Move to Jagran APP

BCCL कर्मियों के लिए खुशखबरी, फिर शुरू होगी आवास भत्ता भुगतान प्रक्रिया, जानिए किसे कितना मिलेगा लाभ

Dhanbad भले ही बजट आने में तीन दिन बचे हैं। इसी बीच बीसीसीएल के अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर आ रही है। कोरोना काल के दौरान बंद किए गए आवास भत्ते को फिर से शुरू करने की प्रक्रिया कोयला कंपनी के निदेशक मंडल ने कर दी है।

By Jagran NewsEdited By: Yashodhan SharmaPublished: Mon, 30 Jan 2023 09:21 AM (IST)Updated: Mon, 30 Jan 2023 09:21 AM (IST)
BCCL कर्मियों के लिए खुशखबरी, फिर शुरू होगी आवास भत्ता भुगतान प्रक्रिया, जानिए किसे कितना मिलेगा लाभ
कोरोना काल के दौरान बंद किए गए आवास भत्ते को फिर से शुरू किया जा रहा है।

धनबाद, आशीष अंबष्ठ। भले ही बजट आने में तीन दिन बचे हैं। इसी बीच बीसीसीएल के अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर आ रही है। कोरोना काल के दौरान बंद किए गए आवास भत्ते को फिर से शुरू करने की प्रक्रिया कोयला कंपनी के निदेशक मंडल ने कर दी है। इसे वित्तीय वर्ष 2023-24 से ही लागू करने की योजना बनाई जा रही है। बीसीसीएल में 1924 अधिकारी व 38915 कर्मचारी हैं। कितने लोगों को इसका लाभ मिलेगा इसका ऑडिट भी कराया जाएगा। साथ ही कितने लोगों को कंपनी के आवास का आवंटन है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि लगातार हो रहे घाटे को देख बीसीसीएल प्रबंधन ने कोरोना के बहाने अधिकारियों व कर्मचारियों को मिलने वाले आवास भत्ता पर रोक लगा दी थी। दो वर्ष पहले तक कंपनी का घाटा 1210 करोड़ तक पहुंच गया था और इस घाटे को पूरा करने के लिए कंपनी ने 35 सौ करोड़ रुपया का ऋण लिया था। लेकिन अब लगातार दो वित्तीय वर्षों में कंपनी ने न केवल लाभ कमाया ही बल्कि ऋण भी चुकता कर दिया है।

आर्थिक स्थिति सुधरने के बाद भी कंपनी ने आपात स्थिति से निपटने के लिए दो हजार करोड़ एक फिक्सड डिपोजिट भी बैंक में किया है। यही कारण है कि निदेशमंडल द्वारा अधिकारियों व कर्मचारियों को फिर से आवास भत्ता अन्य सुविधा देने का विचार किया जा रहा है। इससे अधिकारियों व कर्मचारियों का लाभ मिलेगा।

आवेदन का सत्यापन कर होगी कार्रवाई

कंपनी वैसे लोगों को भी आवास भत्ता देने की योजना बना रही है। जो कंपनी के आवासों में मकान में न रहकर किराए अथवा निजी फ्लैट में रहते हैं, इसके लिए उन्हें आवेदन करना होगा जिसका सत्यापन अधिकारियों की टीम के द्वारा किया जाएगा। इसके बाद उन्हें इसका लाभ मिलेगा। पूरी तरह इसमें कोल इंडिया गाइड लाइन को नजर में रखकर काम किया जा रहा है।

अधिकारियों के आवास की स्थित ठीक नहीं

वहीं अफसर एसोसिएशन बीसीसीएल अध्यक्ष एके सिंह का कहना है कि अधिकारियों के आवास की स्थिति ठीक नहीं है। जो अधिकारी अपने निजी आवास या किराए के मकान में रहते उन्हें आवास भत्ता मिलना चाहिए। एसोसिएशन अधिकारियों की सुविधा से संबंधित मांगें लगातार उठा रही है।

कोल वर्कर्स वेलफेयर यूनियन कार्यकारी अध्यक्ष ओम सिंह के मुताबिक कर्मचारियों का भी आवास भत्ता बंद है। इसको लेकर भी उच्च प्रबंधन के समक्ष सवाल उठाया गया था। प्रबंधन का यह विचार स्वागत योग्य है। इसे तुरंत लागू करना चाहिए। इससे हजारों कर्मचारियों को लाभ मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.