Move to Jagran APP

ठंड को बधाई! आनंद लीजिए खजूर के गुड़ से बने रसगुल्ले का Dhanbad News

सभी मिठाईयां और यहां तक कि रसगुल्ला तो सालोंभर हर दुकान में मिल जाता है। पर खजूर गुड़ का रसगुल्ला सिर्फ ठंड में मिठास घोलने आता है और ठंड के साथ ही चला जाता है।

By MritunjayEdited By: Published: Fri, 06 Dec 2019 09:15 AM (IST)Updated: Fri, 06 Dec 2019 09:15 AM (IST)
ठंड को बधाई! आनंद लीजिए खजूर के गुड़ से बने रसगुल्ले का Dhanbad News
ठंड को बधाई! आनंद लीजिए खजूर के गुड़ से बने रसगुल्ले का Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। यूं तो रसगुल्ले देखकर मुंह में पानी आना लाजिमी है। पर अगर वही रसगुल्ले खजूर गुड़ के हों तो क्या कहने। ठंड के साथ ही खजूर गुड़ का रसगुल्ला अपने चाहने वालों की थालियों में पहुंचने लगा है। शहर में शायद की ऐसी कोई मिठाई की दुकान है जहां खजूर गुड़ के रसगुल्ले टब में न तैर रहे हों।

loksabha election banner

हीरापुर के सबसे पुराने मिठाई दुकानों में से एक गौर की मिठाई दुकान में सुबह से ही इसकी तैयारी शुरू हो जाती है। तीन दशक से ज्यादा समय से इस दुकान में काम करने वाले पवध सेन कहते हैं कि इसे गुड़ का नहीं मेहमान रसगुल्ला कहना ठीक होगा। दूसरी सभी मिठाईयां और यहां तक कि रसगुल्ला  तो सालोंभर हर दुकान में मिल जाता है। पर खजूर गुड़ का रसगुल्ला सिर्फ ठंड में मिठास घोलने आता है और ठंड के साथ ही चला जाता है।

गुड़ का संदेश और काचा गोल्ला का भी स्वाद निराला:  खजूर गुड़ के रसगुल्ले के साथ-साथ इस सीजन में गुड़ का संदेश और काचा गोल्ला मिठाई भी खासा पसंद किया जाता है। खास तौर पर बांग्ला परिवार में इन मिठाईयों का काफी क्रेज है।

खजूर गुड़ के रसगुल्ले का काफी डिमांड रहता है। संदेश और काचा गोल्ला भी लोग पसंद करते हैं। कस्टमर डिमांड के मुताबिक मिठाईयां उपलब्ध कराते हैं।

-गौतम, संचालक

  • एक्सपर्ट व्यू

चीनी की मिठाईयों की तुलना में गुड़ की मिठाईयां स्वास्थ्य के लिए बेहतर हैं। ठंड के दिनों में इसके सेवन में शरीर को कई तरह के पोषक तत्व मिल जाते हैं।

-डॉ.आलोक विश्वकर्मा , सदर चिकित्सा प्रभारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.