Move to Jagran APP

Corona Virus alert : चीन से घर पहुंची धनबाद की छात्रा, हाउस सर्विलांस में जुटा स्वास्थ्य विभाग

कोरोना वायरस का लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है तो दूसरी ओर जांच की सुविधा व दवा पीएमसीएच में नहीं है। आधी-अधूरी तैयारी पर ही जिले में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 07:46 AM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 07:46 AM (IST)
Corona Virus alert : चीन से घर पहुंची धनबाद की छात्रा, हाउस सर्विलांस में जुटा स्वास्थ्य विभाग
Corona Virus alert : चीन से घर पहुंची धनबाद की छात्रा, हाउस सर्विलांस में जुटा स्वास्थ्य विभाग

धनबाद, जेएनएन। चीन के ग्वांगझू शहर से कतरास के बिलबेरा की छात्रा धनबाद आयी है। कोरोना के लेकर एहतियात को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग हाउस सर्विलांस में जुट गया है। विभाग अब छात्रा के घर के पास 20 दिनों तक निगरानी करेगा। हालांकि स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि ऐसा एहतियातन किया जा रहा है। इससे पहले दिल्ली एयरपोर्ट में छात्रा का सर्विलांस कराया गया है। स्वास्थ्य विभाग के जिला महामारी नियंत्रण शाखा निगरानी कर रही है। इससे पहले धनबाद के आठ लोग चीन से आये थे। जिनका हाउस सर्विलांस किया गया था। 

loksabha election banner

एयरपोर्ट अथॉरिटी के निर्देश के पास विभाग हरकत में 

छात्रा के धनबाद पहुंचने की सूचना एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने नेशनल सर्विलांस डिजीज कंट्रोल को दी। कंट्रोल में ने संबंधित जिला को सूचना उपलब्ध करायी है। निर्देश में कहा गया है कि ऐसे मरीजों को जिला स्तर पर निगरानी करनी है। 

धनबाद में कोरोना के जांच की नहीं है  व्यवस्था 

कोरोना वायरस का लेकर स्वास्थ्य विभाग ने पूरे जिले में एक ओर अलर्ट जारी किया है, तो दूसरी ओर जांच की सुविधा व दवा पीएमसीएच में नहीं है। आधी-अधूरी तैयारी पर ही जिले में स्वास्थ्य विभाग हाई अलर्ट है। सस्पेक्टेड मरीज मिलने पर पीएमसीएच सहित धनबाद के किसी भी अस्पताल में इसकी जांच व दवा की कोई व्यवस्था नहीं है। कोरोना में मरीजों का नैजो फैरिंजल स्वाब जांच की जाती है, लेकिन यह सुविधा धनबाद फिलवक्त नहीं है। 

डरने की जरूरत नहीं : सीएस 

सीएस डॉ गोपाल दास ने बताया कि घबराने की जरूरत नहीं है। एहतियात के तौर पर हाउस सर्विलांस की जाती है। कोरोना से जुड़े लक्षण नहीं मिले हैं। लेकिन हमलोग निगरानी करेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.