Move to Jagran APP

लो कर लो बात ! JNU की तर्ज पर इस IIT के स्टूडेंट्स मांग रहे 'कदाचार की आजादी', निदेशक ने हड़काया

IIT ISM Dhanbad News आइआइटी (आइएसएम) धनबाद के बीटेक और एमटेक के छात्र आंदोलन पर हैं। छात्र आफलाइन परीक्षा का विरोध कर रहे हैं। आनलाइन परीक्षा की मांग की जा रही है। छात्रों का तर्क है कि जब पढ़ाई आनलाइन हुई तो परीक्षा आफलाइन क्यों ?

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 22 Mar 2022 12:54 PM (IST)Updated: Tue, 22 Mar 2022 01:51 PM (IST)
लो कर लो बात ! JNU की तर्ज पर इस IIT के स्टूडेंट्स मांग रहे 'कदाचार की आजादी', निदेशक ने हड़काया
आइआइटी (आइएसएम) में धरना पर बैठे बीटेक-एमटेक के छात्र ( फोटो जागरण)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। आइआइटी (आइएसएम) (IIT-ISM) धनबाद के बीटेक और एमटेक के छात्र JNU की तर्ज पर आंदोलन कर रहे हैं। इनकी मांग हैरान करने वाली है। आफलाइन परीक्षा का विरोध कर रहे हैं। आनलाइन परीक्षा की मांग कर रहे हैं। आनलाइन एग्जाम कराने को लेकर छात्र धरने पर बैठ गए हैं। छात्रों का कहना है कि जब पूरी पढ़ाई आनलाइन हुई है तो परीक्षा आफलाइन क्यों ली जा रही है ? इसी को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। छात्रों की मांग है कि आनलाइन ही परीक्षा होनी चाहिए। दूसरी तरफ प्रबंधन आफलाइन परीक्षा से पीछे हटने को तैयार नहीं है। प्रबंधन का मानना है कि आनलाइन परीक्षा में कदाचार की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है। तुरंत आंदोलन समाप्त न करने की स्थिति में  प्रबंधन ने छात्रों के  खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी दी है। 

loksabha election banner

कोरोना काल में शुरू हुई आनलाइन परीक्षा

कोरोना के कारण 25 मार्च, 2020 को देशभर में लाकडाउन हुआ। इसके बाद से स्कूल-कालेजों और तकनीकी शिक्षण संस्थानों में आनलाइन पढ़ाई और परीक्षा का दाैर शुरू हुआ। अब कोरोना नियंत्रण में है। सभी शैक्षणिक संस्थान आफलाइन की ओर बढ़ चुके हैं। आइआइटी (आइएसएम) में भी आफलाइन परीक्षा की तैयारी है। इसी का छात्र विरोध कर रहे हैं।

निदेशक ने दी चेतावनी, कैंपस खाली न किया तो होगी प्राथमिकी

आइआइटी आइएसएम के बीटेक और एमटेक के छात्र ऑनलाइन एग्जाम कराने को लेकर धरने पर बैठ गए हैं। छात्रों का कहना है कि जब पूरी पढ़ाई ऑनलाइन हुई है तो परीक्षा ऑफलाइन क्यों ली जा रही है। इसी को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। छात्रों की मांग है कि ऑनलाइन ही परीक्षा होनी चाहिए। मामले की गंभीरता को देख आइएसएम प्रबंधन भी मौके पर पहुंचा। इसके बावजूद छात्र हटने को तैयार नहीं हुए। विवाद बढ़ता जा रहा है। छात्र हटने को तैयार नहीं हैं। इसी बीच छात्रों ने नारा लगाना शुरू कर दिया। जेएनयू की तर्ज पर मिल कर लेंगे आजादी, हम लेकर रहेंगे आजादी के नारे लगाने लगे। यह देख निदेशक प्रोफेसर राजीव शेखर ने सभी छात्रों को चेतावनी दे डाली। पांच मिनट में अगर केंपस खाली नहीं हुआ तो सभी छात्रों पर प्राथमिकी दर्ज होगी।

डेढ़ साै सुरक्षा कर्मियों ने संभाला मोर्चा

आईआईटी ने अपने प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड को तैनात कर दिया है। लगभग डेढ़ सौ से अधिक सिक्योरिटी गार्ड मौके पर तैनात हैं। प्रोफेसर राजीव शेखर ने बताया कि ऑफलाइन परीक्षा कराने की जानकारी पहले ही छात्रों को दी जा चुकी है  जब स्कूल में ऑफलाइन परीक्षा हो रही है तो संस्थान में कैसे ऑनलाइन परीक्षा कराएंगे। छात्र ऑफलाइन परीक्षा को लेकर पहले ही हामी भर चुके थे। अब बेवजह मामले को तूल दिया जा रहा है। छात्रों का कहना है कि पूरे साल ऑनलाइन परीक्षा पढ़ाई हुई है। ऐसे में परीक्षा भी ऑनलाइन ही होनी चाहिए। ऑफलाइन परीक्षा का कोई मतलब नहीं है। हमारी मांग पूरी होने तक हम धरने पर बैठे रहेंगे।

छात्रों ने एडमिन ब्लाक को घेरा

छात्रों ने आईआईटी का एडमिन ब्लॉक घेर लिया है। एडमिन ब्लॉक में निदेशक राजीव शेखर का चेंबर है। छात्रों का कहना है कि आईआईटी कानपुर भी पहले ऑफलाइन परीक्षा कराने जा रहा था बाद में कैंसिल कर दिया। बीटेक और एमटेक के 2000 छात्र ऑनलाइन परीक्षा कराने पर अड़े हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.