धनबाद, जेएनएन :  हावड़ा कालका मेल 23 जनवरी से ही नेताजी एक्सप्रेस बनकर चलने लगेगी। रेल मंत्रालय ने इससे जुड़ी घोषणा कर दी है। फिलहाल इस ट्रेन को नेताजी एक्सप्रेस स्पेशल बना कर चलाया जाएगा। बाद में ट्रेनों के नियमित होने पर नेताजी एक्सप्रेस बनकर चलेगी। 23 जनवरी को नेताजी जयंती है और इस बार इस दिन को देशभर में पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

नेताजी एक्सप्रेस के हावड़ा से खुलने के दौरान हावड़ा स्टेशन पर समारोह आयोजित करने की भी योजना है। इधर रेलवे के इस फैसले से कर्मचारी और यूनियन भी गदगद हैं। ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन ने बैठक कर कालका मेल को नेताजी एक्सप्रेस का नाम दिए जाने का स्वागत किया। यूनियन नेताओं ने कहा कि कालका मेल की पहचान नेताजी सुभाष चंद्र बोस से ही है और इसका सीधा जुड़ाव धनबाद से है, क्योंकि धनबाद जिले के गोमो से ही 18 जनवरी 1941 को नेताजी सुभाष चंद्र बोस पेशावर के लिए निकले थे।

कहा कि देश के हर नागरिक के दिल में नेताजी सुभाष चंद्र बोस का एक अलग स्थान है, जो शब्दों से बयान नहीं किया जा सकता है। धनबाद रेल मंडल के लिए भी यह गौरवपूर्ण बात है क्योंकि धनबाद मंडल के अंतर्गत गोमो रेलवे स्टेशन से नेताजी की बहुत सारे यादें जुड़ी हुई है। पूरे देश के साथ साथ गोमो रेल नगरी के नागरिक भी इससे खुशी महसूस कर रहे हैं।

       डीके पांडेय,एके दा,एनके खवास,टीके साहू, इस्माइल अंसारी,एके दास,तपन विश्वास,आरके सिंह,परमेश्वर कुमार और विश्वजीत मुखर्जी शामिल थे।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप