Move to Jagran APP

इंस्पायर अवार्ड के लिए छात्रों का तय समय पर कराएं ऑनलाइन नॉमिनेशन, जानें कितनी मिलेगी प्रोत्साहन राशि Dhanbad News

स्कूली छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति दिलचस्पी बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से प्रायोजित इंस्पायर अवार्ड मानक कार्यक्रम की प्रोत्साहन राशि को बढ़ा दिया गया है।

By Sagar SinghEdited By: Published: Thu, 16 Jul 2020 10:15 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jul 2020 10:18 PM (IST)
इंस्पायर अवार्ड के लिए छात्रों का तय समय पर कराएं ऑनलाइन नॉमिनेशन, जानें कितनी मिलेगी प्रोत्साहन राशि Dhanbad News
इंस्पायर अवार्ड के लिए छात्रों का तय समय पर कराएं ऑनलाइन नॉमिनेशन, जानें कितनी मिलेगी प्रोत्साहन राशि Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। स्कूली छात्र-छात्राओं में विज्ञान के प्रति दिलचस्पी बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से प्रायोजित इंस्पायर अवार्ड मानक कार्यक्रम की प्रोत्साहन राशि को बढ़ा दिया गया है। अब छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन राशि के तौर पर दस हजार रुपये प्रदान किए जाएंगे। सरकार की ओर से प्रोत्साहन राशि को इस मकसद से बढ़ाया गया है, जिससे छात्र-छात्राएं इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लें। इसके अलावा राष्ट्रीय स्तर के लिए चयनित होने पर छात्र-छात्राओं को बीस हजार रुपये प्रोत्साहन राशि के तौर पर दिए जाएंगे। पहले ऐसी व्यवस्था नहीं थी।

loksabha election banner

इसके अलावा अब राष्ट्रीय स्तर पर चयन होने पर एनआईटी (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के गाइड मॉडल बनाने में छात्र-छात्राओं की सहायता करेंगे। इंस्पायर अवार्ड मानक के तहत अब शर्त यह रहेगी कि स्कूलों का चयन नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन अहमदाबाद की ओर से किया जाएगा। स्कूल प्रशासन की ओर से चयनित होने के नॉमिनेशन भरना होगा। इंस्पायर अवार्ड मानक योजना में इस सत्र 2020-21 में भाग लेने वाले विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन नॉमिनेशन शुरू कर दिया है।

जिले के सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापक अपने स्कूलों से श्रेष्ठ मौलिक, सृजनात्मक विचार प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थियों का पंजीकरण कर रहे है। जिला शिक्षा पदाधिकारी अलका जायसवाल ने बताया कि श्रेष्ठ मौलिक, सृजनात्मक विचार प्रस्तुत करने वाले विद्यार्थियों में से जिसका विचार श्रेष्ठ होगा, उसका चयन जिलास्तर पर किया जाएगा। इसके लिए विद्यार्थी के खाते में डीबीटी योजना के तहत 10 हजार रुपए सीधे जमा होंगे।

छात्रवृत्ति के लिए यह जरूरी : इंस्पायर अवार्ड में मिलने वाली छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थी का खाता राष्ट्रीयकृत किसी भी बैंक में रहे, आवेदन करने से लेकर चयन होने के उपरांत कम से कम 3 माह तक खाता सक्रिय रहना जरूरी है। सरकारी व निजी पंजीकृत स्कूलों के प्रधानाध्यापक अपने स्कूल से कम से कम उच्च प्राथमिक के तीन विद्यार्थियों और माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्कूल से पांच विद्यार्थियों का नॉमिनेशन अनिवार्य रूप से कराने के निर्देश दिया गया है। नए सत्र 2020-21 के नॉमिनेशन 13 जुलाई से शुरू हो गए है। जिसमें तेजी लाने का निर्देश दिया गया है।

विभागीय पदाधिकारी ने बताया की इस साल इंस्पायर अवार्ड पोर्टल पर एक महत्वपूर्ण परिवर्तन किया गया है। इसके तहत आप सर्वप्रथम अपने स्कूल की लोगिग कर अपने स्कूल का यू-डाईस कोड अपडेट करें। जब तक उक्त कार्य नहीं करेंगे, तब तक पोर्टल पर नॉमिनेशन संबंधित कार्य नहीं होगा। क्या है इंस्पायर अवार्ड योजना : विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग नई दिल्ली एवं राष्ट्रीय नवप्रवर्तन संस्थान गांधीनगर गुजरात की ओर से कक्षा छह से 10 तक के स्कूली विद्यार्थियों में सृजनात्मक व नवाचारी सोच विकसित करने के उद्देश्य से इंस्पायर अवार्ड मानक योजना का संचालन किया जा रहा है। यह योजना देशभर से स्कूली विद्यार्थियों के ऐसे श्रेष्ठ मौलिक, सृजनात्मक विचारों को संबल प्रदान करती है, जो कि सामाजिक आवश्यकताओं व उपयोगिता की कसौटी पर खरे उतरते हैं।

चुनिंदा बच्चों को विदेश यात्रा भी : इस योजना में जिला स्तर पर 10 हजार व राज्य स्तर पर एक हजार विचारों का चयन किया जाएगा जबकि देशभर में एक लाख विद्यार्थी चयनित होंगे। उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर चयनित मॉडल को राष्ट्रपति भवन में आयोजित प्रवर्तन उत्सव में प्रदर्शित किया जाएगा, जिसे राष्ट्रपति के हाथों से पुरस्कृत किया जाएगा। जो युवा वैज्ञानिक राष्ट्रीय स्तर पर चयनित होंगे, उन्हें नकद पुरस्कार और चुनिंदा बच्चों को विदेश यात्रा भी करवाई जाएगी।

इंस्पायर अवार्ड योजना के लिए सभी विद्यालयों एवं मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूलों से छात्र-छात्राओं का निबंधन के लिए प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है। प्रयास किया जा रहा है कि जिले के करीब 2000 छात्र छात्राएं इस योजना के लिए निबंधित हो। बताया कि पिछले वर्ष तक समूह में छात्र छात्राओं को इस योजना के लिए भागीदारी बनाया जाता था लेकिन चालू वित्तीय वर्ष में अलग-अलग प्रत्येक छात्र निबंधित हो सकते हैं। -अलका जायसवाल, जिला शिक्षा पदाधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.