धनबाद, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर रेलवे ने 22 मार्च से पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन बंद कर रखा है। फिलाहल श्रमिक स्पेशल और 1 जून से 200 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। आम और खास हर किसी को रेल परिचालन सामान्य होने का इंतजार है। इस बीच पूर्व रेलवे ( Eastern Railway) ने 17 मेल-एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन स्थायी रूप से बंद करने का निर्णय लिया है। यह रेल यात्रियों के लिए बड़ा झकटा है। हालांकि पूर्व रेलवे के इस प्रस्ताव पर रेलवे बोर्ड की अभी मुहर नहीं लगी है लेकिन सबकुछ तय है। 17 ट्रेनों में हावड़ा-आनंद विहार के बीच चलने वाली युवा एक्सप्रेस भी शामिल है। 

दिल्ली के लिए तकरीबन दो दशक से सीधी ट्रेन का इंतजार कर रहे धनबाद को रेलवे ने तगड़ा झटका देने की तैयारी शुरू कर दी है। नए टाइम टेबल में पूर्व रेलवे ने 17 ट्रेनों को स्थायी तौर पर बंद करने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड भेज दिया है। इनमें धनबाद होकर गुजरने वाली हावड़ा-आनंदविहार युवा एक्सप्रेस भी शामिल है। इतना ही नहीं आसनसोल-धनबाद मेमू को भी पूर्व रेलवे ने चलाने से इन्कार कर दिया है।  पूर्व रेलवे ने ट्रेनों को स्थायी तौर पर बंद करने का जो प्रस्ताव दिया है, उसमें अपना पक्ष रखकर कहा है कि इन ट्रेनों में यात्रियों की संख्या अपेक्षाकृत कम रहती है। साथ ही लगभग डेढ़ दर्जन ट्रेनों के कारण रेलवे का पाथ भी ब्लॉक रहता है।  इससे पहले जुलाई 2017 में हावड़ा से नई दिल्ली जानेवाली दुरंतो एक्सप्रेस भी धनबाद से छिन चुकी है। इस ट्रेन को वाया आसनसोल-पटना यानी मेन लाइन डायवर्ट कर दिया गया है। अब युवा एक्सप्रेस के बंद होने से धनबाद को दोहरा झटका लगेगा।

30 दिसंबर 2009 को पहली बार चली थी ट्रेन

हावड़ा-नई दिल्ली के बीच 30 दिसंबर 2009 को पहली बार युवा एक्सप्रेस चली थी। बाद में तकनीकी कारणों से इस ट्रेन का गंतव्य आनंदविहार तक कर दिया गया।

युवाओं के लिए 60 फीसद सीटों वाली एकलौती ट्रेन

युवा एक्सप्रेस युवाओं को आकर्षित करने के लिए चलाई गई थी। देश की एकलौती ट्रेन है जिसमें युवाओं के लिए 60 फीसद सीटें आरक्षित की गई हैं। 18 से 45 वर्ष के कम आमदनी वाले युवाओं के लिए वातानुकूलित चेयर कार का सफर मुहैया कराया गया है। पहले सिर्फ चेयर कार वाली ट्रेन में बाद में ऑन डिमांड थर्ड और सेकेंड एसी कोच जोड़ गये।

इन ट्रेनों को भी बंद करने का प्रस्ताव

सियालदह-रामपुरहाट इंटरसिटी, बर्धमान-रामपुरहाट एक्सप्रेस, सियालदह-आनंदविहार अपर इंडिया एक्सप्रेस, सियालदह-वाराणसी एक्सप्रेस, हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी एसी एक्सप्रेस, हावड़ा-श्रीगंगानगर तूफान एक्सप्रेस, हावड़ा-अमृतसर एक्सप्रेस, बर्धमान-मालदा टाउन पैसेंजर, अजीमगंज-बरहड़वा पैसेंजर, हावड़ा-राजगीर फास्ट पैसेंजर, कोलकाता-जसीडीह पैसेंजर, बर्धमान-तीनपहाड़ पैसेंजर, व रामपुरहाट-बरहड़वा पैसेंजर

नए टाइम टेबल को लेकर जोनल मुख्यालय से रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा गया है। फिलहाल कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। इस मामले में बोर्ड स्तर पर ही निर्णय लिया जाएगा

-निखिल चक्रवर्ती, सीपीआरओ, पूर्व रेलवे

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस