Move to Jagran APP

ICAI की अनूठी पहल : सेहत सुधारेगा 5 दिवसीय वर्चुअल मैराथन रन, शारीरिक दूरी के प्रति भी करेगा जागरूक

आइसीएआइ धनबाद ने ने पांच दिवसीय वर्चुअल रन का आयोजन किया है जिसमें दिनभर की हर गतिविधि के दौरान हमारी ओर से बरती जाने वाली शारीरिक दूरी का आकलन होगा।

By Sagar SinghEdited By: Published: Fri, 26 Jun 2020 08:17 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 05:17 PM (IST)
ICAI की अनूठी पहल : सेहत सुधारेगा 5 दिवसीय वर्चुअल मैराथन रन, शारीरिक दूरी के प्रति भी करेगा जागरूक
ICAI की अनूठी पहल : सेहत सुधारेगा 5 दिवसीय वर्चुअल मैराथन रन, शारीरिक दूरी के प्रति भी करेगा जागरूक

धनबाद, [आशीष सिंह]। कोरोना काल में शारीरिक दूरी का पालन करना जिंदगी का हिस्सा बन गया है। ऐसे में वर्चुअल मैराथन डिस्टेंस रन की परिकल्पना भी साकार हो उठी है। चौंक गए ना। शारीरिक दूरी बनाकर सेहत दुरुस्त रखने के लिहाज से द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आइसीएआइ) के धनबाद ब्रांच ने यह अनूठी पहल की है। पांच दिवसीय वर्चुअल रन के तहत हर दिन आपके उठने, बैठने, चलने और किसी भी तरह की गतिविधि में जितना पैदल चलेंगे, उसका आकलन होगा।

loksabha election banner

21 किमी और 31 किमी की दो श्रेणियों में यह प्रतियोगिता होगी। सबसे अधिक किमी कदमताल करने वाले प्रथम तीन को ई-सर्टिफिकेट और मेडल मिलेगा। इसे कराने का मकसद सिर्फ यह है कि लोग स्वस्थ रहें। पैदल चालन की महत्ता समझ शारीरिक दूरी के प्रति जागरूक हों। यह जीवन का हिस्सा बनेगा और रोज कुछ किमी शारीरिक दूरी का पालन करते हुए पैदल चलने लगेंगे।

आइसीएआइ धनबाद ब्रांच के चेयरमैन चरणजीत सिंह चावला ने बताया कि लॉकडाउन में मॉर्निंग और इवनिंग वॉक के लिए बाहर निकलना संभव नहीं है। इसलिए वर्चुअल रन कांसेप्ट लाया गया है। घर में काम करते हुए, बागवानी, सब्जी लाने या किसी भी तरह के कार्य के दौरान आपके चले हर कदम और दूरी को एप के जरिए रिकॉर्ड किया जाएगा। यह सब स्टेप सेट गो, पीडो मीटर, एडिडास रनिंग, नाइक रन और रन कीपर एप पर दर्ज होगा। बशर्ते आप जब भी चलें साथ में मोबाइल हो। उनमें एप भी लोड हो। आइसीएआइ ने धनबाद ब्रांच के इस प्रयास की सराहना की है और भविष्य में देशभर में ऐसा वर्चुअल रन कराने की संभावना भी जताई है।

वर्चुअल रन का हर दिन भेजना है स्क्रीनशॉट : वर्चुअल मैराथन डिस्टेंस रन की शुरुआत हो चुकी है। यह 30 जून तक चलेगी। हर दिन चलने का रिकॉर्ड संबंधित के मोबाइल में अपलोड एप पर दर्ज होगा। इसका स्क्रीनशॉट आइसीएआइ के वाट्सएप ग्रुप पर भेजना है। 30 के बाद जूरी परिणाम घोषित करेगी। 21 और 31 श्रेणी में जो सबसे अधिक किमी चलेगा वही विजेता होगा। मसलन 21 किमी श्रेणी के प्रतिभागी यदि 28 किमी चल लेते हैं तो वही प्रथम माने जाएंगे। दोनों श्रेणियों में 70 से अधिक आइसीएआइ सदस्य और 50 छात्र यानी लगभग 130 लोग इस प्रतियोगिता में शामिल हो गए हैं। ज्यादातर महिला सदस्य और छात्राएं 21 किमी की श्रेणी में शामिल हो रही हैं। 

यह है वर्चुअल रन : आसान शब्दों में वर्चुअल रन ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत चलना या दौडऩा है। अपने स्मार्टफोन पर स्टेप सेट गो, पीडो मीटर, एडिडास रनिंग, नाइक रन और रन कीपर में से कोई भी एप डाउनलोड करना है। नाम, ईमेल आइडी, मोबाइल नंबर, उम्र और भार का जिक्र कर रजिस्टर्ड करने पर एप काम करने लगेगा। हाथ में मोबाइल रहने पर ये एप हर कदम और दूरी की गणना करेगा। दिनभर का डाटा एप में स्टोर होगा। मसलन एक दिन में सात हजार कदम और लगभग चार किमी चलते हैं तो यह एप में दर्ज होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.