Move to Jagran APP

BBMKU Dhanbad: SSLNT महिला कॉलेज के बाद बीबीएमकेयू कुलपति का ईमेल हुआ हैक, रोकी गई नामांकन प्रक्रिया

एसएसएलएनटी महिला कॉलेज की वेबसाइट हैक होने के 24 घंटे के अंदर ही मंगलवार को बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव का ईमेल हैक हो गया है। इस मामले की जानकारी मिलती ही कुलपति ने साइबर थाना सरायढेला को लिखित शिकायत की है।

By Sagar SinghEdited By: Published: Tue, 29 Sep 2020 11:30 PM (IST)Updated: Tue, 29 Sep 2020 11:32 PM (IST)
BBMKU Dhanbad: SSLNT महिला कॉलेज के बाद बीबीएमकेयू कुलपति का ईमेल हुआ हैक, रोकी गई नामांकन प्रक्रिया
बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव का ईमेल हैक हो गया।

धनबाद, जेएनएन। एसएसएलएनटी महिला कॉलेज की वेबसाइट हैक होने के 24 घंटे के अंदर ही मंगलवार को बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (BBMKU) के कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव का ईमेल हैक किया गया है। इस मामले की जानकारी मिलती ही कुलपति ने साइबर थाना सरायढेला को लिखित शिकायत की है। मामले के संबंध में बताया जाता है कि संध्या करीब चार बजे के आसपास विश्वविद्यालय समेत अन्य कॉलेजों के शिक्षकों को कुलपति की ओर से एक मेल भेजा गया।

loksabha election banner

दो लाइन के इस मेल में यह बताया गया था कि कुलपति डॉ. श्रीवास्तव को शिक्षकों के सहयोग की बहुत ही आवश्यकता है। जिन्हें यह मेल प्राप्त हो वो तत्काल मेल का जवाब दें। यह मेल मिलने के बाद कुछ शिक्षकों ने कुलपति से संपर्क किया और मामले की जानकारी दी। इसके बाद मेल हैक करने का मामला सामने आया। मामले की जानकारी मिलते ही कुलपति ने इस पर संज्ञान लिया और मामले की जानकारी दी। इसी प्रकार से एसएसएलएनटी कॉलेज की वेबसाइट भी हैक हुई थी। इस कारण चार घंटे तक नामांकन की प्रक्रिया ठप पड़ गई।

विश्वविद्यालय टीम ने किया परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण धनबाद : मंगलवार को दो पालियों में स्नातक फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा आयोजित की गई। परीक्षा के दौरान प्रति कुलपति डॉ. अनील महतो ने जहां एसएसएलएनटी महिला कॉलेज का निरीक्षण किया। वहीं परीक्षा नियंत्रक डॉ. सत्यजीत सिंह ने जीएन कॉलेज धनबाद पहुंचे थे। दोनों अधिकारियों ने चल रही परीक्षा और कोविड संक्रमण के रोकथाम को लेकर की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जिले में दूसरे दिन यह परीक्षा शांतिपूर्ण रही।

इधर जीएन कॉलेज में परीक्षा कोड को लेकर छात्रों की नाराजगी सामने आयी थी। छात्रों का आरोप था कि सेमेस्टर पांच की परीक्षा के दौरान भी कॉमर्स के पेपर का कोड 13 था और इस फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा में भी वहीं कोड है। इससे परीक्षा परिणाम में कुछ गड़बड़ी हो सकती है। इस मामले को डॉ. सत्यजीत सिंह ने साफ किया कि कोड परीक्षा विभाग उत्तर पुस्तिकाओं की सुरक्षा के लिए बनाती है। इसका छात्रों से कोई वास्ता नहीं। परीक्षा परिणाम में भी कोई दिक्कत नहीं होगी।

तीन घंटे के प्रश्न पत्र को लेकर चर्चाधनबाद : स्नातक फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा के पहले दिन भौतिकी का प्रश्न पत्र तीन घंटे का होने को लेकर हुए हंगामे के बाद मंगलवार की इस मामले को लेकर बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय में इस मामले की जांच की गई। प्रति कुलपति डॉ. अनील महतो के नेतृत्व में यह जांच किया गया कि आने वाले दिनों में होने वाली परीक्षा के दौरान इस प्रकार के प्रश्न पत्र छात्रों को ना मिले। यह सुनिश्चित किया गया कि छात्रों को केवल दो घंटे का ही प्रश्न पत्र दिया जाए।

एसएसएलएनटी की व्यवस्था से परीक्षार्थियों को राहत : एसएलएनटी महिला कॉलेज प्रबंधन की ओर से परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था को लेकर अनोखी पहल की गई है। परीक्षा शुरू होने से पहले छात्राओं को अपना सीटिंग प्लान देखने और परीक्षा कक्ष खोजने में दिक्कत ना हो इसके लिए सभी छात्राओं के वाट्सऐप पर सीटिंग प्लान भेज दिया जाता है। इससे छात्राओं को कॉलेज में प्रवेश करने के बाद अपना परीक्षा कक्ष खोजने में दिक्कत नहीं होती।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.