Move to Jagran APP

Indian Railways: फलाहार करने वालों को ट्रेन में रेलवे 99 रुपये में दे रही व्रत थाली, इस नंबर पर करें कॉल

नवरात्र का त्‍योहार शुरू हो चुका है। मां दुर्गा की पूजा को लेकर बंगाल से बिहार तक उत्‍साह का माहौल है। पूजा की छुट्टियों के दौरान दूसरे शहरों में काम करने वाले लोग बड़ी संख्‍या में अपने घरों को लौटते हैं। इनमें से कई लोग व्रत में भी होते हैं।

By JagranEdited By: Deepak Kumar PandeyPublished: Tue, 27 Sep 2022 03:51 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 03:51 PM (IST)
Indian Railways: फलाहार करने वालों को ट्रेन में रेलवे 99 रुपये में दे रही व्रत थाली, इस नंबर पर करें कॉल
आइआरसीटीसी की ओर से तैयार की जा रही व्रत थाली।

आसनसोल [अजय झा]: नवरात्र का त्‍योहार शुरू हो चुका है। मां दुर्गा की पूजा को लेकर बंगाल से बिहार तक उत्‍साह का माहौल है। पूजा की छुट्टियों के दौरान दूसरे शहरों में काम करने वाले लोग बड़ी संख्‍या में अपने घरों को लौटते हैं। इनमें से कई लोग व्रत में भी होते हैं। ट्रेन में ऐसे यात्रियों को फलाहार को लेकर कोई दिक्कत न हो इसके लिए भी रेलवे की ओर से पूरी व्यवस्था की गई है।

loksabha election banner

रेलवे की ओर से यह व्यवस्था आइआरसीटीसी ने की है। ट्रेन में सफर कर रहे सभी यात्रियों को इसका लाभ मिल सकता है। इसके लिए आपको बस एक टोल फ्री नंबर 1323 डायल करना होगा। इस नंबर पर कॉल करते ही ट्रेन में अगले स्टेशन पर आपको फलाहार मिल जाएगा। आसनसोल रेल डिविजन में काम कर रहे आइआरसीटीसी के अधिकारी निखिल कुमार का कहना है कि यह व्यवस्था आसनसोल में ही नहीं, बल्कि पूरे देश भर में की गई है। इस थाली को इंडियन रेलवे ने व्रत थाली का नाम दिया गया है। उन्‍होंने कहा कि अमूमन नवरात्र के दौरान व्रत करने वालों को सफर में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसी को देखते हुए यह सुविधा शुरू की गई है। आइआरसीटीसी ने बताया कि फिलहाल यह सर्विस 26 सितंबर से लेकर पांच अक्टूबर तक बहाल रहेगी। अगर इसकी डिमांड रहती है तो आगे भी इसे जारी रखा जा सकता है।

बंगाल के यात्रियों के लिए भी स्पेशल थाली

व्रत थाली 99 रुपये से लेकर 250 रुपये तक में उपलब्‍ध है। 99 रुपए की थाली में फल, बिना नमक के करारे पकौड़े और दही रहेगी। वहीं इसी शुल्क में एक अन्य थाली भी है, जिसमें दो पराठे, आलू की मीठी सब्जी और साबुदाना का हलवा रहेगा। इसके अलावा 199 रुपये की थाली में चार पराठे, तीन मीठी सब्जियां और साबुदाने की मीठी खिचड़ी रहेगी। चूंकि हावड़ा से निकलने वाली सभी सुपरफास्ट और एक्सप्रेस ट्रेनों में बंगाली परिवार के लोग ज्यादा होते हैं, इसलिए इन थालियों में फलाहार के अलावा बंगाली डिश के मुताबिक मीठी सब्जियां और खिचड़ी रहेंगीं। एक अन्य थाली, जिसका शुल्क 250 रुपये है, उसमें पनीर पराठा, थोड़े सूखे फल, खोए का सिंघाड़ा और आलू पराठा रहेगा। नवरात्र के दौरान ट्रेन में सफर करने वाले वाले यात्रियों के लिए आइआरसीटीसी ने स्पेशल थाली की भी व्यवस्था की है। इसमें प्लेन चावल, सोना मूंग दाल, आलू भुजिया, आलू फुलकोफिर दलना, पनीर कोरमा, आमसोट्टा चटनी, मिष्‍टी दही और रसगुल्ला रहेगा।

ट्रेनों की पैंट्री कार में नहीं पक रहा नाॅनवेज

आइआरसीटीसी के मुताबिक, पूरे नवरात्र ट्रेनों की पैंट्री कार में नाॅनवेज नहीं बनेगा। जिन यात्रियों को नाॅनवेज खाना होगा, उन्हें अन्य स्रोत से यह उपलब्ध कराया जाएगा। सूत्रों की मानें तो देशभर के करीब 400 स्टेशनों में नवरात्र व्रत थाली की व्यवस्था की गई है। आसनसोल स्टेशन पर आइआरसीटीसी द्वारा यह थाली सजाने का जिम्मा फूड प्लाजा को दिया गया है। हालांकि अबतक इसकी बुकिंग किसी ने नहीं की है। आसनसोल सहित धनबाद और जसीडीह स्टेशन पर भी नवरात्र व्रत थाली उपलब्ध है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.