जागरण संवाददाता, धनबाद: घर में आराम से रात का खाना खाया। स्टेशन पहुंचे, ट्रेन पर सवार हुए और अपनी सीट पर पूरी रात चैन की नींद ली। सुबह सूर्याेदय से पहले हावड़ा पहुंच गए, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा; क्योंकि आम यात्रियों के साथ-साथ कारोबारी और व्यवसायियों की पसंदीदा ट्रेन शक्तिपुंज एक्सप्रेस में हावड़ा तक ओवरनाइट सफर अब बीते दिनों की बात होगी।

रेलवे ने जबलपुर से हावड़ा जानेवाली शक्तिपुंज एक्सप्रेस के टाइम टेबल में फेरबदल करने का एलान कर दिया है। एक अक्टूबर से शक्तिपुंज अब रात की बजाय शाम में ही धनबाद आ जाएगी और देर रात हावड़ा पहुंचाएगी। मंगलवार को पूर्व मध्य रेल ने नए टाइम टेबल में होनेवाले बदलाव से जुड़ा आदेश जारी कर दिया।

ईसीआर की अधिसूचना में बताया गया है कि 11447 जबलपुर हावड़ा शक्तिपुंज एक्सप्रेस एक अक्टूबर से जबलपुर से देर रात 11:50 के बदले रात 10:20 में ही खुल जाएगी। धनबाद आगमन शाम 6 बजकर 10 मिनट पर होगा। अभी यह ट्रेन रात 11 बजकर 28 मिनट पर धनबाद आती है और 10 मिनट के स्‍टॉपेज के बाद 11 बजकर 38 मिनट पर रवाना होती है। हालांकि टाइमिंग में बदलाव के बाद यह ट्रेन हावड़ा ही रात 11:30 बजे पहुंच जाएगी। अभी शक्तिपुंज एक्‍सप्रेस अलसुबह चार बजे हावड़ा पहुंचाती है।

जबलपुर से डेढ़ घंटे पहले खुलकर पांच घंटे पहले धनबाद आने वाली इस ट्रेन का टाइम टेबल सभी स्टेशनों पर बदलेगा। ठहराव अवधि में भी फेरबदल की संभावना है। वहीं वापसी में हावड़ा से जबलपुर जानेवाली ट्रेन के टाइम टेबल में फिलहाल कोई बदलाव नहीं होगा।

आज से चलेगी धनबाद-बांकुड़ा मेमू, बदल गया है ट्रेन का नंबर

धनबाद-बांकुड़ा मेमू ट्रेन बुधवार से पटरी पर लौट जाएगी। रेलवे ने फिलहाल इस ट्रेन को मेमू स्पेशल के तौर पर चलाने की इजाजत दी है। स्पेशल बनकर चलने से दोनों ओर से इस ट्रेन का नंबर बदल गया है। अब 08677 विष्णुपुर-धनबाद मेमू और 08678 धनबाद-बांकुड़ा मेमू बनकर चलेगी। धनबाद आनेवाली ट्रेन विष्णुपुर से आएगी, लेकिन वापसी में धनबाद से बांकुड़ा तक ही जाएगी।

दोनों ओर से टाइम टेबल में भी बदलाव किया गया है। विष्णुपुर से सुबह 6:50 के बदले अब 7:00 बजे खुलेगी। धनबाद दिन में 11:50 की बजाय 15 मिनट पहले 11:35 पर आएगी। वापसी में धनबाद से दोपहर 1:40 के बदले अब 2:15 पर खुलेगी और शाम छह बजे बांकुड़ा पहुंचेगी। इस ट्रेन के चलने से धनबाद से धोखरा हाल्ट, प्रधानखंता, सिंदरी ब्लाॅक हट, पाथरडीह, सुदामडीह, भोजुडीह समेत बंगाल के कई छोटे स्टेशन तक पहुंचने के लिए सीधी ट्रेन मिल सकेगी।

Edited By: Deepak Kumar Pandey