जागरण संवाददाता, धनबाद: मई के दूसरे सप्ताह में आइसीएसई बोर्ड दसवीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है। संभावना है कि सीबीएसई से पहले आइसीएसई परिणाम जारी करेगा। ऐसे छात्र जो परीक्षा में अनुत्तीर्ण होंगे, वो कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन जून में होगा। आवेदन के लिए एक सप्ताह का समय दिया जाएगा। कंपार्टमेंटल परीक्षा 15 से 17 जुलाई तक होगी। इसका परिणाम अगस्त में जारी होगा। कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों को 1500 रुपये बतौर शुल्क भी देने होंगे।
कार्मल स्कूल की प्राचार्या सिस्टर सैंड्रा ने बताया कि पिछले कुछ सालों से आइसीएसई बोर्ड में भी फेल होने वाले छात्रों की संख्या बढ़ती जा रही है। छात्र का साल बर्बाद न हो, इसके लिए बोर्ड ने कंपार्टमेंटल परीक्षा का विकल्प अब छात्रों को दिया है। 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में एक विषय में फेल परीक्षार्थी कंपार्टमेंटल परीक्षा दे सकेंगे।
अंग्रेजी में फेल परीक्षार्थी नहीं दे पाएंगे कंपार्टमेंटल: कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होने के लिए 10वीं और 12वीं दोनों में अंग्रेजी में उत्तीर्ण होना आवश्यक है। अंग्रेजी में फेल परीक्षार्थी कंपार्टमेंटल परीक्षा नहीं दे सकते हैं। 10वीं बोर्ड में अगर कोई छात्र अंग्रेजी और तीन मुख्य विषयों में पास है, लेकिन एक विषय में फेल है तो वैसे छात्र इसमें शामिल हो सकते हैं। 12वीं में अंग्रेजी के साथ दोनों विषयों में पास, लेकिन एक विषय में फेल तो ऐसे परीक्षार्थी कंपार्टमेंटल दे सकेंगे।