जागरण संवाददाता, धनबाद। बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सरकुलेशन का प्रभाव धनबाद में शुक्रवार की रात से ही दिखने लगा है। देर रात गरज के साथ बारिश शुरू हुई। कभी हल्की तो कभी तेज रात में बारिश होती रही। शनिवार सुबह से आसमान से फुहारें गिर रहीं हैं। बंगाल की खाड़ी में बना साइक्लोनिक सर्कुलेशन लो प्रेशर का रूप ले सकता है। इसके मद्देनजर मौसम विभाग ने 28 और 29 अगस्त को राज्य के उत्तर पूर्वी हिस्से में भारी बारिश की संभावना जताई है। इस हिस्से में धनबाद समेत जामताड़ा, देवघर, दुमका , गोड्डा, पाकुड़ और साहिबगंज जैसे जिले हैं। इन जिलों में 28 को गरज के साथ भारी बारिश की संभावना जताई गई है। 29 को भी राज्य के ज्यादातर हिस्सों में बारिश होगी।

अगले एक सप्ताह तक पूरे झारखंड में होगी बारिश

मौसम विज्ञानी अभिषेक आनंद के मुताबिक मानसूनी बादल हिमालय के आसपास छाए हुए हैं, जो बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ रहे हैं। खाड़ी की ओर जा रहे बादल धनबाद से सटे गिरिडीह होकर गुजर रहे हैं। धनबाद और आसपास का मौसम इससे भी प्रभावित हो रहा है। साथ ही बंगाल की खाड़ी के लो प्रेशर का भी यहां असर दिख रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले एक सप्ताह तक पूरे झारखंड में बारिश होगी। इसके बाद सितंबर में भी अच्छी बारिश की उम्मीद है।

तापमान में आने वाली गिरावट

बारिश शुरू होते ही तापमान में भी गिरावट आने लगी है। 37- 38 डिग्री तक पहुंचा धनबाद का तापमान एक बार फिर 5 से 6 डिग्री तक लुढ़क कर 31-32 पर पहुंच गया है। मौसम विभाग की मानें तो शनिवार को धनबाद का अधिकतम तापमान 32 डिग्री पर रह सकता है। इसके बाद रविवार और सोमवार को अधिकतम तापमान 31 डिग्री के आसपास रहेगा। बंगाल की खाड़ी के लो प्रेशर से अगर पूरे दिन बारिश होती रही तो तापमान में और गिरावट आ सकती है।

Edited By: Mritunjay