Move to Jagran APP

धनतेरस में चांदी के सिक्के खरीदने जा रहे है तो हो जाएं सावधान, बाजार में नकली सिक्के भी बिक रहे

धनतेरस के बाजार में खरीदारी करनेवाले सावधान? खासकर चांदी का सिक्का खरीदते वक्त पूरी आपको ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। बाजार में असली की जगह चांदी के नकली सिक्के भी आ गए हैं। यह सिक्के पांच सौ से लेकर हजार रुपये तक में बिक रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Nov 2020 03:47 PM (IST)Updated: Wed, 11 Nov 2020 03:53 PM (IST)
धनतेरस में चांदी के सिक्के खरीदने जा रहे है तो हो जाएं सावधान, बाजार में नकली सिक्के भी बिक रहे
धनतेरस में चांदी के सिक्के खरीदने जा रहे है तो हो जाएं सावधान, बाजार में नकली सिक्के भी बिक रहे

धनबाद: धनतेरस के बाजार में खरीदारी करनेवाले सावधान? खासकर चांदी का सिक्का खरीदते वक्त पूरी आपको ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। बाजार में असली की जगह चांदी के नकली सिक्के भी आ गए हैं। यह सिक्के पांच सौ से लेकर हजार रुपये तक में बिक रहे हैं। इन सिक्कों की बनावट ऐसी है कि यदि आपको चांदी की पहचान नहीं है तो आप इसे पकड़ भी नहीं पाएंगे कि यह असली है या नकली। बीते दिनों बैंक मोड़ पुलिस ने बैंक मोड़ से ही कुछ लोगों को चांदी के सिक्के और ईट के साथ गिरफ्तार किया था। इससे भी यह आशंका जताई जा रही है कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी नकली सिक्कों का कारोबार जमकर होगा। पहले भी जिले में नकली सिक्के बेचने के आरोप में पुलिस ने कई लोगों को गिरफ्तार किया है। वहीं इस बार धनतेरस को लेकर पुलिस ज्यादा सर्तक भी है। सभी मार्केट में पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जा रही है। बावजूद खरीदारी के वक्त जनता खुद भी सावधान रहें ऐसी अपील पुलिस प्रशासन ने भी की। दुकानदारों को भी सुरक्षा की दृष्टिकोण से पूरी तरह सजग रहने के लिए कहा गया है। धनतेरस के बाजार में अक्सर चोर उचक्के भी खुलेआम घूमते हैं। ऐसे में एहतियात के तौर पर सभी दुकानदारों को अलर्ट किया गया है। सीसीटीवी कैमरा, सभी दुकानों में लगाने के लिए कहा है। ऐसे तो पूर्व में ही बैंक मोड़ के सभी जेवरात व्यवसायी को सुरक्षा के लिहाज से जिला पुलिस ने अलर्ट किया है। ग्राहकों को सीसीटीवी कैमरा के सामने खड़ा करने व पहचान पत्र देखने के बाद ही दुकान में एंट्री देने के लिए कहा है। इसके लिए सभी दुकानदारों को सुरक्षा गार्ड की मदद लेने की सलाह दी है। लेकिन धनतेरस के बाजार में दुकानदार कहां तक नियमों का पालन कर पाएंगे यह तो वक्त ही बताएगा। हीरापुर, बैंक मोड़, पुराना बाजार, झरिया, सरायढेला, कतरास, केंदुआडीह, गोविदपुर समेत जिले के विभिन्न इलाकों के बाजार में पुलिसकर्मियों को सुरक्षा के दृष्टिकोण से तैनात किया जाएगा। पुलिसकर्मियों की प्रतिनियुक्ति से संबंधित सूची पुलिस लाइन में बनाई जा रही है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.