धनबाद, जेएनएन। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (indira gandhi national open university) यानी इग्नू ने आपदा को अवसर बना लिया है। ऑनलाइन फॉर्म भरने की तारीख के एलान के साथ ही शुल्क में बढ़ोतरी कर दी है। पहले परीक्षा फॉर्म भरने के डेढ़ सौ रुपए लगते थे। अब प्रत्येक कोर्स के लिए फॉर्म फिलअप शुल्क ₹200 चुकाने होंगे। हालांकि अभी परीक्षी तिथि की घोषणा नहीं की गई है। पहले 15 जून से परीक्षा होनी थी लेकिन कोरोना के कारण स्थगित कर दिया गया है। 

15 जून तक भरे जाएंगे ऑनलाइन फॉर्म

इग्नू में ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया 17 मई से शुरू हो चुकी है। 15 जून तक छात्र छात्राओं को परीक्षा फॉर्म भरने की अनुमति दी गई है।

15 जून को प्रस्तावित परीक्षा की नई तिथि की घोषणा जल्द

जून-2021 की टर्म एंड परीक्षा 15 जून से शुरू होने की संभावना थी। कोरोना की दूसरी लहर के मद्देनजर इसे स्थगित कर दिया गया है। इग्नू की ओर से नई परीक्षा तिथि की घोषणा जल्द कर दी जाएगी।

छात्रों के चयनित सेंटर पर ही परीक्षा की कोशिश

एंड सेमेस्टर की परीक्षा के लिए छात्रों की ओर से चयनित सेंटर पर ही परीक्षा केंद्र निर्धारित किया जाए, इसका प्रयास होगा। हालांकि परिस्थिति के अनुसार परीक्षा केंद्र में बदलाव भी किया जा सकता है। इग्नू के रीजनल सेंटर के अधीन दूसरे केंद्र पर भी परीक्षा आयोजन निर्णय लिया जा सकता है। इस निर्णय का अधिकार विश्वविद्यालय को होगा।