Move to Jagran APP

Indian Railways IRCTC Shatabdi Express: 17 से रांची शताब्दी एक्सप्रेस को चलाने की तैयारी, धनबाद से हावड़ा व बोकारो का सफर होगा आसान

रेलवे बोर्ड ने 78 ट्रेनों के परिचालन की अनुमति दी है। इनमें रांची-हावड़ा शताब्दी एक्सप्रेस भी है। इसके साथ ही बोकारो से हावड़ा के लिए सीधी ट्रेन सेवा शुरू हो जाएगी। हालांकि अभी ट्रेन के टिकट की बुकिंग व तिथि की घोषणा नहीं हुई है।

By MritunjayEdited By: Published: Thu, 08 Oct 2020 12:44 PM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2020 12:44 PM (IST)
Indian Railways IRCTC Shatabdi Express: 17 से रांची शताब्दी एक्सप्रेस को चलाने की तैयारी, धनबाद से हावड़ा व बोकारो का सफर होगा आसान
22 मार्च से बंद हावड़ा-रांची शताब्दी एक्सप्रेस का परिचालन शुरू होगा।

धनबाद/ बोकार, जेएनएन। रेलवे बोर्ड ने 22 मार्च, 2020 से बंद हावड़ा-रांची शताब्दी एक्सप्रेस को चलाने की अनुमति दे दी है। इसके बाद इसे चलाने की कवायद शुरू हो गई। ज्यादा संभावना है कि 17 अक्टूबर से हावड़ा-रांची शताब्दी का परिचालन शुरू होगा। इस गाड़ी का परिचालन शुरू होने से धनबाद से रांची और हावड़ा का सफर आसान होगा। इसका फायदा बोकारो को भी मिलेगा। यह ट्रेन बोकारो होकर गुजरती है। 

loksabha election banner

रेलवे बोर्ड ने 78 ट्रेनों के परिचालन की अनुमति दी है। इनमें रांची-हावड़ा शताब्दी एक्सप्रेस भी है। इसके साथ ही बोकारो से हावड़ा के लिए सीधी ट्रेन सेवा शुरू हो जाएगी। हालांकि अभी ट्रेन के टिकट की बुकिंग व तिथि की घोषणा नहीं हुई है। संभावना है कि 17 अक्टूबर से शताब्दी का परिचालन पुराने समय पर विशेष ट्रेन के रूप में होगा। इसकी तैयारी चल रही है। 

9 अक्टूबर से पुरी-आनंद विहार नीलांचल एक्सप्रेस 

पुरी-आनंद विहार नीलांचल एक्सप्रेस नौ अक्टूबर से चलेगी। वापसी में भी आनंद विहार से इस ट्रेन को नौ अक्टूबर से ही चलाया जाएगा। पटरी पर लौटते ही इस ट्रेन का मार्ग बदल जाएगा। नौ, 11 और 13 अक्टूबर को दोनों ओर से चलने वाली ट्रेन फैजाबाद-लखनऊ मार्ग से चलेगी। उत्तर रेलवे के लखनऊ रेल मंडल के कुछ स्टेशनों के बीच दोहरीकरण के कार्य के कारण वाराणसी, प्रतापगढ़ और रायबरेली से लखनऊ वाले मार्ग पर ट्रेनों का परिचालन प्रभावित रहेगा। इस वजह से इस रेल मार्ग की सभी ट्रेनें दूसरे मार्ग से चलेंगी। 

छह दिन तक अयोध्या-फैजाबाद होकर चलेगी गंगा-सतलज 

धनबाद से फिरोजपुर जाने वाली गंगा सतलज एक्सप्रेस (लुधियाना एक्सप्रेस) का भी मार्ग बदल गया है। 12 अक्टूबर तक इस ट्रेन को वाराणसी से रायबरेली मार्ग के बजाय जौनपुर, अयोध्या व फैजाबाद होकर चलाया जाएगा। 

सियालदह राजधानी एक्सप्रेस के टिकटों की बुकिंग शुरू 

सियालदह से नई दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस में टिकटों की बुकिंग गुरुवार सुबह आठ बजे से शुरू हुई। रेलवे के आरक्षण काउंटर और ई टिकट दोनों की बुकिंग एक साथ शुरू हुई। रेल मंत्रालय ने 12 अक्टूबर से इस ट्रेन को चलाने की हरी झंडी दे दी है। 

गोमो व बोकारो होकर भुवनेश्वर-आनंदविहार व भुवनेश्वर नई दिल्ली दुरंतो भी चलेगी

बुधवार को रेलवे बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर कोचिंग विवेक कुमार सिन्हा ने देशभर की 13 एसी ट्रेनों को चलाने की स्वीकृति दी है। इनमें आठ शताब्दी, एक बंदे भारत और चार डबल डेकर ट्रेनें शामिल हैं।  इसके साथ ही कई लंबी दूरी की ट्रेनों को चलाने की भी घोषणा हुई है। इनमें 22805-22806 भुवनेश्वर-आनंदविहारएवं 12281-122982 भुवनेश्वर-नई दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस शामिल हैं। इन दोनों ट्रेनों से गोमो और बोकारो के यात्रियों को दिल्ली व ओडिशा के लिए और नए विकल्प मिल सकेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.