Move to Jagran APP

Eid Milad-un-Nabi 2021: 'सरकार की आमद मरहबा' के नारे से गूंजा वासेपुर, झरिया में लगा रक्तदान शिविर

Eid Milad-un-Nabi 2021 वासेपुर के विभिन्न मोहल्लों से ईद मिलादुन्नबी के मौके पर जुलूस निकाला गया। इसमें शामिल लोग हाथ में निशान लिए हुए थे और सभी के मुंह से यह नारा निकल रहा था-नूर वाला आया है नूर लेकर आया है सारे आलम में देखो कैसा नूर छाया है।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 19 Oct 2021 11:53 AM (IST)Updated: Tue, 19 Oct 2021 02:11 PM (IST)
Eid Milad-un-Nabi 2021: 'सरकार की आमद मरहबा' के नारे से गूंजा वासेपुर, झरिया में लगा रक्तदान शिविर
वासेपुर में ईद मिलादुन्नबी के जुलूस में शामिल लोग ( फोटो जागरण)।

जागरण संवाददाता, वासेपुर। धनबाद कोयलांचल के साथ-साथ मुस्लिम बहुल क्षेत्र वासेपुर में भी ईद मिलादुन्नबी को लेकर मोहल्ले में ही लोगों ने मंगलवार को जुलूस निकाला। इस दाैरान 'सरकार की आमद मरहबा' के नारों से गूंजता रहा मोहल्ला वासेपुर और नया बाजार। वासेपुर के विभिन्न मोहल्लों से ईद मिलादुन्नबी के मौके पर कबाड़ी पट्टी, रमजान मंजिल, अलीनगर, शमशेर नगर, रहमतगंज, गुलजारबाग, करीमगंज, कमर मखदूम आदि मोहल्लों से लोगों ने जुलूस निकाला। सभी लोग हाथ में निशान लिए हुए थे और सभी के मुंह से यह नारा निकल रहा था-नूर वाला आया है, नूर लेकर आया है, सारे आलम में देखो कैसा नूर छाया है।

loksabha election banner

नहीं निकाला गया बड़ा जुलूस

झारखंड सरकार के द्वारा कोविड-19 गाइड लाइन को देखते हुए यह फैसला लिया गया था के धनबाद शहर के मुख्य सड़क पर ईद मिलादुन्नबी का जुलूस नहीं जाएगा। कोविड-19 के गाइडलाइन को देखते हुए इस वर्ष यह तय किया गया था की ईद मिलादुन्नबी के जुलूस को मोहल्ले में ही निकाला जाएगा, और वापस फिर लोग अपने घर को चले जाएंगे। हर वर्ष ईद मिलादुन्नबी, के मौके पर मुस्लिम बहुल क्षेत्र वासेपुर से विशाल जुलूस निकाला जाता था, जो धनबाद के श्रमिक चौक के समीप से होते हुए वापस लोग अपने घर को चले जाते थे।

ईद मिलादुनवी के अवसर पर झरिया में लगा रक्तदान शिविर

ईद मिलादुनवी के अवसर पर सामाजिक संस्था यूथ कांसेप्ट की ओर से ऊपर कुल्ही स्टार प्रेस के समीप मंगलवार को रक्तदान शिविर का आयोजन किया। रक्तदान शिविर में स्थानीय युवाओं ने उत्साह दिखाते हुए रक्तदान किया। शिविर का आयोजन करने वाले युवा समाजसेवी व संस्था के संस्थापक अखलाक अहमद ने कहा कि ईद मिलादुनवी के अवसर पर इससे अच्छा कार्यक्रम कोई और नहीं हो सकता है। आज पैगंबर हजरत मोहम्मद का जन्मदिन है। उन्‍हें इस्लाम धर्म का संस्थापक माना जाता है। आज सेवा का दिन है। पैगंबर मोहम्मद की ओर से दिए गए पवित्र संदेशों को पढ़ा जाता है। मस्जिदों में नमाज़ें अदा की जाती हैं। सामाजिक कार्य, भाईचारा व एकता का संदेश देने के लिए हर साल हम लोग इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन करते आए है। रक्तदान से दूसरे को नया जीवन मिलेगा। इसी उद्देश्य से कार्यक्रम का आयोजन किए हैं। रक्तदान शिविर मे जमा हुए ब्लड को धनबाद ब्लड बैंक के सुपुर्द  किया जाएगा। अखलाक ने कहा कि रक्तदान करने वालों को शाम में पर्यावरण की रक्षा के लिए एक - एक पौधा और संस्था की ओर से प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। मौके पर धनबाद ब्लड बैंक के चितरंजन पासवान, मो शमसाद आलम, रिजवान अंसारी रक्तदान में सहयोग किया। मौके पर अखलाक अहमद, आशिफ इकबाल, रिजवान अहमद, सरफराज अहमद, रूमी खान, अफरोज आलम, मकसूद, मनुव्वर सोलंकी, अशफाक, मो इकबाल, डॉ एस हैदर आदि थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.