जागरण संवाददाता, धनबाद: मतदान के दिन रविवार को सुबह 7 से शाम 5 बजे तक दुकानें बंद रहेंगी। शत-प्रतिशत मतदान व दुकानों में काम करने वाले कर्मियों की सुविधा के लिए रविवार को दुकान बंद करने का निर्णय लिया है। जिला चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष राजेश गुप्ता ने इसकी घोषणा की।

उन्होंने कहा कि बंद से केवल मेडिकल व खानपान की दुकानों को अलग रखा गया है। इधर, शुक्रवार को पुराना बाजार चैंबर ऑफ कॉमर्स ने अध्यक्ष सोहराब खान व सचिव अजय नारायण लाल इस संबंध में बैठक की। दुकानों में काम करने वाले कर्मियों व आम जन से रविवार को मतदान करने की अपील की। प्रचंड गर्मी को देखते हुए पुराना बाजार चैंबर के पंचायती धर्मशाला, पिस्तो देवी स्कूल, आदर्श हिन्दी बालक मध्यविद्यालय, डीएवी 2 हाई स्कूल दरी मोहल्ला बूथ में पेयजल का प्रबंध का निर्णय लिया गया।

चुनाव कार्य में 4189 शिक्षकों की होगी भूमिका: धनबाद लोकसभा में कल चुनाव होगा। सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। इस चुनाव में जिले के शिक्षकों की भी महती भूमिका है। चुनाव कार्य में 4189 शिक्षक लगाए गए हैं। इसमें प्राथमिक स्तर के लगभग 2200, 1600 पारा शिक्षक और 600 हाई स्कूल के शिक्षक लगाए गए हैं। पीठासीन पदाधिकारी के रूप में 1240, प्रथम पोलिंग पदाधिकारी 715, द्वितीय पोलिंग पदाधिकारी 2228 और तृतीय पोलिंग पदाधिकारी के लिए 6 शिक्षकों की तैनाती होगी। सखी बूथ के लिए 35 महिला शिक्षिकाओं की तैनाती की गई है।

नए मतदाताओं को नहीं मिल रहा मतदाता पहचान पत्र: झरिया विधानसभा क्षेत्र में 18 वर्ष के कई नए मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र नहीं मिले हैं। ऐसा मतदान केंद्र के बीएलओ की लापरवाही के कारण हो रहा है। जबकि 12 मई को चुनाव है। नए मतदाता असमंजस में हैं। बताते हैं कि झरिया शाह नगर उर्दू मध्य विद्यालय सहित कई मतदान केंद्रों के नए मतदाताओं को नया मतदाता पहचान बनकर तैयार है। लेकिन उन्हें बीएलओ ने नहीं दिया है।

मतदान की पर्ची से भी कई मतदाता वंचित हैं। वहीं झरिया के सीओ सह सहायक निर्वाचक पदाधिकारी राजेश कुमार का कहना है कि सभी बीएलओ को नया मतदाता पहचान पत्र व पर्ची घर-घर जाकर पहुंचाने का निर्देश दिया गया है। ऐसा नहीं करने पर वैसे बीएलओ को चिह्नित कर कार्रवाई की जाएगी।

मालूम हो कि झरिया में चुनाव दर चुनाव मतदान का प्रतिशत कम होते जा रहा है। यहां से बेलगढिय़ा पुनर्वास किए गए हजारों लोगों का भी वोट अधर में है। कारण बेलगढ़यिा में वर्षों से रहनेवालों का मतदान केंद्र अभी भी झरिया में ही है। जबकि झरिया से बेलगढिय़ा की दूरी लगभग 15 किलोमीटर दूर है।

बाघमारा में पुलिस, बीएसएफ, सीआरपीएफ व जैप के जवान की तैनाती: लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण व स्वच्छ तरीके से संपन्न कराने के लिए प्रशासकीय टीम की तैयारी अंतिम चरण में है। शुक्रवार को बाघमारा प्रखंड के सभी बूथों में मतदाता पर्ची वितरण का कार्य चला। शनिवार तक वितरण पूरा हो जाने की संभावना है। अंचलाधिकारी प्रमोद कुमार ने कतरास व नगर निगम के इलाके के बूथों का निरीक्षण किया और वहां की व्यवस्था का जायजा लिया। जिन बूथों पर आवश्यक सुविधा की कमी पाई वहां शीघ्र दुरुस्त करने का निर्देश दिया। इधर, डीएसपी के नेतृत्व में राजगंज व कतरास में स्थानीय पुलिस ने फ्लैग मार्च निकाला। बाघमारा में पुलिस ने फ्लैग मार्च किया। बाघमारा पुलिस अनुमंडल के विभिन्न थाना क्षेत्र में बीएसएफ, सीआरपीएफ व जैप सहित जिला बल के 1300 से अधिक जवानों की प्रतिनियुक्ति हुई है।

आपात स्थिति में राजगंज में उतरेगा हेलीकॉप्टर: चुनाव को लेकर किसी प्रकार की आपात स्थिति के मद्देनजर जिला प्रशासन ने राजगंज हाई स्कूल के मैदान में हेलीकॉप्टर उतारने की व्यवस्था की है। शुक्रवार को हेलीपैड को तैयार कर लिया गया। इसके लिए अलग से पुलिस बल की नियुक्ति की गई है। हाई स्कूल को क्लस्टर बनाया गया है। मतदान कराने आए सीआरपीएफ, जैप एवं जगुआर के जवानों एवं मतदानकर्मी को ठहरने की व्यवस्था प्रशासन ने की है।

थाना प्रभारी गंगा सागर ओझा ने कहा कि हेलीपेड का निर्माण वरीय पदाधिकारी के आदेश पर किया गया है। किसी भी आपात स्थिति में हेलीकप्टर का लैंङ्क्षडग कराने एवं जरूरत पडऩे पर मतदानकर्मियों को बूथों तक भेजने के मकसद से प्रशासन ने यह व्यवस्था की है। राजगंज इलाके में 31 बूथ हैं, जिसमें सात बूथ अतिसंवेदनशील है। 12 संवेदनशील श्रेणी में है। अतिसंवेदनशील में से एक बूथ पदुचंद को भौतिक सत्यापन करने के बाद बदलकर चुंगी लाया गया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Deepak Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप