जागरण संवादाता, दुमका। Jharkhand Petrol Subsidy Scheme News बहुचर्चित झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना शुरू हो गई है। 73वें गणतंत्र दिवस पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने योजना को लांच किया। इसके तहत झारखंड के गरीब बाइकधारकों को प्रत्येक महीने 10 लीटर पेट्रोल पर सब्सिडी दी जाएगी। यह सब्सिडी 25 रुपये प्रति लीटर होगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड में झामुमो सरकार के दो वर्ष पूरे होने पर 29 दिसंबर को पेट्रोल सब्सिडी योजना की घोषणा की थी। इसका शुभारंभ गणतंत्र दिवस पर मुख्यमंत्री ने दुमका में ध्वजारोहण के बाद किया। उन्होंने कहा कि सरकार की दूसरी वर्षगांठ के अवसर पर वादा किए थे कि गरीब एवं जरुरतमंद दो-पहिया वाहन धारकों को महंगाई से राहत देने के लिए 26 जनवरी से 25 रुपये प्रति लीटर की दर से पेट्रोल पर अनुदान दिया जाएगा। आज मुझे यह बताते हुए हर्ष हो रहा है कि आज से पूरे राज्य में सीएम सपोर्ट योजना के माध्यम से प्रत्येक गरीब एवं जरुरतमंद दो-पहिया वाहन मालिकों को प्रतिमाह 10 लीटर पेट्रोल के लिए 25 रुपये प्रति लीटर की दर से 250 रुपये की राशि उनके खाते में सीधे भेज दी जाएगी।

पेट्रोल सब्सिडी योजना के तहत 73 हजार के आवेदन स्वीकृत

मुख्यमंत्री सोरेन ने कहा कि झारखंड पेट्रोल सब्सिडी योजना के लिए एक लाख चार हजार लोगों ने इस योजना के लिए निबंधित किया है। 73 हजार का आवेदन स्वीकृत हो चुका है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सीएम सपोर्ट पेट्रोल सब्सिडी योजना की शुरुआत करते हुए दुमका के पांच लाभुकों को सांकेतिक तौर पर सब्सिडी राशि को टोकन प्रदान किया। जिन लाभुकों को टोकन प्रदान किया गया उनमें संतोष मुर्मू, बुधिन किस्कू, राजेश मिस्त्री, राजेश्वर हेंब्रम एवं मार्टिन मुर्मू शामिल है। इस योजना के तहत अभी तक पूरे राज्य में एक लाख 3200 लाभुकों का निबंधन हुआ है जिसमें 72984 को स्वीकृति दी गई है। आज पूरे राज्य में 58 हजार लाभुकों के खाते में डीबीटी के माध्यम से सब्सिडी की राशि 250 रुपये जमा हो जाएगी। प्रत्येक लाभुक को प्रतिमाह 10 लीटर पेट्रोल पर 25 रुपये की दर से सब्सिडी मिलेगी।

20 लाख कार्डधारियों को मिलेगा लाभ 

पेट्रोल सब्सिडी योजना के प्रथम चरण में झारखंड के वैसे 20 लाख कार्डधारियों को इसका लाभ मिलेगा, जिनके पास दो पहिया वाहन है। हालांकि, राज्य में कुल कार्डधारियों की संख्या करीब 61 लाख है। इसमें प्रायोरिटी हाउसहोल्ड  कार्डधारियों की संख्या 5, 018, 473 और अंत्योदय राशन कार्डधारियों की संख्या 899400 है।  दो पहिया वाहन कार्डधारियों के एक सदस्य को हर महीने 10 लीटर पेट्रोल पर प्रति लीटर में 25 रुपये की छूट मिलेगी। इस तरह से दो पहिया वाहन रखने वाले कार्डधारियों के एक सदस्य को हर महीने 250 रुपये मिलेंगे। ये राशि डीबीटी के माध्यम से उसके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर होगी। झारखंड सरकार की गरीबों के लिए सस्ता पेट्रोल योजना का लाभ लेने के लिए लाभुक को सरकार की ओर से जारी किये जानेवाले मोबाइल एप-सीएम सपोर्ट के माध्यम से खुद आवेदन करना होगा। वहीं, पेट्रोल खरीदते समय लाभुक को पंप पर पूरे पैसे चुकाने होंगे।

Edited By: Mritunjay