Move to Jagran APP

सैमसंग इनोवेशन अवॉर्ड में आइआइटी आइएसएम की टीम ने मारी बाजी

धनबाद जागरण संवाददाता धनबाद सैमसंग इनोवेशन अवॉर्ड 2020 में आइआइटी आइएसएम की टीम ने बाजी मारी है। इनोवेशन अवॉर्ड का आयोजन आइआइटी आइएसएम व सैमसंग आर एंड डी बैंगलुरू ने संयुक्त रूप से किया था। सैमसंग ने आइआइटी आइएसएम को 10 वें वर्ष के संस्करण के लिए मेजबान के रूप में चुना था। विजेताओं को नकद पुरस्कार एक लाख 80 हजार और 50 हजार रुपये दिया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 06 Nov 2020 06:31 AM (IST)Updated: Fri, 06 Nov 2020 06:31 AM (IST)
सैमसंग इनोवेशन अवॉर्ड में आइआइटी आइएसएम की टीम ने मारी बाजी
सैमसंग इनोवेशन अवॉर्ड में आइआइटी आइएसएम की टीम ने मारी बाजी

धनबाद : जागरण संवाददाता, धनबाद : सैमसंग इनोवेशन अवॉर्ड 2020 में आइआइटी आइएसएम की टीम ने बाजी मारी है। इनोवेशन अवॉर्ड का आयोजन आइआइटी आइएसएम व सैमसंग आर एंड डी बैंगलुरू ने संयुक्त रूप से किया था। सैमसंग ने आइआइटी आइएसएम को 10 वें वर्ष के संस्करण के लिए मेजबान के रूप में चुना था। विजेताओं को नकद पुरस्कार एक लाख, 80 हजार और 50 हजार रुपये दिया गया। कुल 46 टीमों ने स्मार्ट घर, संचार, डिजिटलीकरण और कई क्षेत्रों में अपने नए विचारों पर मॉडल प्रस्तुत किया। जूरी के सदस्यों और चयन समिति को विजेताओं को समाप्त करने में लगभग एक महीने का समय लगा। समीक्षा तीन चरणों में की गई थी। जहां 16 टीमों ने पहले चरण में पहुंची थी। दूसरे चरण में 10 टीम तथा अंतिम दौर में पांच टीम पहुंची जिसमें तीन का चयन किया गया। जूरी सदस्यों में आइआइटी आइएसएम और सैमसंग आर एंड डी इंस्टीट्यूट बैंगलोर के विशेषज्ञों पैनल में थे। लड़कियों ने भी बनाई पहचान :

prime article banner

लड़कियों ने भी अपनी पहचान बनाई और अंकिता जायसवाल, सोम्या जैन और प्राकृत राज की टीम ने तीसरा स्थान के साथ 50 हजार के नकद पुरस्कार प्राप्त किया। उनके विचार ने वर्चुअल ट्राई ऑन सिस्टम पर प्रकाश डाला, जो ग्राहकों की छवि पर कपड़ों के परिधान को स्थानांतरित करता है और इनपुट के अनुसार आकार की सिफारिश करता है।

चालान-एआई (प्रथम पुरस्कार) :

इनवॉ-एआई एक ई-चालान समाधान है जो पीडीएफ, छवियों को मानव अनुकूल एक्सेल प्रारूप में कवर करता है। यह अन्य उद्योग मानकों की तुलना में कम्प्यूटेशनल रूप से कम महंगा है। हम डीएल ²ष्टिकोणों में आम तौर पर मैनुअल एनोटेशन की परेशानी के बिना हस्तलिखित और मल्टी ग्रिड चालान से निपटने के लिए एमएल अनुमानों का लाभ उठाते हैं। अनदेखे टेम्प्लेट को सामान्य करने पर हमें मल्टी-स्केल ग्रिड के निर्माण के लिए गहन जीपीयू शोषण की आवश्यकता नहीं होती है, जो अच्छी तरह से काम करने के लिए छवि विभाजन शैली सार के लिए आवश्यक है। अतिरिक्त कठोर प्रशिक्षण के बिना, हम बिल, फॉर्म और लीडर्स के समाधान को माप सकते हैं। मॉडल को एक माइक्रो सेवा के रूप में तैनात किया गया है, जो आसानी से बड़े पैमाने पर हो सकता है और थ्रेड्स और वितरित सिस्टम में मल्टी-प्रोसेसिग के साथ ते•ा हो सकता है। बायोमास लॉजिक (दूसरा पुरस्कार)

इस मॉडल का उपयोग करके हम अनुमान लगाते हैं कि कितनी पैदावार होती है, धान के खेत का उत्पादन वास्तव में कटाई से पहले होगा (फसल से पहले एक महीने) यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी और मजबूत मशीन लर्निंग एल्गोरिदम द्वारा प्रदान की गई उपग्रह छवियों का उपयोग करके। इस मॉडल का उपयोग यह है कि हम खाद्य पदार्थों की शुद्धता सुनिश्चित कर सकते हैं और मूल्य में उतार-चढ़ाव को नियंत्रित कर सकते हैं ताकि किसानों और उपभोक्ताओं दोनों को सर्वोत्तम मूल्य मिले। इस परियोजना की प्रेरणा यह है कि हमारी 60 फीसद जनसंख्या कृषि पर निर्भर है, लेकिन कृषि प्रौद्योगिकी के संदर्भ में हम बहुत पीछे हैं, यहां हमारा मॉडल कृषि उद्योग का भविष्य है और किसानों पर इसका व्यापक सकारात्मक प्रभाव है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.