Move to Jagran APP

10 से हावड़ा-मुंबई मेल में अब ज्यादा आरामदायक होगा सफर, सभी श्रेणियों में बढेंगी सीटें Dhanbad News

मुंबई मेल में यात्रा करने वाले यात्रियों को अब राजधानी सरीखे एलएचबी कोच में सफर करने का मौका मिलेगा। रेलवे ने 10 दिसंबर से इस सुविधा की शुरुआत करने का निर्णय लिया है।

By Sagar SinghEdited By: Published: Wed, 04 Dec 2019 09:59 PM (IST)Updated: Wed, 04 Dec 2019 09:59 PM (IST)
10 से हावड़ा-मुंबई मेल में अब ज्यादा आरामदायक होगा सफर, सभी श्रेणियों में बढेंगी सीटें Dhanbad News
10 से हावड़ा-मुंबई मेल में अब ज्यादा आरामदायक होगा सफर, सभी श्रेणियों में बढेंगी सीटें Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। मुंबई मेल में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें भी राजधानी सरीखे (लिंक हॉफमैन बुश) एलएचबी कोच में सफर करने का मौका मिलेगा। रेलवे ने हावड़ा-मुंबई मेल में 10 दिसंबर से इस सुविधा की शुरुआत करने का निर्णय लिया है।

loksabha election banner

वापसी में मुंबई से हावड़ा के बीच 12 दिसंबर से एलएचबी कोच के साथ टे्रन चलेगी। हालांकि फिलहाल सिर्फ एक रैक ही एलएचबी के साथ चलेगी। बाद में रैक उपलब्ध होने के साथ ही एक-एक कर सभी रैक एलएचबीयुक्त होंगे। इस टे्रन में आरामदायक सीटें, चौड़ी खिड़कियां, सामान रखने के लिए बड़ी जगह और बायोटॉयलेट की सुविधा होगी।

22 कोच के साथ चलेगी ट्रेन : मुंबई मेल के एलएचबी रैक में कुल 22 कोच होंगे। इनमें 10 स्लीपर, एक फस्र्ट कम सेकंड एसी, एक सेकंड एसी, चार थर्ड एसी, तीन जनरल कोच होंगे। पैंट्री कार व दो पावर कार जुड़ेंगे।

प्रत्येक श्रेणी में अधिक सीटें : पारंपरिक कोच की तुलना में एलएचबी कोच के साथ चलने से इस टे्रन की सभी श्रेणियों में सीटें बढ़ जाएंगी।

  • श्रेणी        एलएचबी  पारंपरिक
  • फस्र्ट एसी    24 सीटें    18 सीटें
  • सेकंड एसी   52  सीटें  48 सीटें
  • थर्ड एसी      72 सीटें   64 सीटें
  • स्लीपर        78 सीटें    72 सीटें

16 दिसंबर से 31 जनवरी तक कोलकाता-जम्मूतवी एक्सप्रेस रद

कोहरे को लेकर पहले ही दर्जनों ट्रेनें रद की जा चुकी हैं। अब इस लिस्ट में कोलकाता-जम्मूतवी एक्सप्रेस भी शामिल हो गई है। पूर्व रेलवे से बुधवार को जारी सूचना के मुताबिक 13151 अप कोलकाता-जम्मूतवी एक्सप्रेस 16 दिसंबर से 31 जनवरी तक रद रहेगी। वापसी में 13152 डाउन जम्मूतवी-कोलकाता एक्सप्रेस 18 दिसंबर से दो फरवरी तक नहीं चलेगी।

छिउकी होकर चलेगी रांची-एलटीटी एक्सप्रेस

उत्तर प्रदेश के मंडुआडीह स्टेशन पर रेलवे ट्रैक बिछाने के कारण गुरुवार को रांची से लोकमान्य तिलक जानेवाली ट्रेन छिउकी होकर चलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.