Move to Jagran APP

Industries & Commerce Association: रंगदारों के आगे हार्डकोक व्यवसायी लाचार, अलग से ई-ऑक्शन की उठी मांग

Industries and Commerce Association हार्डकोक उद्योग को 3613027 टन कोयले की जरूरत है। यदि सही गुणवत्ता का कोयला मिले तो उद्यमी 40 लाख टन कोयला तक की खरीद कर सकते हैं। इससे इस उद्योग को आयात की जरूरत नहीं रहेगी।

By MritunjayEdited By: Published: Wed, 30 Dec 2020 10:54 AM (IST)Updated: Wed, 30 Dec 2020 10:54 AM (IST)
Industries & Commerce Association: रंगदारों के आगे हार्डकोक व्यवसायी लाचार, अलग से  ई-ऑक्शन की उठी मांग
31 हार्डकोक उद्योगों को फ्यूल सप्लाई एग्रीमेंट के तहत कोयला मिलता है ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स एसोसिएशन अध्यक्ष बीएन सिंह ने बीसीसीएल सीएमडी को पत्र लिखकर विभिन्न तरह के ऑक्शन के दौरान हार्डकोक उद्योग के लिए अलग से व्यवस्था करने की मांग की है। पत्र में सिंह ने लिखा है कि पहले एक्सक्लूसिव ई-ऑक्शन व स्पेशल ई-ऑक्शन करने से पूर्व हार्डकोक उद्यमियों के साथ बैठक होती थी। इसमें कोयले की गुणवत्ता व विभिन्न कोलियरियों में उसकी उपलब्धता पर चर्चा होती थी, जिससे कोयला बुकिंग की सारी समस्याएं हल हो जाती थी। इसे बंद कर दिया गया है। इस परंपरा को फिर शुरू करने से अधिकांश समस्याएं खत्म हो जाएंगी।

loksabha election banner

सिंह ने लिखा है कि हार्डकोक उद्योग को 36,13,027 टन कोयले की जरूरत है। यदि सही गुणवत्ता का कोयला मिले तो उद्यमी 40 लाख टन कोयला तक की खरीद कर सकते हैं। इससे इस उद्योग को आयात की जरूरत नहीं रहेगी। उन्होंने लिखा है कि हार्डकोक उद्योग को जरूरत का 50 फीसद कोयला जीरो सीम से आठ नंबर सीम तक का दिया जाए और शेष सीम नौ से आगे तक का तो 100 फीसद ऑफर बुक हो सकता है। उन्होंने स्पॉट, एक्सक्लूसिव व स्पेशल तीनों ही तरह के ऑक्शन में हार्डकोक उद्योग के लिए अलग से व्यवस्था करने की मांग भी की।

उन्होंने ने लिखा कि 31 हार्डकोक उद्योगों को फ्यूल सप्लाई एग्रीमेंट के तहत कोयला मिल रहा है, जबकि अन्य का एग्रीमेंट सितंबर 2018 में समाप्त हो चुकी है। इन्हें जारी रखने को पूर्व सीएमडी पीएम प्रसाद ने कोल इंडिया को लिखा था। यदि पुन: कोलकाता पत्र लिखा जाए और सभी हार्डकोक उद्योग के लिए एक समान नीति अपनाई जाए तो इस उद्योग का पुनरुद्धार हो सकता है। यह बीसीसीएल की सेहत के लिए भी ठीक रहेगा। उन्होंने एमएसएमई उद्योगों को ऑक्शन के दौरान ईएमडी (अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट) से छूट की केंद्र सरकार की नीति की जानकारी देते हुए इसे जल्द लागू करने की मांग की। साथ ही लॉकडाउन के दौरान फंसे ईएमडी को जल्द उद्यमियों को वापस करने की मांग भी की। 

आज वार्षिक आम सभा, चुनाव पर हो सकती चर्चा

इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स एसोसिएशन का वार्षिक आम सभा बुधवार को आइसीए भवन में आयोजित किया गया है। आइसीए अध्यक्ष का कार्यकाल भी समाप्त होने को है। इस बैठक में पुन: चुनाव कराने पर भी चर्चा होने की संभावना है। तकरीबन दो दशक से बीएन सिंह आइसीए के अध्यक्ष हैं। आमसभा एक बजे शुरू होगी। इसमें हार्डकोक उद्योग की समस्याओं व उसके निदान के उपायों पर भी चर्चा होनी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.