Move to Jagran APP

जानें-नक्सलियों तक Explosive factory से कैसे पहुंच रहा विस्फोटक पदार्थ: Dhanbad News

पुलिस को मिले कागजात के अनुसार 14 जून को ईस्ट इंडिया एक्सप्लोसिव कंपनी आसनसोल से नियोजल एक्सप्लोसिव की 163 पेटी लेकर चालक शेखपुरा के लिए चला था।

By Edited By: Published: Tue, 18 Jun 2019 06:52 AM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2019 04:50 PM (IST)
जानें-नक्सलियों तक Explosive factory से कैसे पहुंच रहा विस्फोटक पदार्थ: Dhanbad News
जानें-नक्सलियों तक Explosive factory से कैसे पहुंच रहा विस्फोटक पदार्थ: Dhanbad News
धनबाद, जेएनएन। नक्सली और राष्ट्रविरोधी ताकतों तक विस्फोटक पदार्थ आसानी से पहुंच रहा है। Explosive factory से जब सप्लाई के लिए विस्फोटक पदार्थ निकलता है तो परिवहन के दाैरान खेल होता है। कतिपय वाहनों के मालिक, चालक और खलासी की मिलीभगत से विस्फोटकों को नक्सिलयों और राष्ट्रविरोधी ताकतों तक पहुंचा दिया जाता है। इसाक खुलासा धनबाद जिले के बाघमारा के एसडीपीओ मनोज कुमार की जांच में हुआ है।
अमलखोरी में बेचा गया 250 किलोग्राम विस्फोटकः 15 जून को धनबाद जिले के अमलखोरी में ग्रामीणों ने एक विस्फोटक लदे वैन को पकड़कर हरिहरपुर पुलिस के हवाले किया था। इस मामले की जांच में सनसनीखेज खुलासा हुआ है। आम जनता व पुलिस बल को नुकसान पहुंचाने की नीयत से 250 किलोग्राम विस्फोटक चुराकर धनबाद में सक्रिय प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन को बेचा गया है। डीएसपी मनोज कुमार के नेतृत्व में हरिहरपुर पुलिस की जांच में यह खुलासा हुआ है। पुलिस ने जैन एक्सप्लोसिव शेखपुरा के मालिक मो. इकबाल हसन, अधिकृत प्रतिनिधि मो. वाहिद आलम, मो. सरफराज खान, वैन मालिक व चालक मो. शमशेर के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। इन लोगों के खिलाफ अपराधिक षड्यंत्र के तहत जालसाजी व विस्फोटक अधिनियम की शर्तो का उल्लंघन सहित अन्य आरोप लगा है।
आसनसोल से जा रहा था शेखपुरा, पहुंच गया धनबादः 14 और 15 जून की रात हरिहरपुर थाना के नेशनल हाइवे से सटे अमलखोरी गांव में एक चारदीवारी के घिरे परिसर से विस्फोटक लदी वैन लेकर चालक जीटी रोड से शेखपुरा जा रहा था। शक होने पर ग्रामीणों ने वाहन को रुकवाया और पुलिस को जानकारी दी। वैन से बरामद कागजात के मुताबिक वाहन पर विस्फोटक की 163 पेटियां थी, लेकिन उसमें 10 पेटी कम मिला था। पुलिस को मिले कागजात के अनुसार 14 जून को ईस्ट इंडिया एक्सप्लोसिव कंपनी आसनसोल से नियोजल एक्सप्लोसिव की 163 पेटी लेकर चालक शेखपुरा के लिए चला था। प्रत्येक पेटी में 25 किलोग्राम विस्फोटक था। वाहन को व‌र्द्धमान, जामताड़ा, गिरिडीह, जमुई होते हुए शेखपुरा जाना था, लेकिन वह धनबाद के हरिहरपुर थाना अंतर्गत अमलखोरी गांव पहुंच गया। चारदिवारी से वाहन को निकलते देख संदेह के आधार पर ग्रामीण हरकत में आए। सूचना पाकर पुलिस वहां पहुंची।
दस पेटी विस्फोटक गायबः वैन की स्टीयरिंग के पास चाबी लटकी हुई थी। पीछे का गेट खोल कर लोड पेटियों का मिलान करने पर चालान में अंकित 163 में से दस पेटी कम मिला। पुलिस ने वाहन के केबिन से एक्सप्लोसिव से संबंधित कागजातों को जब देखा तो विस्फोटक गायब होने की जानकारी मिली। बता दें कि वाहन से विस्फोटक उतारने की यह पहली घटना नहीं है। शनिवार को ग्रामीणों ने बताया था कि चारदिवारी के अंदर बराबर वाहन आकर लगता था। शक होने पर ग्रामीणों ने वाहन को रुकवाया था।
मामला संज्ञेय है। वाहन के चालक समेत अन्य की गिरफ्तारी का प्रयास किया जा रहा है, ताकि इसमें शामिल अन्य लोगों तक पहुंचा जा सके।
-मनोज कुमार, डीएसपी, बाघमारा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.