जागरण संवाददाता, धनबाद। जोरदार बारिश से गुरुवार से लगातार प्रभावित हो रही पश्चिम बंगाल की ट्रेनें आज से पटरी पर लौटने लगी हैं। दो अगस्त की सुबह हावड़ा से रांची के लिए शताब्दी एक्सप्रेस चली। उसके पीछे हावड़ा से धनबाद के बीच चलने वाली ब्लैक डायमंड एक्सप्रेस भी चली। हालांकि बारिश से हुए जलजमाव के हालात में पूरी तरह सुधार नहीं आने के कारण ब्लैक डायमंड एक्सप्रेस लगभग दो घंटे लेट से धनबाद पहुंची। दिन के 11:10 पर आनेवाली ट्रेन दोपहर के लगभग सवा एक बजे आई। लेट आने के कारण शाम में धनबाद से लेट खुलने की संभावना है। हावड़ा से धनबाद आनेवाली कोलफील्ड एक्सप्रेस भी दो अगस्त की शाम से चलने लगेगी। तीन अगस्त से धनबाद-हावड़ा के बीच कोलफील्ड एक्सप्रेस का परिचालन शुरू हो जाएगा।

रेलवे को लाखों का नुकसान, हजारों यात्रियों की बढ़ी मुश्किल, अभी जारी रहेगी परेशानी

बंगाल की ट्रेनें प्रभावित होने से बड़ी संख्या में टिकट रद हुए हैं जिससे रेलवे को लाखों का नुकसान झेलना पड़ा है। इसके साथ ही देशभर से बंगाल आने और जानेवाली ट्रेनों के रद होने से हजारों यात्रियों की परेशानी बढ़ी है। सोमवार से ट्रेनों का परिचालन सामान्य होने के बाद भी अभी लंबी दूरी की ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों की परेशानी कई दिनों तक बरकरार रहेगी। इसकी वजह यह है कि हावड़ा से जिन ट्रेनों को रद किया था और अपने गंतव्य तक नहीं गई थीं। अब रैक उपलब्ध न होने से वापसी की ट्रेनों को रद करना पड़ रहा है।

मंगलवार को नहीं आएगी मुंबई मेल

रविवार को मुंबई से मुंबई हावड़ा मेल नहीं चली थी जिस वजह से मंगलवार को यह ट्रेन नहीं आएगी। इसके साथ ही रविवार को हावड़ा से दून एक्सप्रेस नहीं चली थी जिसे तीन अगस्त को वापसी में रद करने की घोषणा हो गई है। राजस्थान के बाड़मेर से हावड़ा जानेवाली ट्रेन चार अगस्त को नहीं चलेगी। सोमवार को हावड़ा से भोपाल जानेवाली साप्ताहिक ट्रेन रद कर दी गई है। इस वजह से बुधवार को भोपाल से नहीं चल सकेगी।

Edited By: Mritunjay