जागरण संवाददाता, धनबाद: दो दिसंबर से धनबाद के गोल्फ ग्राउंड में इंटरनेशनल ट्रेड मेगा फेयर का आयोजन होने जा रहा है। यह ट्रेड मेगा फेयर जीटा और सीसीजी मार्केटिंग एंड सर्विस के संयुक्त तत्वावधान में होगा। इसको लेकर यूनियन क्लब में बुधवार को जीटा ने एक प्रेसवार्ता आयोजित की। बताया कि इस इंटरनेशनल ट्रेड फेयर में सात देश शामिल होने जा रहे हैं। इसमें बांग्लादेश, मलेशिया, आफगानिस्तान, दुबई, थाईलैंड, टर्की और सिंगापुर के उद्योगपति भाग लेंगे।

यह लोग अपने-अपने देश की खास चीजों की प्रदर्शनी स्टॉल में लगाएंगे। इसमें दुबई के परफ्यूम का स्टॉल लगेगा तो आफगानिस्तान का ओनेक्स संगमरमर भी उपलब्‍ध रहेगा। इसी तरह थाईलैंड की ज्वेलरी का भी स्टाॅल लगाया जाएगा। प्रेसवार्ता में बताया कि इसके अलावा 15 राज्यों के भी स्टॉल इस इंटरनेशनल ट्रेड फेयर में लगाए जाएंगे। सीसीजी मार्केटिंग एंड सर्विस के सदस्य चंदन चटर्जी ने बताया कि ट्रेड फेयर में लगभग दो सौ स्टाॅल लगेंगे, जिसमें 50 हजार विभिन्‍न उत्‍पाद उपलब्‍ध करेंगे। जीटा के अध्यक्ष अमितेश सहाय ने बताया कि इस इंटरनेशनल ट्रेड फेयर का मतलब उद्योग को स्थापित करना है, ना कि व्यापार करना। दूसरे राज्यों से आने वाले लोग यहां के उद्योगपतियों से मिलेंगे, इसके अलावा अगर कोई नया उद्योग भी इन से प्रभावित होकर शुरू करना चाहता है तो उसे भी सहायता मिलेगी। बताया कि दो दिसंबर को इसका उद्घाटन बीसीसीएल के सीएमडी द्वारा किया जाएगा। वहीं पांच दिसंबर को विधानसभा अध्यक्ष रवींद्र नाथ महतो भी मौजूद रहेंगे।

धनबाद में बढ़ेगा उद्योग

जीटा के महासचिव राजीव शर्मा ने बताया कि 8 दिनों तक आयोजित होने वाले इस इंटरनेशनल ट्रेड फेयर से धनबाद में नए उद्योग के अवसर बढ़ेंगे। इस तरह का आयोजन धनबाद में पहली बार होने जा रहा है। उद्योग के स्‍थापित होने पर रोजगार की संख्या भी बढ़ेगी। बताया कि राज्य सरकार ने भी उनके इस कार्य की सराहना की है। देश के विभिन्‍न राज्यों से आने वाली संस्कृति इस इंटरनेशनल ट्रेड फेयर में साफ दिखाई देगी। इसके अलावा लोगों के सुरक्षा की व्यवस्था भी पर्याप्त रहेगी। जिला प्रशासन व पुलिस का 24 घंटे पहरा यहां रहेगा। ट्रेड फेयर के लिए एंट्री चार्ज 20 रुपये निर्धारित किया गया है।

Edited By: Deepak Kumar Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट