Move to Jagran APP

परिजनों और रिश्तेदारों ने एसी को बताई भूख से जंग की दास्ता

गिरिडीह : प्रखंड की चैनपुर पंचायत अंतर्गत मंगरगड्डी गाव में भूख से हुई सावित्री देवी (58) की मौत के

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Jun 2018 11:14 AM (IST)Updated: Tue, 05 Jun 2018 11:14 AM (IST)
परिजनों और रिश्तेदारों ने एसी को बताई भूख से जंग की दास्ता
परिजनों और रिश्तेदारों ने एसी को बताई भूख से जंग की दास्ता

गिरिडीह : प्रखंड की चैनपुर पंचायत अंतर्गत मंगरगड्डी गाव में भूख से हुई सावित्री देवी (58) की मौत के दूसरे दिन सोमवार को अपर समाहर्ता (एसी) अशोक कुमार साह सहित अनुमंडल का पूरा प्रशासनिक अमला मृतका के घर पहुंचा। पदाधिकारियोंने पीड़ित परिवार से घटना की पूरी जानकारी ली। पूरे घर का मुआयना कर परिवार की आर्थिक स्थिति व उपलब्ध संसाधन से अवगत हुए। इस बीच परिजनों और रिश्तेदारों ने भूख से जंग की दास्ता को सुनाया।

loksabha election banner

एसी ने मृतका के देवर भोलाराम महतो से भी बात की। उनके द्वारा पीड़ित परिवार को दी गई मदद से अवगत हुए। भोलाराम ने बताया कि वे साम‌र्थ्य के अनुसार सहयोग तो करते थे, लेकिन बीते तीन दिनों से परिवार के किसी भी सदस्य ने किसी तरह का सहयोग नहीं मागा था। जाच के बाद बाद एसी ने मीडिया के सामने चुप्पी साध ली। घटना के बारे में कुछ भी बताने से इन्कार कर दिया। कहा कि अखबार पढ़कर घटना की सच्चाई जानने आए हैं। वह सरकार के नुमाइंदा हैं, जो भी रिपोर्ट है उसे सरकार को सौपेंगे। आप लोगों को जो भी जानकारी लेनी है उपायुक्त से ले लीजिएगा।

भूख से हुई मौत का जायजा लेने आए अपर समाहर्ता ने डुमरी अनुमंडल कार्यालय कक्ष में एसडीएम, बीडीओ व एमओ के साथ करीब आधे घटे तक बैठक कर घटना के विभिन्न ड्क्षबदुओं पर चर्चा की गई। बैठक के दौरान पत्रकारों को कार्यालय में प्रवेश नहीं करने दिया गया। मौके पर एसडीएम ज्ञान प्रकाश ड्क्षमज, बीडीओ राहुल देव, पणन पदाधिकारी (एमओ) शीतल काशी, मुखिया रामप्रसाद महतो, पंचायत समिति सदस्य मुकेश सिन्हा आदि थे।

शव का दाह संस्कार सावित्री देवी के शव का पोस्टमार्टम कराए बिना रविवार देर रात बड़े पुत्र हीरालाल महतो ने ढोबगढ्डा श्मशानघाट पर अंतिम संस्कार कर दिया। मृतका के पुत्र को मुखिया रामप्रसाद महतो व डुमरी विधायक जगन्नाथ महतो ने शव का पोस्टमार्टम कराने के लिए कहा, लेकिन वह इसके लिए तैयार नहीं हुआ। मृतका के दूसरे पुत्र हुलास महतो ने कहा कि उसके परिवार की आíथक स्थिति ठीक नहीं है जिसके कारण उसने मा का दाह संस्कार कर दिया।

परदेस में काम करते हैं मृतका के दोनों पुत्र मृतका सावित्री देवी का बड़ा पुत्र हीरालाल पटेल महाराष्ट्र के भुसावल में ट्रासमिशन लाइन पर काम करता है, जबकि छोटा पुत्र हुलास महतो उत्तर प्रदेश के रामपुर स्थित ईसी खाद फैक्ट्री में ट्रेड्क्षनग ले रहा है। उसकी पत्‍‌नी सोनी देवी गर्भवती है। उसकी बेटी रिया कुमारी (3) गाव के आगनबाड़ी केंद्र में पढ़ती है। मृतका की बड़ी बहू पूर्णिमा देवी ने बताया कि उसका एक पुत्र मनीष कुमार (10) गाव के मध्य विद्यालय में पढ़ता है, जबकि पुत्री अंशु कुमारी (5) एवं पुत्र संदीप कुमार(3) आगनबाड़ी केंद्र में पढ़ते हैं।

परिजनों को दो हजार रुपये की मदद: मृतका के परिजनों को प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी की ओर से दो बोरा चावल एवं दो हजार रुपये नकद दिया गया। साथ ही गाव के दोनों डीलरों को एक-एक बोरा चावल देने का निर्देश दिया गया।

सेक डाटा में नाम नहीं : बीडीओ राहुल देव ने बताया कि मृतका का नाम सेक डाटा में नहीं है, इसलिए अब तक आवास योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। मुखिया ने आवास योजना का लाभ दिलाने के लिए आवश्यक कागजी प्रक्त्रिया पूरी कर सेक डाटा में नाम चढ़ाने के लिए दस्तावेज कार्यालय में जमा किया है। नाम चढ़ते ही आवास योजना से पीड़ित परिवार को लाभान्वित किया जाएगा।

दोषियों पर हो कठोर कार्रवाई:डॉ. रवींद्र भूख से हुई मौत पर कोडरमा सासद डॉ. रवींद्र कुमार राय ने कहा कि भूख से किसी की मौत होना दुखद है। सावित्री देवी की मौत के लिए जिम्मेदार पदाधिकारियों पर कठोर कार्रवाई होनी चाहिए। डीएसओ और एमओ पर कार्रवाई हो। इसके लिए वे जिला प्रशासन से बात करेंगे। उन्होंने राशनकार्ड बनाने के लिए की गई ऑनलाइन व्यवस्था को अव्यवहारिक बताया।

विधानसभा में उठेगा भूख हुई से मौत का मामला डुमरी विधायक जगरनाथ महतो और राजधनवार विधायक राजकुमार यादव ने भूख से हुई मौत के मामले को गंभीरता से लिया है। विधायकद्वय ने इस मौत के लिए सीधे तौर पर सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। दोनों इसे सदन में उठाकर सरकार से भूख की मौत पर जवाब मागेंगे।

----- प्रत्यक्ष समिति ने शुरू की जाच डुमरी विधायक महतो ने कहा कि इस मामले को विधानसभा की प्रत्यक्ष समिति में उठाया है, जिसके आधार इसकी जाच शुरू कर दी गई है। इस जाच के बाद यदि सरकार कोई कार्रवाई नहीं करती है और मामले को दबाने का प्रयास किया जाता है, तो वे इसे विधानसभा में भी उठाएंगे।

---------- सरकार गंभीर नहीं धनवार विधायक राजकुमार यादव ने कहा कि भूख से हो रही मौतों पर सरकार गंभीर नहीं है। किसी भी गरीब की मौत भूख से न हो, इसकी ड्क्षचता करने के बजाए सरकार वर्ष 2019 का चुनाव जीतने की ड्क्षचता कर रही है। राज्य में लगातार भूख से मौत हो रही है और सरकार इस पर चुप्पी साधे हुए है। राज्य के आधा दर्जन से अधिक लोगों का अफगानिस्तान में अपहरण हो गया है, लेकिन सरकार उनकी सकुशल रिहाई और वतन वापसी के लिए कुछ नहीं कर रही है। सावित्री देवी की मौत के लिए सरकार जिम्मेदार है। इस मामले को वे विधानसभा में पुरजोर तरीके से उठाएंगे। -----------

रघुवर दास को तुरंत इस्तीफा देना चाहिए: लक्ष्मण झाविमो के केंद्रीय उपाध्यक्ष सह गाडेय के पूर्व विधायक लक्ष्मण स्वर्णकार सोमवार को मृतका के घर मंगरगड्डी पहुंचे। कहा कि जिस राज्य में जनता भूख से मर रही हो, उस राज्य की सरकार को अपने पद पर बने रहने का अधिकार नहीं है, इसलिए रघुवर दास को तुरंत इस्तीफा दे देना चाहिए। कहा कि खूंटी में भी एक बच्ची ने भूख से दम तोड़ दिया था। उसके बावजूद सरकार की नींद नहीं खुली थी। एक भी योजना का लाभ जरूरतमंदों को नहीं मिल रहा है। उन्होंने सरकार से पीड़ित परिवार को मुआवजा के तौर पर दस लाख रुपया, प्रधानमंत्री आवास तथा मृतका के दोनों पुत्रों को सरकारी नौकरी देने की माग की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.