Move to Jagran APP

बीआइटी मातृ संस्थान, नहीं उतार सकते इसका कर्ज

बीआइटी मातृ संस्थान इसका कर्ज नहीं उतार सकते

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Nov 2019 10:00 PM (IST)Updated: Sat, 09 Nov 2019 06:52 AM (IST)
बीआइटी मातृ संस्थान, नहीं उतार सकते इसका कर्ज
बीआइटी मातृ संस्थान, नहीं उतार सकते इसका कर्ज

संवाद सहयोगी, सिदरी : बीआइटी सिदरी में 1969 बैच के पूर्ववर्ती विद्याíथयों को का तीन दिवसीय स्वर्ण जयंती समारोह मातृ संस्थान के विकास का संकल्प के साथ शुक्रवार को शुरु हुआ। कृष्ण पाल सिंह सेमिनार हाल में आयोजित उद्घाटन समारोह में 69 बैच के पूर्ववर्ती छात्रों के संगठन के कन्वेनर तपन कुमार बेहरा ने कहा कि यह बैच प्रारंभ से ही संघर्षशील रहा है। बीआइटी सिदरी के पांच वर्षों के अध्ययन अवधि में एक वर्ष 74 के छात्र आंदोलन के कारण बर्बाद हो गया। बावजूद 69 बैच के छात्रों ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। संघर्ष किया और स्वयं को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय फलक पर स्थापित किया।

loksabha election banner

बीआइटी को मातृ संस्थान बतलाते हुए कहा कि जिस प्रकार एक पुत्र अपने माता-पिता का ऋण नहीं चुका सकता है। उसी तरह 69 बैच अपनी मातृ संस्थान का कर्ज नहीं चुका सकता है। बीआइटी सिदरी के निदेशक डॉ. डीके सिंह ने कहा कि 69 बैच बीआइटी के पूर्ववर्ती छात्रों का स्वागत करते हुए गौरवान्वित अनुभव कर रहे हैं। आप में से कइयों ने अपनी योग्यता से बीआइटी सिदरी का नाम रौशन किया है। मैं अपील करुंगा के आप बीआइटी सिदरी के विकास में अपना योगदान दें। डीन आफ स्टूडेंट डॉ. पंकज राय, डीन ऑफ एकेडमिक डॉ. उपेंद्र प्रसाद, सुपरिटेंडेंट ऑफ पोस्ट धनबाद, टीपीओ डॉ. घनश्याम ने अपने ओजस्वी विचारों से 69 बैच के पूर्ववर्ती छात्रों का हौसला आफ़•ाई किया।

इस अवसर पर लैंप जलाकर और एक मिनट का मौन रखकर 69 बैच के पूर्ववर्ती छात्रों ने अपने बैच के उन 36 छात्रों को श्रद्धांजलि दी जो अब इस दुनिया में नहीं रहे। इस अवसर पर भारतीय डाक विभाग की ओर से बैच के स्वर्ण जयंती की स्मृति में विशेष आवरण जारी किया। निदेशक ने 69 बैच के अखौरी विजय कुमार की लिखित मेरी चार धाम यात्रा की अनुभूति पुस्तक का विमोचन किया। स्वर्ण जयंती समारोह में 69 बैच के 69 डेलिगेट्स समारोह में शिरकत कर रहे हैं।

..

पूर्ववर्ती विद्याíथयों ने किया पौधारोपण :1969 बैच के पूर्ववर्ती विद्याíथयों ने अपने स्वर्ण जयंती समारोह के अवसर पर नये ग‌र्ल्स हॉस्टल संख्या 27 परिसर में एक सौ पौधे लगाए। मौके पर चीफ वार्डन डॉ. पंकज राय, छात्रावास अधीक्षक डॉ. पीके सिंह के अलावा टीके बेहरा, दशरथ प्रसाद सिंह, अमित गांगुली, जनकदेव चौबे थे। 69 बैच के पूर्ववर्ती छात्रों ने कहा कि पौधा रोपण अभियान तभी सफल होगा जब इनका संरक्षण किया जाए। लोगों ने छात्रों से अनुरोध किया कि प्रत्येक छात्र एक पौधा को संरक्षित करने का संकल्प लें। छात्राओं ने संरक्षण पर सहमति भी दी। बीआइटी ग्रीन एंड क्लीन पावर से करेगा जगमग : पूर्ववर्ती छात्र तपन कुमार बेहरा ने बताया कि 69 बैच बीआइटी सिदरी को पांच मेगावाट का सोलर ट्री गिफ्ट दे रहा है। सोलर ट्री का डिजाइन सेंट्रल मेकेनिकल इंजीनियरिग रिसर्च इंस्टीट्यूट दुर्गापुर ने किया है। सोलर वाइस कोलकाता ने इसका निर्माण किया है। इसके निर्माण की कुल लागत 12 लाख रुपये है। उन्होंने बताया कि बीआइटी सिदरी में बिजली के मद में 19 लाख रुपये का खर्च आता है। ग्रीन एंड क्लीन एनर्जी के लिए पांच किलो वाट का सोलर ट्री दिया जा रहा है। राज्य सरकार ने भी उनके प्रस्ताव पर 100 किलो वाट का सोलर पावर की आपूíत करने पर सहमति दे दी है। भविष्य में बीआइटी सिदरी ग्रीन एंड क्लीन पावर से जगमग करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.