Move to Jagran APP

Tablighi Jamaat: वीजा नियमों के उल्लंघन में 10 इंडोनेशियाई तब्लीगियों पर पुलिस ने ठोका मुकदमा, क्वारंटाइन अवधि के बाद भेजे जाएंगे जेल

दस इंडोनेशियाई नागरिकों के साथ ही महाराष्ट्र के ठाणे से आए दो गाइड व आसनबनी मस्जिद के सदर और सचिव को भी प्राथमिकी में आरोपी बनाया गया है। FIR पुलिस की तरफ से की गई है।

By MritunjayEdited By: Published: Thu, 09 Apr 2020 10:33 AM (IST)Updated: Fri, 10 Apr 2020 06:47 AM (IST)
Tablighi Jamaat: वीजा नियमों के उल्लंघन में 10 इंडोनेशियाई तब्लीगियों पर पुलिस ने ठोका मुकदमा, क्वारंटाइन अवधि के बाद भेजे जाएंगे जेल
Tablighi Jamaat: वीजा नियमों के उल्लंघन में 10 इंडोनेशियाई तब्लीगियों पर पुलिस ने ठोका मुकदमा, क्वारंटाइन अवधि के बाद भेजे जाएंगे जेल

धनबाद, जेएनएन। लॉकडाउन के बावजूद देश-विदेश के तब्लीगी जमातियों (Tablighi Jamaat) द्वारा धर्म प्रचार करने और वीजा नियमों का उल्लंघन करने के मामले में पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है। इस मामले में धनबाद पुलिस ने 10 इंडोनेशियाई समेत 14 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। यह प्राथमिकी धनबाद जिले के गोविंदपुर थाना में दर्ज की गई है। 

loksabha election banner

लॉकडाउन में छिपकर कर रहे थे धर्म प्रचार 

Coronavirus के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए Lockdown चल रहा है। इस दाैरान धनबाद में इंडोनेशियाई तब्लीगियों ने धर्म प्रचार के सिलसिले में जगह-जगह जलसे किए। इन जमातियों ने धनबाद जिले के गोविंदपुर प्रखंड के आसनबनी मस्जिद में शरण ली थी। इसकी जानकारी मस्जिद के सदर गुलाम मुस्तफा और सचिव रंगडीह निवासी शौकत अंसारी ने स्थानीय गोविंदपुर थाना को नहीं दी। इंडोनेशियाई नागरिकों ने पुलिस को अपना कोई दस्तावेज भी नहीं दिखाया। लॉकडाउन के बावजूद जमात लगाकर धनबाद जिले के विभिन्न क्षेत्रों में प्रचार किया। इसी मामले में गोविंदपुर की आसनबनी मस्जिद में छिपकर रहनेवाले 10 इंडोनेशियाई नागरिकों के खिलाफ वीजा नियमों के उल्लंघन में मामला दर्ज किया गया है।

पुणे के दो गाइड और मस्जिद के सदर और सचिव पर भी FIR 

इंडोनेशियाई नागरिकों के साथ ही महाराष्ट्र के ठाणे से आए दो गाइड व आसनबनी मस्जिद के सदर और सचिव को आरोपी बनाया गया है। गोविंदपुर थाने के प्रशिक्षु सब इंस्पेक्टर मुनेश तिवारी की शिकायत पर विदेशी जमातियों के खिलाफ केस दर्ज कर पुलिस आगे की कार्रवाई में जुट गई है। फिलहाल सभी इंडोनेशियाई नागरिक IIT(ISM) के क्वारंटाइन सेंटर में हैं। क्वारंटाइन अवधि पूरी होने के बाद आरोपियों को न्यायालय के समक्ष पेश करने के बाद जेल भेजा जाएगा। इफॉरेनर्स एक्ट के तहत वीजा उल्लंघन के साथ आरोपियों के खिलाफ लॉकडाउन के नियम का पालन नहीं करने व महामारी अधिनियम की धारा भी लगाई गई है।

जिनके खिलाफ दर्ज हुई प्राथमिकी 

इंडोशिया से आए अंधिका फहमी, मो. रिजकी हिदायह, मो. यूसुफ इस्कंदर, सतरिया बायु आदिक पुतरा, अहमद ओंटे, अब्दुल्लो सुदियाना, उनदाग सुपरमैन, अखमद हमजाह, नसरुद्दीन व तौफीक सगाला लबाबा तथा ठाणे डाइगर शिवड़ी नगर के गाइड जफ्फार इस्लामुद्दीन मुंशी इशाक व मसूद खान के अलावा पुलिस ने आसनबनी के सदर गुलाम मुस्तफा और सचिव शौकत अंसारी के खिलाफ केस दर्ज किया है। इस कार्रवाई के बाद धनबाद जिले के विभिन्न इलाकों में छिपे जमाती दहशत में हैं। इस समय करीब साै जमाती धनबाद में माैजूद हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.