धनबाद, जेएनएन। शहर को जाम से मुक्त रखने के लिए जोड़ाफाटक रोड स्थित हावड़ा मोटर्स से लेकर मनईटांड़, बरमसिया होते हुए पार्क मार्केट तक सड़क का चौड़ीकरण किया गया है, बावजूद इसके अतिक्रमणकारियों के कारण सड़क की चौड़ाई नहीं दिखती। किसी ने अपनी दुकान सड़क तक लगा रखी है, तो किसी ने अपना बोर्ड। ऐसे में सड़क पर वाहनों की संख्या बढ़ने से जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

हावड़ा मोटर्स के पास सड़क चार दिशाओं से आकर मिलती है। पुराना बाजार, टेलीफोन एक्सचेंज रोड, जोड़ाफाटक रोड और बरमसिया सड़क। ऐसे में यहां ट्रैफिक बहुत ज्यादा रहता है। इस पर से सड़क किनारे स्थित नागेंद्र स्वीट्स नामक दुकानदार ने अपनी दुकान के बाहर भी अतिक्रमण कर रखा है। यहां से आगे जाने पर सड़क पर ही लोग अपने वाहन खड़े किए हुए मिल जाएंगे। इनमें हॉट शापी नामक मोबाइल चाइनीज फास्ट फूड का वाहन सड़क पर ही खड़ा नजर आता है। आगे प्रसादी साव का विशाल मकान है, जिसके ठीक सामने छोटे-छोटे मकान हैं। यहां रहने वाले लोगों ने भी जमीन अतिक्रमण कर अपने घरों को सड़क तक बढ़ा लिया है।

यहां से मनईटांड़ की ओर जाने पर ओम पेंट्स की दुकान मिलती है। दुकान के बाहर पेंट्स के डिब्बे देख अनुमान लगाया जा सकता है कि यह दुकान बहुत अधिक नहीं चलती होगी, तभी तो दुकानदार ने बाहर प्रदर्शनी लगा रखी है। मनईटांड़ गोल बिल्डिंग के पास नागो आइस नामक दुकानदार ने तो हद ही कर रखी है। सड़क तक अपना सामान फैला कर रखा हुआ है। इस दुकान में आने वाले लोग अपने वाहनों को सड़क पर ही लगाते हैं।

बड़े वाहनों का भी है आना जाना : इस सड़क से स्कूल बसें, निजी वाहन, ऑटो के अलावा तेल टैंकरों का भी आना जाना होता है। पर्व त्योहार के दिन तो इस सड़क पर बहुत अधिक ट्रैफिक रहती है, नतीजतन जाम से परेशानी होती है। हीरापुर आने का यह वैकल्पिक मार्ग भी है। जब नया बाजार फ्लाई ओवर पर जाम लगता है, तो काफी संख्या में वाहन इस सड़क का उपयोग करते हैं।

पुलिस को नहीं पड़ता कोई फर्क : सड़क पर जाम लगे या इसका अतिक्रमण हो, इससे पुलिस को फर्क नहीं पड़ता। यदि जाम लगा तो पुलिस आती है जाम हटाती है और चली जाती है। पर, जाम लगने के कारणों और उसके निदान की दिशा में पहल नहीं की जाती। --------------

इनका जैसे सड़क पर कब्जा

- नागेंद्र स्वीट्स

- हॉट शॉपी

- प्रसादी साव के मकान के सामने रहने वाले लोग

- ओम पेंट्स

- नागो आइस -----------

कुछ इनसे भी सीखिए

- राजनीश स्टोर

- केएस परफेक्शन

- न्यू स्टाइल पार्लर

- पूजा पार्केट

- रेनबो स्टील फर्नीचर

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस