Move to Jagran APP

दिसंबर में चलिए वैष्णोदेवी के दरबार, मथुरा-वृंदावन संग ऋषिकेश व हरिद्वार

धनबाद से वैष्णोदेवी जाने की प्लानिग करने वालों के लिए अच्छी खबर है। ऐसे यात्रियों के लिए 12 दिसंबर को धनबाद होकर सीधी ट्रेन चलेगी। इंडियन रेलवे कैटरिग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन ने किफायती दर पर तीर्थ कराने का आफर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Sep 2021 10:54 PM (IST)Updated: Tue, 28 Sep 2021 10:54 PM (IST)
दिसंबर में चलिए वैष्णोदेवी के दरबार, मथुरा-वृंदावन संग ऋषिकेश व हरिद्वार
दिसंबर में चलिए वैष्णोदेवी के दरबार, मथुरा-वृंदावन संग ऋषिकेश व हरिद्वार

धनबाद : धनबाद से वैष्णोदेवी जाने की प्लानिग करने वालों के लिए अच्छी खबर है। ऐसे यात्रियों के लिए 12 दिसंबर को धनबाद होकर सीधी ट्रेन चलेगी। इंडियन रेलवे कैटरिग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन ने किफायती दर पर तीर्थ कराने का आफर दिया है। महज 8505 रुपये अदा कर माता वैष्णो देवी के दरबार तक पहुंच सकते हैं। वैष्णोदेवी के साथ हरिद्वार समेत दूसरे कई तीर्थ स्थलों पर जाने का भी मौका मिलेगा।

loksabha election banner

रांची से चलने वाली तीर्थ स्पेशल ट्रेन बोकारो, धनबाद समेत संताल के यात्रियों को भी तीर्थ पर ले जाएगी। यात्रियों के लिए वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट की हार्ड कापी या मोबाइल कापी अनिवार्य होगा। इसके बगैर मंदिरों या किसी ऐतिहासिक स्थल पर जाने में परेशानी हो सकती है। आइआरसीटीसी का स्लीपर श्रेणी का टूर पैकेज आठ रात और नौ दिनों का होगा। 12 दिसंबर से शुरू होनेवाला सफर 20 को समाप्त होगा। टिकटों की बुकिग आनलाइन करा सकते हैं। आइआरसीटीसी ने अलग-अलग शहरों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिए हैं। कहां-कहां की कर सकेंगे तीर्थ :

तीर्थ स्पेशल ट्रेन से माता वैष्णोदेवी के दरबार में मत्था टेकने के साथ-साथ हरिद्वार की हर की पौड़ी में गंगा स्नान, ऋषिकेश में राम झूला और लक्ष्मण झूला समेत मंदिरों के दर्शन, कृष्ण नगरी मथुरा-वृंदावन के मंदिरों के दर्शन और अंत में राम जन्म भूमि अयोध्या पहुंच कर रामलला का दर्शन कर सकेंगे। इन स्टेशनों से मिलेगी सफर की अनुमति :

इस ट्रेन में बोकारो, धनबाद, आसनसोल, चित्तरंजन, जामताड़ा, मधुपुर और जसीडीह से सफर की अनुमति मिलेगी। कोयलांचल के साथ-साथ संताल के तीर्थ यात्री भी मातारानी के दरबार तक पहुंच सकेंगे। यात्री जहां से सवार होंगे, वापसी में ट्रेन से वहीं उतरने की सुविधा मिलेगी। खान-पान और ठहरने के साथ अन्य कई सुविधाएं :

इस पैकेज में तीर्थ स्थलों पर खान-पान, रात्रि विश्राम के लिए धर्मशाला या लाज की भी सुविधा शामिल होगा। रेलवे स्टेशन से तीर्थ स्थलों तक जाने और वापसी के लिए नान एसी बस की भी सुविधा मिलेगी। तीर्थ स्थलों से जुड़ी जानकारी साझा करने के लिए टूर एस्कार्ट भी साथ रहेंगे। हर कोच में सुरक्षा की जिम्मेदारी आइआरसीटीसी की ओर से मुहैया कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.