Move to Jagran APP

सीबीएसई के छात्र दस रुपये में मांग सकेंगे सूचना

धनबाद : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने छात्रों और अभिभावकों को बड़ी राहत दी

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Nov 2018 07:22 PM (IST)Updated: Sun, 11 Nov 2018 07:22 PM (IST)
सीबीएसई के छात्र दस रुपये में मांग सकेंगे सूचना
सीबीएसई के छात्र दस रुपये में मांग सकेंगे सूचना

धनबाद : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने छात्रों और अभिभावकों को बड़ी राहत दी है। सूचना के अधिकार के तहत अब सीबीएसई से उत्तर पुस्तिका की कॉपी लेने में सीबीएसई 10 रुपये ही लेगा। पहले किसी छात्र को आरटीआइ के तहत प्रति विषय एक हजार रुपये देना पड़ता था। लेकिन अब इसे दस रुपये कर दिया गया है। अधिकतर छात्र सूचना के अधिकार के तहत अपनी उत्तर पुस्तिका देखना चाहते हैं। आवेदन करने के लिए छात्रों को काफी पैसे देने होते थे। छात्र या अभिभावक को समय से और आसानी से सूचना प्राप्त हो, इसके लिए सीबीएसई ने सूचना के अधिकार के तहत अपना अलग से फार्मेट तैयार किया है। इसमें छात्रों को कुछ बेसिक जानकारी देने के बाद सूचना मिल सकेगी। सीबीएसई के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेर टीके सिन्हा के अनुसार अभी तक आम लोगों की तरह की सूचना के अधिकार वाले फार्मेट ही इस्तेमाल होते थे। इससे छात्रों को परेशानी होती थी। बोर्ड के इस फार्मेट से छात्रों को सुविधा मिलेगी। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर यह फार्मेट डाल दिया गया है। छात्र इसे आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे।

loksabha election banner

---------------------

फार्मेट में इन चीजों की देनी होगी जानकारी

- छात्र का नाम

- 10वीं और 12वीं की परीक्षा का वर्ष

- अभिभावक का नाम

- रोलनंबर

- स्कूल का नाम

- विषय की जानकारी

- ईमेल आइडी, मोबाइल नंबर और पता

----------------------

40 साल पहले उत्तीर्ण छात्र भी निकाल सकेंगे प्रमाणपत्र

सीबीएसई ने डुप्लीकेट प्रमाणपत्र निकालने की सुविधा भी छात्रों को दी है। अब 1975 यानी 43 वर्ष पहले उतीर्ण हुए छात्र भी अपना प्रमाणपत्र आसानी से निकाल पाएंगे। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। छात्रों के अधिकतर काम क्षेत्रीय कार्यालय से ही हो जाएंगे। पहले इसके लिए दिल्ली कार्यालय संपर्क करना पड़ता है। धनबाद के छात्रों का क्षेत्रीय कार्यालय पटना में है। सीबीएसई ने डुप्लीकेट प्रमाणपत्र छात्रों के अपने ही जोन के क्षेत्रीय कार्यालय से उपलब्ध करवाने की सुविधा दी है। बोर्ड के अनुसार 1975 से 2000 तक का कोई भी प्रमाणपत्र पटना स्थित क्षेत्रीय कार्यालय से निकलवा सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.