Move to Jagran APP

ढुलू के प्रभाव क्षेत्र से कोयला नहीं उठाएंगे हार्डकोक उद्यमी

धनबाद : इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स एसोसिएशन ने बाघमारा विधायक ढुलू महतो की रंगदारी के खिलाफ आ

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Nov 2018 09:16 PM (IST)Updated: Wed, 28 Nov 2018 09:16 PM (IST)
ढुलू के प्रभाव क्षेत्र से कोयला नहीं उठाएंगे हार्डकोक उद्यमी
ढुलू के प्रभाव क्षेत्र से कोयला नहीं उठाएंगे हार्डकोक उद्यमी

धनबाद : इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स एसोसिएशन ने बाघमारा विधायक ढुलू महतो की रंगदारी के खिलाफ आर-पार की लड़ाई करने का एलान किया है। बुधवार को हुई जेनरल बॉडी मीटिंग में एसोसिएशन से जुड़े हार्डकोक उद्यमियों ने एक मत से तय किया कि वे विधायक के प्रभाव वाले क्षेत्रों से कोयला नहीं उठाएंगे। आरोप है कि रंगदारी के लिए विधायक द्वारा कोयला लोडिंग की दर 650 रुपये प्रति टन से बढ़ाकर 1250 रुपये प्रति टन कर दिया गया है।

loksabha election banner

बैठक की जानकारी देते हुए अध्यक्ष बीएन सिंह ने कहा कि विधायक ढुलू महतो के लोगों ने व्यवसायियों के ट्रकों को लौटा दिया व कोयला लोड नहीं करने दिया। कहा गया कि बॉस का आदेश है कि अब लोडिंग के लिए प्रति टन 650 रुपये की जगह 1250 रुपये देना होगा। इसके विरोध में व्यवसायी बाघमारा क्षेत्र के एरिया एक, दो, ती, चार व पांच से 19 नवंबर से ही कोयला उठाव बंद कर चुके हैं। जब तक इस परिस्थिति में तब्दीली नहीं आती यह निर्णय कायम रहेगा। भले उन्हें अपना उद्योग बंद करना पड़े लेकिन अब वे विधायक के आगे नहीं झुकेंगे। विधायक की रंगदारी के खिलाफ मुख्यमंत्री कार्यालय से प्रधानमंत्री कार्यालय तक को अवगत कराया जाएगा।

बैठक में एक कमेटी गठित करने का निर्णय लिया गया जो जिला प्रशासन के अधिकारियों से लेकर कोयला मंत्री तक से मिलेगा। उन्हें अपनी समस्या से अवगत कराएगा। यदि फिर भी समाधान नहीं होता तो इंडस्ट्री बंद करना ही व्यवसायियों के पास एक मात्र उपाय रहेगा। कमेटी गठन का अधिकार अध्यक्ष बीएन सिंह को ही दिया गया। वे जल्द ही इसकी घोषणा कर देंगे। सोशल मीडिया के जरिए छेड़ें जंग :

बैठक में सिंह ने एसोसिएशन के सदस्यों से सोशल मीडिया के सहारे ढुलू के खिलाफ जंग छेड़ने की भी अपील की। कहा कि प्रधानमंत्री, कोयला मंत्री व मुख्यमंत्री कार्यालयों के ई मेल आइडी पर लगातार अपनी समस्याओं को रखें व कार्रवाई का दबाव बनाएं। खासतौर पर जिनका ट्विटर अकाउंट हो वे बाघमारा विधायक की रंगदारी के खिलाफ सोशल मीडिया पर लगातार अपनी बात रखें ताकि केंद्र व राज्य सरकार कार्रवाई के लिए बाध्य हो। 30 को नहीं भरेंगे डीओ

बैठक में तय हुआ कि अगले माह के लिए कोकरीज व्यवसायी बाघमारा क्षेत्र के कोलियरियों के लिए कोयले का डीओ (डिलेवरी ऑर्डर) नहीं भरेंगे। 30 नवंबर तक उन्हें डीओ भरना है। निर्णय लिया गया कि यदि किसी ने डीओ भर दिया है तो वे भी कोयला उठाव नहीं करेंगे। उनकी रकम आवेदन कर या तो कोर्ट में जमा करा ली जाए अथवा बीसीसीएल से आग्रह किया जाए कि इस मुद्दे पर आखिरी फैसला होने तक वह उनके खाते में जमा रहे। विधायक राज सिन्हा के खिलाफ भी खोला मोर्चा :

हार्डकोक व्यवसायियों ने विधायक राज सिन्हा के खिलाफ भी मोर्चा खोला है। कहा कि बाघमारा के अलावा धनसार इलाके में स्टीम कोल का अच्छा भंडार है लेकिन विधायक की मूंछ की लड़ाई की वजह से वहां से भी कोयला उठाव नहीं हो पा रहा। अध्यक्ष बीएन सिंह के मुताबिक मासस व विधायक राज सिन्हा की लड़ाई में व्यवसायी पिस रहे हैं। उन्होंने कहा कि विधायक से एसोसिएशन आग्रह करेगा कि वे धनसार से कोयला उठाव करवाने दें। मैं तैयार, वे स्थानीय को रोजगार से वंचित क्यों कर रहे : राज

एसोसिएशन के आरोपों पर विधायक राज सिन्हा ने कहा कि वे लोडिंग करवाने को तैयार हैं। एसोसिएशन को भी यह बताना चाहिए कि वे स्थानीय लोगों के रोजगार के खिलाफ क्यों हैं? हमने तो जिला प्रशासन से भी कहा था कि कम से कम 10 प्रतिशत ट्रक ही रोजाना लोड करने का अधिकार युवा बेरोजगार संघ को दिया जाए। लेकिन प्रशासन ध्यान नहीं दे रहा। आठ-नौ माह से लोडिंग बंद है और उन्हें चिंता ही नहीं। ये कहां का न्याय है कि विश्वकर्मा प्रोजेक्ट के लोग यहां लोडिंग करें और स्थानीय बेरोजगार भटकें?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.