जागरण संवाददाता, धनबाद : भूख और बीमारी से मृत झरिया के ताराबगान भालगोरा निवासी रिक्शा चालक बैजनाथ रविदास की पत्नी पार्वती देवी का ई-राशन कार्ड धनबाद जिला प्रशासन (आपूर्ति शाखा) ने जारी कर दिया है। पार्वती के नाम जारी किए गए कार्ड नंबर-202006995462 है। बैजनाथ की मृत्यु के बाद पार्वती के परिवार में छह सदस्य हैं। अब हर महीने प्रति सदस्य 5 किलो के हिसाब के 30 किलो चावल मिलेगा। यह चावल एक रुपये किलो की दर से मिलेगा। यानी 30 रुपये में 30 किलो चावल। इसके साथ ही प्रति माह दो लीटर केरोसिन और एक किलो चीनी भी मिलेगा। दूसरी तरफ मृतक की पत्नी को विधवा पेंशन देने के लिए मृत्यु प्रमाण पत्र बनाया जा रहा है। इसके लिए मंगलवार को सीआई ने ताराबगान जाकर जांच-पड़ताल की।

झरिया के रिक्शा चालक बैजनाथ की 20 अक्टूबर की शाम मृत्यु हो गई थी। भूख और बीमारी से मौत के मामले के तूल पकड़ने पर धनबाद जिला प्रशासन ने मृतक बैजनाथ के परिवार के नाम राशन कार्ड निर्गत करने की सुध ली। राशन कार्ड नहीं होने के कारण बैजनाथ को राशन नहीं मिल रहा था। उसकी पत्नी पार्वती देवी ने राशन कार्ड के लिए प्रज्ञा केंद्र के माध्यम से एक महीने पहले 22 सिंतबर 17 को आवेदन किया था। इसका पावती नंबर है-3540107382। जबकि ऑनलाइन आवेदन का हार्ड कापी आपूर्ति विभाग कार्यालय में 18 अक्टूबर 17 को जमा कराया था। नियमानुसार राशन कार्ड निर्गत करने का अधिकतम समय-सीमा 60 दिन निर्धारित है। बैजनाथ की मौत के सवालों के घेरे में धनबाद जिला प्रशासन आनन-फानन में राशन कार्ड निर्गत करने की प्रक्रिया पूरी की। और उसकी मौत पांचवे दिन मंगलवार को ई-राशन कार्ड का प्रिंट निकालकर आपूर्ति विभाग ने पार्वती देवी को हस्तगत कराने के लिए एमओ अरुण दास के हवाले कर दिया। दास बुधवार को पार्वती के घर जाकर कार्ड सौंपेंगे। जिला आपूर्ति पदाधिकारी सदात अनवर ने बताया कि प्राइरिटी हाउस (पीएच) श्रेणी में पार्वती के नाम राशन कार्ड जारी किया गया है। राशन कार्ड को स्थानीय डीलर रतन कुमार रजक की दुकान से टैग किया गया है।

------------------

पुत्र को निगम देगा नौकरी : अग्रवाल

झारखंड प्रदेश भाजपा कार्यसमिति सदस्य सह धनबाद नगर निगम के मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल ने कहा है कि मृत रिक्शा चालक बैजनाथ के परिवार के प्रति पूरी सहानुभूति है। उन्होंने कहा है कि मृतक का पुत्र नियोजन के नगर निगम में आवेदन देता है तो उसे अनुबंध पर नौकरी दी जाएगी।

------------------

श्रम विभाग की योजनाओं का मिलेगा लाभ

धनसार : मृत रिक्शा चालक बैजनाथ की पत्नी पार्वती देवी और बड़ा पुत्र रवि के नाम श्रम विभाग मजदूर के रूप में निबंधन कार्ड जारी करेगा। निबंधन कार्ड के आधार पर दोनों को श्रम विभाग की योजनाओं का लाभ मिलेगा। मंगलवार को श्रम विभाग के अधीक्षक रविशंकर व श्रम प्रर्वतन पदाधिकारी हरेंद्र कुमार ¨सह ताराबगान पहुंचकर मृतक बैजनाथ के परिवार से मुलाकात की। साथ ही उसकी पत्नी और पुत्र के नाम मजदूर के रूप में निबंधन करने के लिए फार्म भरा। एक-दो दिनों में दोनों को मजदूर कार्ड मिल जाएगा। श्रम अधीक्षक ने बताया अंसगठित मजदूरों की पहचान के लिए कार्ड जारी किया जाता है। इससे विभाग की योजनाओं का लाभ मिलता है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस