Move to Jagran APP

Lok Sabha election में काले धन के इस्तेमाल पर रहेगी आयकर विभाग की पैनी नजर, जानिए

यदि किसी के पास 50 हजार या इससे अधिक रुपये मिलते हैं तो यह राशि आयकर विभाग के पास पहुंच जाएगी। विभाग को राशि का स्त्रोत मसलन बैंक निकासी का ब्यौरा होगा।

By mritunjayEdited By: Published: Thu, 14 Mar 2019 10:44 AM (IST)Updated: Thu, 14 Mar 2019 10:44 AM (IST)
Lok Sabha election में काले धन के इस्तेमाल पर रहेगी आयकर विभाग की पैनी नजर, जानिए
Lok Sabha election में काले धन के इस्तेमाल पर रहेगी आयकर विभाग की पैनी नजर, जानिए

धनबाद, जेएनएन। चुनाव के दौरान काले धन का इस्तेमाल खूब होता है। वोटरों को खुश करने में ये पैसे लगते हैं। चुनाव से पहले ही नगद इधर से उधर किया जाता है। इसपर आयकर विभाग की नजर है।

loksabha election banner

चुनाव के दौरान 50 हजार या इससे अधिक रकम लेकर चलने पर स्त्रोत बताना होगा। बताना होगा कि राशि कहां से लाई जा रही है और कहां पहुंचाई जाएगी। आइटीओ (मुख्यालय) आरके चौधरी ने बताया कि आयकर विभाग ने क्विक रिस्पांस टीम बनाई है। इस टीम की जवाबदेही संवेदनशील सूचना मिलते ही तुरंत मौके पर पहुंच कार्रवाई करने की होगी। इसकी समुचित मॉनीटरिंग के लिए राज्य में संयुक्त निदेशक स्तर के अधिकारी को खासतौर से जिम्मेदारी सौंपी गई है। विभाग ने जिला स्तर पर अलग-अलग टीमें बनाई हैं। इन टीमों का कार्य सभी दलों के प्रत्याशियों पर कड़ी नजर रखना है ताकि अवैध रूप लेन-देन न हो। आदर्श आचार संहिता के दायरे में ही खर्च हो। हलफनामा देने वाले सभी प्रमुख प्रत्याशियों की संपत्ति पर नजर रखना इस टीम की जिम्मेदारी होगी। 

क्या होगा : यदि किसी के पास 50 हजार या इससे अधिक रुपये मिलते हैं तो यह राशि आयकर विभाग के पास पहुंच जाएगी। विभाग को राशि का स्त्रोत मसलन बैंक निकासी का ब्योरा बताना होगा। व्यापार का पैसा है तो कैशबुक और खरीद-बिक्री की रसीद दिखानी होगी। यदि संबंधित व्यक्ति कोई भी सुबूत नहीं दे सका तो राशि जब्त हो जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.