Move to Jagran APP

जिले में 1900 बूथों पर रहेगी पारा मिलिट्री की सुरक्षा

धनबाद इस बार चुनाव में जिला भर के तकरीबन 1900 बूथों पर पारा मिलिट्री व अत्याधुनिक हथियारों से लैस जवानों की ड्यूटी लगाई जाएगी।

By Edited By: Published: Thu, 28 Nov 2019 03:53 AM (IST)Updated: Thu, 28 Nov 2019 08:40 AM (IST)
जिले में 1900 बूथों पर रहेगी पारा मिलिट्री की सुरक्षा
जिले में 1900 बूथों पर रहेगी पारा मिलिट्री की सुरक्षा

धनबाद : इस बार चुनाव में जिला भर के तकरीबन 1900 बूथों पर पारा मिलिट्री व अत्याधुनिक हथियारों से लैस जवानों की ड्यूटी लगाई जाएगी। पूरे जिले में लगभग 1740 बूथ संवेदनशील तथा 152 बूथ अतिसंवेदनशील के रूप में चिह्नित हुए हैं। इन बूथों की सुरक्षा को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है। ऐसे तो जिला भर में 2378 बूथ होंगे जहां मतदान होगा। तकरीबन 500 बूथ सामान्य श्रेणी का रहेगा। जबकि नक्सल प्रभावित इलाके में संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील बूथों की संख्या अधिक होगी। टुंडी विधानसभा क्षेत्र में लगभग सवा 217 बूथ संवेदनशील व 85 बूथ अतिसंवेदनशील की श्रेणी में पूर्व से हैं। उस इलाके में कुल मिलाकर 80 प्रतिशत बूथ संवेदनशील व अतिसंवेदनशील की श्रेणी में आते हैं। अतिसंवेदनशील बूथों के मामले में सिंदरी विधानसभा क्षेत्र भी कम नहीं है। जहां तकरीबन 200 बूथ संवेदनशील तथा 37 बूथ अतिसंवेदनशील की श्रेणी में आते हैं। इसी तरह बाघमारा विधान सभा क्षेत्र में भी 235 बूथ संवेदनशील तथा 15 बूथ अतिसंवेदनशील की श्रेणी में आते हैं। सबसे कम संवेदनशील बूथों की संख्या धनबाद व निरसा विधान सभा क्षेत्र में है। धनबाद में पांच तथा निरसा इलाके में तकरीबन दस बूथ अतिसंवेदनशील की श्रेणी में आते हैं। वहीं झरिया विधानसभा क्षेत्र में 315 संवेदनशील तथा लगभग 15 बूथों को अतिसंवेदनशील में पूर्व से घोषित किया गया है। सभी संवेदनशील बूथों की सूची पुलिस प्रशासन ने तैयार कर वहां सुरक्षा व्यवस्था कड़ी करने की रणनीति बनाने में जुट गए हैं। इस बार पुलिस नक्सल इलाकों के साथ-साथ झरिया, सिंदरी, बाघमारा इलाके की बूथों पर पारा मिलिट्री के साथ शस्त्र जवानों की ड्यूटी लगाएगी। चुनाव में तकरीबन दस हजार सुरक्षा बलों को लगाया जाएगा। सभी संभावित बूथों पर पुलिस की विशेष निगरानी रहेगी। -------------- सिंगल यूज पानी की बोतल का इस्तेमाल नहीं करेंगे पुलिसकर्मी, बूथों पर जार व टैंकर से होगी जलापूर्ति चुनाव के दौरान पुलिस प्रशासन की ओर से सभी बूथों पर पीने की पानी की समुचित व्यवस्था की जाएगी। इस बार पुलिसकर्मियों को सिंगलयूज प्लास्टिक की बोतल में पानी नहीं दिया जाएगा। पानी के लिए जार तथा टेंकर की व्यवस्था सभी बूथों पर की जाएगी। सरकार की पहल पर कुछ दिन पूर्व ही डीजीपी कमल नयन चौबे ने राज्य के सभी जिला पुलिस को सिंगलयूज प्लास्टिक की कप तथा पानी की बोतल का इस्तेमाल करने से मना किया है। डीजीपी के आदेश पर सभी थाने में प्लास्टिक कप में चाय या पानी की बोतल लाने पर भी रोक लगाई गई थी। ऐसे में पुलिसकर्मी चुनाव में सिंगलयूज प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल कैसे करेंगे इसी पर पुलिस प्रशासन अपनी तैयारी शुरू की है। पहले चुनाव ड्यूटी में जानेवाले पुलिसकर्मियों को पुलिस लाइन से ही सत्तू चूड़ा, पानी की बोतल दिया जाता था।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.