्याज दरों में तिमाही आधार पर बदलाव होता है।

- अकाउंट को एक डाक घर से दूसरे में ट्रांसफर किया जा सकता है।

- ​निश्चित समय पर जमा नहीं करने पर पेनल्टी देनी पड़ती है। यह प्रत्येक 100 रुपये पर एक रुपये होगी।

- एक साल के बाद जमा रकम का 50 फीसदी तक एक बार लोन लेने की भी सुविधा है। जिसे ब्याज के साथ एकमुश्त रिपेमेंट किया जा सकता है।

- आपीपीबी बचत खाता के जरिए ऑनलाइन जमा कराने की भी सुविधा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.