Move to Jagran APP

स्नातक में नामांकन को फिर मौका, आठ अक्टूबर से खुलेगा चांसलर पोर्टल

स्नातक में नामांकन के लिए मौके का इंतजार कर रहे छात्रों को बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विवि ने राहत दे दी है। सात अक्टूबर को धनबाद और बोकारो के सभी कालेजों की विषयवार खाली सीटों की लिस्ट वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Sep 2021 06:22 AM (IST)Updated: Wed, 29 Sep 2021 06:22 AM (IST)
स्नातक में नामांकन को फिर मौका, आठ अक्टूबर से खुलेगा चांसलर पोर्टल
स्नातक में नामांकन को फिर मौका, आठ अक्टूबर से खुलेगा चांसलर पोर्टल

धनबाद : स्नातक में नामांकन के लिए मौके का इंतजार कर रहे छात्रों को बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विवि ने राहत दे दी है। सात अक्टूबर को धनबाद और बोकारो के सभी कालेजों की विषयवार खाली सीटों की लिस्ट वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। इन्हीं सीटों के अनुसार स्नातक में नामांकन होगा। नामांकन के लिए आठ अक्टूबर से चांसलर पोर्टल खुल जाएगा। 15 अक्टूबर तक आनलाइन आवेदन की अनुमति मिलेगी। नये छात्र छात्राओं के साथ वैसे छात्र भी आवेदन भर सकते हैं जिनका नाम पहली और दूसरी मेरिट लिस्ट में होने के बाद भी नामांकन नहीं ले सके थे। मंगलवार को विवि ने एडमिशन से जुड़ा दिशा-निर्देश जारी कर दिया। आठ अक्टूबर को तीसरी मेरिट लिस्ट :

loksabha election banner

स्नातक की तीसरी मेरिट लिस्ट आठ अक्टूबर को जारी होगी। सूची उसी विषय की होगी जिस विषय में दूसरी चयन सूची के प्रकाशन के बाद शेष आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या बच गई है। चयनित छात्रों को डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन का मौका 21 से 27 अक्टूबर तक मिलेगा। मेरिट लिस्ट में शामिल नहीं होनेवाले छात्रों को दोबारा नहीं करना आवेदन : ऐसे छात्रों को चांसलर पोर्टल पर दोबारा आवेदन नहीं भरना होगा, जो पहले आवेदन भर चुके हैं, पर पहली या दूसरी मेरिट लिस्ट में नाम शामिल नहीं हैं। इस बार उन छात्रों के नाम भी कर लिए जाएंगे। एडमिशन सेल से जारी होनेवाली मेरिट लिस्ट के अनुसार नामांकन ले सकेंगे। जैक के छात्र एक अक्टूबर तक उपलब्ध कराएं सीएलसी और एसएलसी : स्नातक की पहली मेरिट लिस्ट में शामिल वैसे छात्र-छात्राएं जो जैक से उत्तीर्ण हुए हैं, उन्हें कालेजों में एक अक्टूबर तक मूल प्रमाणपत्र का सीएलसी, एसएलसी, माइग्रेशन और ओरिजिनल मार्कशीट का सत्यापन कराना होगा। सत्यापन नहीं कराने वाले छात्रों को रजिस्ट्रेशन की अनुमति मिलेगी। एनसीसी के लिए प्राचार्यों को निर्देश जारी :

एसएसएलएनटी महिला कालेज, पीके राय कालेज, गुरुनानक कालेज, बीएसएस महिला कालेज और बोकारो स्टील सिटी कालेज के प्राचार्यो को एनसीसी प्रबंधक के सहयोग से एनसीसी के लिए इच्छुक आवेदक का चयन कर उसका प्रारूप विवि के नामांकन प्रकोष्ठ में जमा करना होगा। 15 नवंबर से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन :

स्नातक के छात्र-छात्राओं का रजिस्ट्रेशन 15 नवंबर से शुरू होगा। स्नातक सत्र 2021-24 के लिए चयनित सभी छात्र-छात्राओं को इसी तिथि से रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन चांसलर पोर्टल से होगा या नहीं, इसका निर्धारण बाद में होगा। विषय बदलने का मिला मौका : छात्रों को विषय बदलने का मौका भी दिया गया है। विवि ने कालेजों से इसका विस्तृत ब्योरा पांच अक्टूबर तक उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। हालांकि गैर प्रायोगिक जीई विषय को प्रायोगिक विषय में बदलने की अनुमति नहीं दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.